1. Home
  2. Auto

मारुति सुजुकी की सीएनजी कारों की प्रतीक्षा अवधि बढ़ी, 2.25 लाख ऑर्डर लंबित

मारुति सुजुकी की सीएनजी कारों की प्रतीक्षा अवधि बढ़ी, 2.25 लाख ऑर्डर लंबित
मारुति सुजुकी सीएनजी वाहनों की वृद्धि पर बड़ा दांव लगा रही है। मारुति वॉल्यूम के मामले में बाजार में सबसे आगे है। 

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने हाल ही में घोषणा की है कि मई 2024 तक उसके पास 2.25 लाख से ज्यादा पेंडिंग ऑर्डर हैं। ऑटोमेकर ने इस साल मई में वॉल्यूम में दो प्रतिशत की गिरावट दर्ज की है, क्योंकि आम चुनाव और हीटवेव के कारण बिक्री में मंदी देखी जा रही है।

हालांकि, कंपनी को उम्मीद है कि अपकमिंग मानसून सीजन में शोरूम में अधिक ग्राहक आएंगे।

225,531 यूनिट ऑर्डर पेंडिंग

मारुति सुजुकी इंडिया के मार्केटिंग एंड सेल्स के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी पार्थो बनर्जी ने कहा कि कंपनी के पास 225,531 यूनिट ऑर्डर पेंडिंग थे, जिनमें हाल ही में लॉन्च की गई न्यू जेनरेशन की स्विफ्ट की 40,000 से ज्यादा यूनिट शामिल हैं।

बनर्जी ने आगे बताया कि पेंडिंग बुकिंग में से लगभग 72,000-75,000 सीएनजी वैरिएंट के लिए थीं।

CNG कारों का वेटिंग सबसे ज्यादा

मारुति सुजुकी सीएनजी वाहनों की वृद्धि पर बड़ा दांव लगा रही है। मारुति वॉल्यूम के मामले में बाजार में सबसे आगे है। निर्माता ने कहा कि टोटल पेंडिंग ऑर्डर हिस्से का लगभग 32.5 प्रतिशत सीएनजी कारों से आता है।

मारुति की बेची जाने वाली हर तीसरी कार सीएनजी वैरिएंट है। मारुति सुजुकी ब्रेजा और अर्टिगा सीएनजी के लिए हाई डिमांड प्राप्त कर रही है, जिसका वेटिंग पीरियड क्रमशः चार से 6 सप्ताह का है।

AMT की कीमत में 5,000 की कटौती

मारुति सुजुकी इस महीने से और भी मॉडल लाएगी, क्योंकि इसका लक्ष्य छोटी कार बाजार को रिवाइव करना है। ऑटो प्लेयर ने हाल ही में अपनी AMT मॉडलों की कीमतों में 5,000 रुपये की कमी की है।

इस महीने के अंत में ऑल्टो K10, सेलेरियो और S-प्रेसो ड्रीम वैरिएंट को लॉन्च करने की भी योजना है, जिसमें प्रत्येक मॉडल के लिए नए लिमिटेड वैरिएंट की कीमत 4.99 लाख (एक्स-शोरूम) होगी।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।