1. Home
  2. Auto

मारुति सुजुकी ने लॉन्च की नई हैचबैक, जानिए कार के बारे में सब कुछ

मारुति सुजुकी ने लॉन्च की नई हैचबैक, जानिए कार के बारे में सब कुछ
सेलेरियो का ये स्पेशल एडिशन थाईलैंड में बेचे जाने वाले सेकेंड जनरेशन मॉडल पर बेस्ड है। 

बैंकॉक इंटरनेशनल मोटर शो (BIMS) 2024 में कई कंपनियां अपनी कारों को पेश कर रही हैं। इन कंपनियों के बीच सुजुकी के मॉडल लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचने में कामयाब हो रहे हैं। पहले जहां कंपनी ने अपनी पॉपुलर हैचबैक स्विफ्ट क्लासिक 69 को पेश किया था।

तो अब कंपनी अपनी सस्ती और पॉपुलर हैचबैक सेलेरियो के नेक्स्ट जनरेशन मॉडल से पर्दा उठा दिया। सेलेरियो का ये स्पेशल एडिशन थाईलैंड में बेचे जाने वाले सेकेंड जनरेशन मॉडल पर बेस्ड है।

भारत में सेलेरियो को थर्ड जनरेशन मॉडल में अपग्रेड किया गया है। भारत में सेलेरियो की कीमत 5.37 लाख से शुरू है।

सुजुकी सेलेरियो स्पेशल एडिशन के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

न्यू जनरेशन सेलेरियो ने एक मस्कुलर SUV जैसा प्रोफाइल दिया गया है। इसमें बेहद खूबसूरत दिखने वाला ब्लू और व्हाइट का डुअल कलर दिया है। कार में नीचे की तरफ ब्लू कलर और बोनट, पिलर, रूफ, ORVMs और टेलगेट को व्हाइट कलर दिया है।

फ्रंट बम्पर, साइड स्कर्टिंग और रियर बम्पर में भी व्हाइट शेड दिया है। यहां तक कि टायर्स को कंट्रास्ट देने के लिए व्हील कवर भी व्हाइट कलर में दिए हैं।कार का ज्यादा खूबसूरत बनाने के लिए डोर के हैंडल और बूट हैंडल को हल्के यलो कलर शेड में दिए हैं।

कंपनी ने कलर थीम को थाईलैंड की टैक्सियों से लिया है, जहां ये डुअल शेड में चलती हैं। सेलेरियो के इस स्पेशल एडिशन के किनारों पर 'इंडी 2017' और 'सुजुकी इंडी मेक ए डिफरेंस' के स्टिकर भी लगे हैं। बैंकॉक में सुजुकी इंडी नाम से सुजुकी शोरूम है।

कार की ग्रिल, लाइटिंग सेटअप में चेंजेस नहीं किए हैं।कार के इंटीरियर की बात करें तो इसके अंदर एक्टरीयिर की तरह ब्लू और व्हाइट कॉम्बिनेशन के साथ सीट मिलती हैं। इसके AC वेंट, सेंटर कंसोल और गियरबॉक्स पर ब्लू एक्सेंट का इस्तेमाल किया गया है।

इसमें 7-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनेमेंट दिया है। अन्य फीचर्स में हाइब्रिड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, सीट स्लाइड और रिक्लाइन फंक्शन और टिल्ट-एडजस्टेबल स्टीयरिंग व्हील शामिल हैं।

थाईलैंड में सेकेंड जेन सेलेरियो में 998cc, K10B पेट्रोल इंजन मिलता है। यह 68 PS का पावर और 90 Nm का टॉर्क देता है। वहीं, भारत में थर्ड जेन की मारुति सेलेरियो K10C में 998cc इंजन मिलता है।

यह 66.62 PS का पावर और 89 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। ट्रांसमिशन ऑप्शन में 5MT और ऑटो गियर शिफ्ट शामिल हैं।

भारत में सेलेरियो में CNG में भी उपलब्ध है। इसके मैनुअल वैरिएंट का माइलेज 26.68 kmpl और CNG का माइलेज 34.43 kmkg है।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।