1. Home
  2. Auto

मारुति का जलवा कायम, ग्राहकों की पसंद बनीं ये कारें

मारुति का जलवा कायम, ग्राहकों की पसंद बनीं ये कारें
कंपनी ने पिछले फाइनेंशियल ईयर में 17,93,644 यूनिट की सेल्स दर्ज की थी। जबकि इस बार 2,135,323 यूनिट के साथ सबसे बड़ी डोमेस्टिक सेल्स दर्ज की। 

मारुति की कारों की जादू देश के ग्राहकों पर जमकर चल रहा है। खासकर यूटिलिटी व्हीकल सेगमेंट में मारुति का दबदबा तेजी से बढ़ा है। इस बात ये ऐसे समझा जा सकता है कि फाइनेंशियल ईयर 2023-24 में कंपनी ने इस सेगमेंट में 6.42 लाख गाड़ियां बेच डालीं।

कंपनी ने अप्रैल 2022 से मार्च 2023 के बीच यूवी सेगमेंट में कुल 3,66,129 गाड़ियां बेची थीं। जबकि इस बार ये आंकड़ा बढ़कर 6,42,296 यूनिट पर पहुंच गया। यानी इसे 75.42% की शानदार ग्रोथ मिली। मारुति को इस सेगमेंट में फ्रोंक्स और ग्रैंड विटारा के आने से ग्रोथ मिली है।

कंपनी ने पिछले फाइनेंशियल ईयर में 17,93,644 यूनिट की सेल्स दर्ज की थी। जबकि इस बार 2,135,323 यूनिट के साथ सबसे बड़ी डोमेस्टिक सेल्स दर्ज की। इसमें 2,83,067 यूनिट की अब तक की सबसे बड़ा एक्सपोर्ट भी शामिल है।

बता दें कि हाल ही में कंपनी ने 3 करोड़ (30 मिलियन) से ज्यादा यूनिट के प्रोडक्शन का आंकड़ा पार कर लिया है। इस उपलब्धि में कंपनी के मानेसर गुरुग्राम (हरियाणा) और हंसलपुर (गुजरात) मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में किया गया प्रोडक्शन शामिल है।

कंपनी की उपलब्धि पर मारुति सुज़ुकी इंडिया लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर एवं CEO हिसाशी ताकेउचि ने कहा, "हम अपने ग्राहकों का धन्यवाद करते हैं जिन्होंने 1983 में मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने के बाद से साल दर साल हमारे प्रोडक्ट के प्रति अपना असीम विश्वास बनाए रखा है।

इन सालों में हम अपने चुस्त कार्यबल और वैल्यू सीरीज भागीदारों के निरंतर सहयोग के साथ प्रोडक्शन को अधिकतम बनाने में सक्षम हुए हैं, जिन्होंने हमें ग्राहकों की जरूरतों के अनुरूप उत्पाद बनाने में मदद की है।

हम 'मेक इन इंडिया' के प्रति प्रतिबद्ध हैं और घरेलू और वैश्विक बाजारों की जरूरतों को पूरा करते हुए देश में अपने संचालनों को सशक्त बना रहे हैं।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।