1. Home
  2. Auto

मारुति की SUV ने मचाया धमाल, Nexon, Venue और Sonet को पछाड़कर बनी पहली पसंद!

मारुति की SUV ने मचाया धमाल, Nexon, Venue और Sonet को पछाड़कर बनी पहली पसंद!
अगर पावरट्रेन की बात करें तो मारुति सुजुकी ब्रेजा में 1.5-लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 101bhp की अधिकतम पावर और 136Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। 

भारतीय ग्राहकों के बीच बीते कुछ सालों से कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट की डिमांड में जबरदस्ती जी आई है। इस सेगमेंट में मारुति सुजुकी ब्रेजा, टाटा नेक्सन, हुंडई वेन्यू और किया सोनेट जैसी एसयूवी सबसे ज्यादा पॉपुलर है।

इसके अलावा, हाल ही में लॉन्च हुई नई महिंद्रा XUV 3X0 को भी ग्राहक खूब पसंद करते हैं। बता दें कि बीते महीने यानी मई, 2024 में हुई इस सेगमेंट की बिक्री में मारुति सुजुकी ब्रेजा (Maruti Suzuki Brezza) ने टॉप पोजीशन हासिल किया।

मारुति सुजुकी ब्रेजा ने इस दौरान कुल 14,186 यूनिट कार की बिक्री की है। जबकि दूसरे नंबर पर बिक्री की इस लिस्ट में टाटा नेक्सन रही। टाटा नेक्सन ने इस दौरान कुल 11,457 यूनिट एसयूवी की बिक्री की।

आइए जानते हैं इस सेगमेंट की 5 सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी के बारे में विस्तार से।

पांचवें नंबर पर रही किया सोनेट

बिक्री कि लिस्ट में तीसरे नंबर पर महिंद्रा XUV 3X0 रही है। महिंद्रा XUV 3X0 ने इस दौरान कुल 10,510 यूनिट कार की बिक्री की है। इसके अलावा, बिक्री की इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हुंडई वेन्यू रही।

हुंडई वेन्यू ने इस दौरान कुल 9,327 यूनिट एसयूवी की बिक्री की है। दूसरी ओर बिक्री की इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर किया सोनेट रही। किया सोनेट ने इस दौरान कुल 7,433 यूनिट एसयूवी की बिक्री की है।

बता दें कि महिंद्रा XUV 3X0 को कंपनी ने 29 अप्रैल को भारत में लॉन्च किया है जिसे अब लगातार ताबड़तोड़ बुकिंग मिल रही है।

महिंद्रा XUV 3X0 की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 7.49 लाख रुपये से लेकर टॉप मॉडल में 15.49 लाख रुपये तक जाती है।

कुछ ऐसा है एसयूवी का पावरट्रेन

अगर पावरट्रेन की बात करें तो मारुति सुजुकी ब्रेजा में 1.5-लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 101bhp की अधिकतम पावर और 136Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है।

बता दें कि कार के इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। इसके अलावा, मारुति ब्रेजा में पावरट्रेन के तौर पर सीएनजी का भी ऑप्शन मिलता है।

सीएनजी पावरट्रेन मे 88bhp की अधिकतम पावर और 121.5Nm का पीक टॉर्क जेनरेट कर सकती है। कार का सीएनजी पावरट्रेन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़ा हुआ है।

इतनी है एसयूवी की कीमत

दूसरी ओर फीचर्स के तौर पर मारुति सुजुकी ब्रेजा में ग्राहकों को 9-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, 4-स्पीकर साउंडबॉक्स, सनरूफ, एंबिएंट लाइट, वायरलेस फोन चार्जर और 360-डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

इसके अलावा, सेफ्टी के लिए कार में 6-एयरबैग और रियर पार्किंग सेंसर भी दिया गया है। मार्केट में मारुति सुजुकी ब्रेजा का मुकाबला किया सोनेट, टाटा नेक्सन, हुंडई वेन्यू और महिंद्रा XUV 3X0 जैसी एसयूवी से होता है।

मारुति ब्रेजा की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 8.34 लाख रुपये से लेकर टॉप मॉडल में 14.14 लाख रुपये तक जाती है।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।