1. Home
  2. Auto

न्यू डस्टर: लॉन्चिंग की तारीख हुई तय, पहली तस्वीर जारी, कई SUVs की मुश्किलें बढ़ेंगी!

न्यू डस्टर: लॉन्चिंग की तारीख हुई तय, पहली तस्वीर जारी, कई SUVs की मुश्किलें बढ़ेंगी!
भारत में भी इस मिड साइज SUV को 2025 में लॉन्च किया जाएगा। उम्मीद है कि इसे मिड 2025 तक लॉन्च कर दिया जाएगा। 

रेनो की न्यू डस्टर का लोगों को बेसब्री से इंतजार है। साल 2012 में डस्टर की एकतरफा डिमांड थी। मिड-साइज SUV सेगमेंट में इसके सामने कोई दूसरा मॉडल नहीं टिकता था। हालांकि, 2022 तक बढ़ते कॉम्पटिशन और मल्टी ऑप्शन के चलते डस्टर की डिमांड गिर गई।

जिसके बाद कंपनी ने इसे बंद कर दिया था। हालांकि, अब ये नए रंग-रूप के साथ वापसी को तैयार है। कंपनी ने पहली बार ऑफिशियली भारतीय बाजार के लिए इसका टीजर जारी किया है। जिसके बाद इसके लॉन्चिंग की तस्वीर भी साफ हो गई है।

इतना ही नहीं, निसान भी इसी तरह की SUV लॉन्च करेगी। इन दोनों के CMF-B प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। भारत में भी इस मिड साइज SUV को 2025 में लॉन्च किया जाएगा। उम्मीद है कि इसे मिड 2025 तक लॉन्च कर दिया जाएगा।

न्यू जनरेशन रेनो डस्टर लुक, स्टाइल और डिजाइन के मामले में जोरदार है, पिछली जनरेशन की तुलना में ये पूरी तरह बदल गई है। यहां SUV के साथ नया इंजन और टेक्नोलॉजी भी मिलने वाली है, जो इसे पूरी तरह नई SUV बनाते हैं। न्यू जनरेशन डस्टर का केबिन कई शाददार फीचर्स से लोडेड होगा। चलिए आपको बताते हैं कि न्यू डस्टर कैसी हो सकती है।

2025 रेनो डस्टर एक्सटीरियर, इंटीरियर, इंजन और फीचर्स

नई रेनो डस्टर के एक्सटीरियर में कई चेंजेस दिखाई दे रहे हैं। खास तौर से इसका फ्रंट पूरी तरह अलग दिख रहा है। इसमें रेनो बैजिंग के साथ ग्रिल लगाई गई है। ये पारंपरिक रोम्बस प्रतीक की जगह लेता है। इन कॉस्मेटिक चेंजेस के बावजूद डस्टर के डायमेंशन दमदार नजर आ रहा है।

इसकी लंबाई 4343mm और व्हीलबेस 2657mm है। इसे 6 और 7 सीटर वैरिएंट में लॉन्च किया जाएगा। बात करें इसके इंटीरियर की तो 2025 रेनो डस्टर अपने रोमानियाई समकक्ष, डेसिया डस्टर को बारीकी से हाईलाइट करता है।

केवल स्टीयरिंग व्हील दोनों को अलग करते हैं। हाई ट्रिम में एक एडवांस्ड 7-इंच वर्चुअल डैशबोर्ड और एक 10.1-इंच टचस्क्रीन मल्टीमीडिया सिस्टम दिया है, जो फ्रंट पैनल से ऊपर उठता है। टैबलेट और सेंटर कंसोल का ड्राइवर-सेंट्रिक ड्राइविंग एक्सपीरियंस को बढ़ाता है।

तुर्की बाजार में 2025 रेनो डस्टर कई जरूरत को पूरा करने के लिए कई प्रकार के इंजन ऑप्शन से लैस होगी। इसमें एक तीन-सिलेंडर 1.0 TCe इंजन है, जो 100 hp प्रदान करता है और गैसोलीन पर चलता है।

इसके अलावा, 1.2 TCe गैसोलीन टर्बो 3 सिलेंडर इंजन के साथ एक माइल्ड-हाइब्रिड वर्जन होगा, जो 130 हॉर्स पावर जनरेट करता है। ये एक 48-वोल्ट स्टार्टर-जनरेटर उपलब्ध होगा, जो विशेष रूप से ऑल-व्हील ड्राइव की पेशकश करेगा।

टॉप रेंज में ई-टेक हाइब्रिड वैरिएंट होगा, जिसमें चार-सिलेंडर 1.6 इंजन और एक इलेक्ट्रिक मोटर शामिल है, ये 140 hp का आउटपुट देगा। न्यू डस्टर के 6-सीटर और 7-सीटर मॉडल का भारतीय बाजार में हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, स्कोडा कुशाक, वोक्सवैगन ताइगुन, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा, टोयोटा हाईराइडर, होंडा एलिवेट, सिट्रोन सी3 एयरक्रॉस, एमजी एस्टर, हुंडई अल्कजार, एमजी हेक्टर प्लस, टाटा सफारी और महिंद्रा XUV700 जैसे मॉडल से होगा।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।