1. Home
  2. Auto

नंबर-1 बनने की रेस में पीछे रह गए पंच, इस कार ने जीत लिया ये खिताब

नंबर-1 बनने की रेस में पीछे रह गए पंच, इस कार ने जीत लिया ये खिताब
वहीं, हुंडई वेन्यू 10,948 यूनिट और टाटा नेक्सन 8,049 यूनिट के साथ चौथे और पांचवें नंबर पर रही। हुंडई एक्सटर 7,430 यूनिट के साथ 6वें नंबर पर रही। 

कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में पिछले महीने जिन SUVs का दबदबा रहा उसमें कई अलग-अलग कंपनियों के मॉडल शामिल रहे। टॉप-10 की लिस्ट में निसान, रेनो, किआ, महिंद्रा, हुंडई, टाटा और मारुति की कारें रहीं।

हुंडई की ऑल न्यू माइक्रो SUV एक्सटर पिछले अगस्त में किआ सोनेट और महिंद्रा XUV300 जैसे मॉडल पर भारी पड़ गई। हालांकि, एक्सटर से ऊपर टाटा नेक्सन, हुंडई वेन्यू और मारुति फ्रोंक्स रहीं। वहीं, इन सभी को टाटा पंच ने और पंच को मारुति ब्रेजा ने पीछे छोड़ दिआ।

यानी नंबर-1 की लड़ाई में ब्रेजा सबसे ऊपर रही। चलिए पहले आपको इस सेगमेंट के टॉप-10 मॉडल के बारे में बताते हैं।

कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में मारुति ब्रेजा ने सबसे ज्यााद 14,572 यूनिट बेची। इसके बाद नंबर-2 पर रहने वाली टाटा पंच की 14,523 यूनिट बिकीं। मारुति फ्रोंक्स 12,164 यूनिट की सेल्स के साथ नंबर-3 पोजीशन पर रही।

वहीं, हुंडई वेन्यू 10,948 यूनिट और टाटा नेक्सन 8,049 यूनिट के साथ चौथे और पांचवें नंबर पर रही। हुंडई एक्सटर 7,430 यूनिट के साथ 6वें नंबर पर रही। इसके बाद महिंद्रा XUV300 4,992 यूनिट के साथ 7वें, किआ सोनेट 4,120 यूनिट के साथ 8वें, निसान मैग्नाइट 2,258 यूनिटे के साथ 9वें और रेना काइगर 929 यूनिट के साथ दसवें नंबर पर रही।

ब्रेजा के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

ब्रेजा में न्यू जेनरेशन K-सीरीज 1.5- डुअल जेट WT इंजन दिया है। ये स्मार्ट हाईब्रिट टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करता है। इंजन को 6-स्पीड ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है। ये इंजन 103hp का पावर और 137Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है।

कंपनी का दावा है कि इसकी फ्यूल इफीशियंसी भी बढ़ गई है। न्यू ब्रेजा का मैनुअल वैरिएंट 20.15 kp/l और ऑटोमैटिक वैरिएंट 19.80 kp/l का माइलेज देगा। ब्रेजा को चार ट्रिम्स LXi, VXi, ZXi और ZXi+ वैरिएंट में खरीद सकते हैं।

ब्रेजा में बलेनो के जैसा 360 डिग्री कैमरा दिया है। ये कैमरा बेहद हाईटेक और मल्टी इन्फॉर्मेशन देने वाला कैमरा है। इस कैमरा को कार के 9-इंच स्मार्टप्ले प्रो प्लस टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ कनेक्ट किया जाएगा।

इसे सुजुकी और टोयोटा दोनों ने मिलकर तैयार किया है। यह इंफोटेनमेंट सिस्टम वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कार प्ले सपोर्ट करता है। इस कैमरा की खास बात ये है कि कार के अंदर बैठकर ही कार के चारों तरफ के विजुअल स्क्रीन पर देख पाएंगे। इससे कार पार्किंग में लगाने या रिवर्स करने में आसानी होगी।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।