1. Home
  2. Auto

नई महिंद्रा थार 5-डोर: रॉयल लुक, शानदार फीचर्स, और शक्तिशाली इंजन

नई महिंद्रा थार 5-डोर: रॉयल लुक, शानदार फीचर्स, और शक्तिशाली इंजन
भारत की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा अपनी नई ऑफ-रोड एसयूवी महिंद्रा थार 5-डोर लॉन्च करने की तैयारी में लगी हुई है।

Mahindra Thar 5-door : जानकारी के लिए आपको बता दें कि एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम को संक्षिप्त रूप में ADAS कहा जाता है। यह एक खास तरह की तकनीक है, जिसमें कई आधुनिक फीचर्स का समायोजन दिया जाता है। इसमें लगे उन्नत कैमरे और सेंसर ड्राइवर को निकट भविष्य में होने वाली किसी भी घटना के बारे में सचेत करते हैं।

भारत की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा अपनी नई ऑफ-रोड एसयूवी महिंद्रा थार 5-डोर लॉन्च करने की तैयारी में लगी हुई है। बताया जा रहा है कि कंपनी इस ऑफ-रोड एसयूवी का नाम महिंद्रा थार 5-डोर (Mahindra Thar 5-Door) आर्मडा रख सकती है।

इसके लिए उन्होंने पांच नामों के लिए ट्रेडमार्क पाने के लिए आवेदन किया है। इसके साथ ही खबर यह भी है कि कंपनी ने इसे ADAS और लेन-कीप असिस्ट तकनीक से लैस किया है।

टेस्टिंग के दौरान कुछ लोगों ने इसे स्पॉट किया है, जिसमें इसका स्पाई वीडियो तैयार किया गया है. इसी वीडियो को देखने के बाद पता चला है कि कंपनी ने इसके इंटीरियर में एडीएएस और लेन-कीप असिस्ट तकनीक को जोड़ा है.

एडीएएस और लेन-कीप असिस्ट तकनीक कैसे करती है काम

एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम को संक्षिप्त रूप में ADAS कहा जाता है। यह एक खास तरह की तकनीक है, जिसमें कई आधुनिक फीचर्स का समायोजन दिया जाता है। इसमें लगे उन्नत कैमरे और सेंसर ड्राइवर को निकट भविष्य में होने वाली किसी भी घटना के बारे में सचेत करते हैं।

कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि यह तकनीक दुर्घटना होने से पहले ही ड्राइवर को जानकारी दे देती है। वहीं, लेन कीपिंग असिस्टेंस (एलकेए) हाईवे पर गाड़ी चलाते समय उसे न से हटने से रोकने में ड्राइवर की सहायता के लिए स्टीयरिंग सपोर्ट देता है.

लेन सेंटरिंग असिस्ट (एलसीए) नामक एक और सिस्टम होता है, जो गाड़ी को लगातार उसकी लेन में केंद्रित करने के लिए ऑटोमैटिक स्टीयरिंग प्रदान करती है.

Mahindra Thar 5-Door में विंडशील्ड के पीछे लगा है एडीएएस

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टेस्टिंग के दौरान बनाए गए स्पाई वीडियो को देखने के बाद पता चला है कि महिंद्रा एंड महिंद्रा ने ऑफ-रोड एसयूवी महिंद्रा थार 5-डोर की विंडशील्ड पर RVM के पीछे ADAS किट और कैमरा फिट किया है।

संभावना है कि इस तकनीक से लैस होने के बाद इस ऑफ-रोड एसयूवी की अनुमानित कीमत बढ़ सकती है। इसके साथ ही कंपनी ने इस गाड़ी को हाईवे पर सिंगल लेन में स्थिर रूप से चलाने के लिए इसमें लेन-कीप असिस्ट तकनीक का भी इस्तेमाल किया है।

अनुमान यह भी लगाया जा रहा है कि इस एसयूवी कार में महिंद्रा एक्सयूवी 700 की तरह एएडीएस सुइट का इस्तेमाल किया जा सकता है. महिंद्रा एक्सयूवी 700 में कंपनी ने एडीएएस में लेन-कीप असिस्ट, एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल और ड्राइवर अटेंटिवनेस अलर्ट जैसे फीचर्स का इस्तेमाल किया है.

Mahindra थार 5-डोर एक्सटीरियर

स्पाई वीडियो को देखने के बाद यह भी कहा जा रहा है कि महिंद्रा की अपकमिंग ऑफ-रोड एसयूवी थार 5-डोर में मल्टी-स्पोक अलॉय व्हील, टेलगेट-माउंटेड स्पेयर व्हील और एलईडी टेललाइट्स देखने को मिल सकता है. इसके अलावा, इसके फ्रंट में गोलाकार एलईडी डीआरएल और रीडिजाइन किए गए ग्रिल के साथ प्रोजेक्टर हेडलाइट्स भी दिए जा सकते हैं.

Mahindra Thar 5-Door में सेफ्टी फीचर्स

ऐसी भी उम्मीद है कि लंबे व्हीलबेस वाली महिंद्रा थार 5-डोर में यात्रियों की सुरक्षा के लिए 6 एयरबैग, रियर डिस्क ब्रेक, 360-डिग्री कैमरा और फ्रंट पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स (Safety features of Mahindra Thar 5-Door) दिए जा सकते हैं।

इसके अलावा यात्रियों के मनोरंजन के लिए इसमें 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डुअल-जोन एसी, डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, सनरूफ और रियर सेंटर आर्मरेस्ट भी दिया जा सकता है।

Mahindra Thar 5-Door Engine

महिंद्रा थार 5-डोर (Mahindra Thar 5-Door) को इसके 3-डोर मॉडल की तरह 2-लीटर टर्बो-पेट्रोल और 2.2-लीटर डीजल इंजन के साथ पेश किया जा सकता है। इन दोनों इंजनों को मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा जा सकता है। इसके अलावा इसमें रियर-व्हील-ड्राइव और 4-व्हील-ड्राइव विकल्प भी दिए जा सकते हैं।

Mahindra Thar 5-Door का अनुमानित प्राइस और मुकाबला

अनुमान है कि महिंद्रा थार 5-डोर एसयूवी कार 15 अगस्त 2024 को लॉन्च हो सकती है। लॉन्चिंग के बाद एक्स-शोरूम में इसकी शुरुआती कीमत 15 लाख रुपये से (Mahindra Thar 5-Door Price) शुरू हो सकती है।

ऊंची कीमत के पीछे का कारण ADAS और लेन-कीप असिस्ट तकनीक का इंस्टालेशन बताया जा रहा है। बाजार में इसका मुकाबला फॉस गुरखा 5-डोर ऑफ-रोड एसयूवी, मारुति जिम्नी और टाटा सफारी से होगा।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।