1. Home
  2. Auto

नई मारुति स्विफ्ट की तस्वीरें वायरल, जानिए लॉन्च से पहले क्या बदला है?

नई मारुति स्विफ्ट की तस्वीरें वायरल, जानिए लॉन्च से पहले क्या बदला है?
न्यू जेन स्विफ्ट के लीक फोटो के मुताबिक, स्विफ्ट में फ्रंट बंपर में फ़ॉग लैंप और नए एलॉय व्हील दिए गए हैं। जबकि इसमें मोनोटोन व्हाइट फ़िनिश दी है। 

मारुति सुजुकी इंडिया अपनी न्यू जनरेशन स्विफ्ट 9 मई को भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी। हालांकि, लॉन्च से पहले इस कार के एक्सटीरियर और इंटीरियर के फोटो लीक हो गए हैं। दरअसल, ये कार अब शोरूम पर पहुंचने लगी है।

ऐसे में कुछ वेबसाइट ने यहां से इसके फोटो क्लिक करके लीक कर दिए। न्यू जेन स्विफ्ट अपने मौजूदा मॉडल से काफी मिलती-जुलती नजर आ रही है। हालांकि, इसके इंटीरियर में कई चेंजेस देखने को मिल रहे हैं।

ऐसे में आप भी न्यू स्विफ्ट को खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तब आपको इसके फोटो और डिटेल को देख लेना चाहिए।न्यू जेन स्विफ्ट के लीक फोटो के मुताबिक, स्विफ्ट में फ्रंट बंपर में फ़ॉग लैंप और नए एलॉय व्हील दिए गए हैं।

जबकि इसमें मोनोटोन व्हाइट फ़िनिश दी है। डुअल-टोन कलर ऑप्शन मिलना भी तय है। इसका इंटीरियर ग्लोबल मार्केट के समान ही दिया है। जैसे इसमें 9-इंच फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और कई एनालॉग डायल से लेकर क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम, डिजिटल एसी पैनल और कई तरह के कंट्रोल स्विच के साथ फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग दिख रही है।

भारतीय बाजार में ADAS टेक्नोलॉजी मिलने की संभावना कम है।न्यू जेन स्विफ्ट में नया Z सीरीज, 3-सिलेंडर इंजन देखने को मिलेगा, जिसकी पावर आउटपुट 81.6ps और 112nm का होगा।

नया इंजन कम RPM पर हाई टॉर्क जेनरेट करता है। नया इंजन मिलने से ये हैचबैक कार 25.72 किमी/लीटर का माइलेज देने में सक्षम होगी। यह मौजूदा मॉडल की तुलना में 3km/l से ज्यादा है।

मौजूदा स्विफ्ट का माइलेज MT के साथ 22.38km/l और AT के साथ 22.56km/l का है। नई स्विफ्ट पर्यावरण के अनुकूल भी है, क्योंकि इंजन से उत्सर्जन कम होगा।

2024 न्यू जनरेशन स्विफ्ट के कुछ प्रमुख फीचर्स की लिस्ट

स्टैंडर्ड तौर पर 6 एयरबैग

मारुति के पोर्टफोलियो में इनविक्टो एकमात्र ऐसी कार है जिसमें स्टैंडर्ड तौर पर 6 एयरबैग दिए जा रहे हैं। दूसरी तरफ, मारुति की सबसे बड़ी कॉम्पटीटर हुंडई अपनी सभी कारों में स्टैंडर्ड तौर पर 6 एयरबैग दे रही है। ऐसे में मारुति अब स्विफ्ट में स्टैंडर्ड तौर पर 6 एयरबैग देगी।

9-इंच टचस्क्रीन सिस्टम

न्यू जनरेशन मारुति स्विफ्ट में आर्कमिस साउंड सिस्टम के साथ 9-इंच का बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट मिलेगा। कंपनी इस यूनिट को अपनी पॉपुल SUV फ्रोंक्स और बलेनो जैसे मॉडल से ली जाएंगी।

रियर में भी AC वेंट

कंपनी न्यू जनरेशन स्विफ्ट को लग्जरी बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती। पैसेंजर के कम्फर्ट के लिए अब इस कार में रियर पैसेंजर्स के लिए भी AC वेंट्स मिलेंगे। अभी कंपनी बलेनो और फ्रोंक्स में रियर AC वेंट्स दे रही है। वहीं, ग्रैंड i10 निओस जैसे मॉडल में रियर AC वेंट मिलेंगे।

वायरलेस फोन चार्जर

न्यू जनरेशन स्विफ्ट में वायरलेस फोन चार्जर की सुविधा भी मिलेगा। खास बात ये है कि वायरलेस फोन चार्जर बलेनो, एर्टिगा, XL6 जैसी महंगी कारों में भी नहीं मिलता है। हालांकि, कंपनी ब्रेजा, फ्रोंक्स और ग्रैंड विटारा में इसे देती है।

LED फॉग लैंप

मौजूदा स्विफ्ट में LED प्रोजेक्टर हेडलैंप मिलते हैं, लेकिन फॉग लैंप हैलोजन दिए हैं। ऐसे में कंपनी LED फॉग लैंप बलेनो और मारुति सुज़ुकी की कुछ और महंगी कारों में दिए जाते हैं।

सुजुकी कनेक्ट

कंपनी नेक्स्ट जनरेशन स्विफ्ट में सुज़ुकी कनेक्ट भी देगी। ये टेलीमैटिक्स और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी से लैस है। कंपनी अभी इस टेक्नोलॉजी को महंगी कारों में देती है। इसके अलावा, स्विफ्ट में USB A और USB C टाइप चार्जिंग पोर्ट भी मिलेंगे। स्विफ्ट में लंबा रियर सस्पेंशन ट्रैवल भी मिलेगा।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।