1. Home
  2. Auto

मारुति की इलेक्ट्रिक कारों का जलवा! 3 नई कारों के साथ EV सेगमेंट में बोलेगी धावा

मारुति की इलेक्ट्रिक कारों का जलवा! 3 नई कारों के साथ EV सेगमेंट में बोलेगी धावा
मारुति सुजुकी बड़ी फैमिली के लिए साल 2026 तक एक नई इलेक्ट्रिक MPV लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। 

बीते कुछ सालों से भारतीय ग्राहकों के बीच इलेक्ट्रिक कारों (EV) की डिमांड में लगातार तेजी देखी जा रही है। इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में टाटा टियागो, टाटा पंच और टाटा नेक्सन जैसी इलेक्ट्रिक कारें सबसे ज्यादा पॉपुलर है।

बता दें कि इस सेगमेंट में टाटा मोटर्स का पूरी तरह से दबदबा है। भारत में बिकने वाली कुल इलेक्ट्रिक कार में 75 पर्सेंट से अधिक टाटा की है। अब इस सेगमेंट में मारुति सुजुकी भी एंट्री करने जा रही है।

बता दें कि कंपनी साल 2025 की शुरुआत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार मारुति सुजुकी eVX लॉन्च करेगी। आइए जानते हैं आने वाले सालों में मारुति की 3 अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारों के बारे में विस्तार से।

Maruti Suzuki eVX

मारुति सुजुकी साल 2025 की शुरुआत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने जा रही है। कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार मारुति सुजुकी eVX होगी।

अपकमिंग मारुति सुजुकी eVX की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 15 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। कार का मुकाबला मार्केट में हुंडई क्रेटा EV और टाटा कर्व EV से होगा।

कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मारुति की अपकमिंग कार सिंगल चार्ज पर 550 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज ऑफर कर सकती है।

Maruti Suzuki YMC MPV

मारुति सुजुकी बड़ी फैमिली के लिए साल 2026 तक एक नई इलेक्ट्रिक MPV लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। अपकमिंग MPV eVX प्लेटफार्म पर बेस्ड होगी।

मारुति की अपकमिंग इलेक्ट्रिक MPV में 60 kWh का बैट्री पैक दिया रहेगा जो सिंगल चार्ज पर 550 किलोमीटर की रेंज ऑफर कर सकती है। अपकमिंग कार 7-सीटर कंफीग्रेशन में आएगी।

Maruti Suzuki eWX EV

साल 2023 के अंत में जापान मोबिलिटी शो में मारुति सुजुकी eWX कॉन्सेप्ट मॉडल को ग्लोबली शोकेस किया गया था। अपकमिंग कार की एक्स-शोरूम कीमत 10 लाख रुपये के आसपास हो सकती है।

अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार का मुकाबला मार्केट एमजी कॉमेट और टाटा टियागो EV से होना है।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।