1. Home
  2. Auto

दिलों पर राज करने वाली SUVs: 10 लाख से अधिक बिक्री का आंकड़ा किया पार!

दिलों पर राज करने वाली SUVs: 10 लाख से अधिक बिक्री का आंकड़ा किया पार!
 इस सेगमेंट में हाल के दिनों में टाटा नेक्सन, पंच, हुंडई क्रेटा, मारुति ब्रेजा और महिंद्रा स्कॉर्पियो जैसी एसयूवी सबसे ज्यादा पॉपुलर है। 

भारतीय ग्राहकों के बीच बीते कुछ सालों से एसयूवी (SUV) सेगमेंट की डिमांड में जबरदस्त तेजी देखी जा रही है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि भारत में होने वाली कुल कार बिक्री में से 50 पर्सेंट से अधिक हिस्सेदारी अब एसयूवी सेगमेंट की हो गई है।

इस सेगमेंट में हाल के दिनों में टाटा नेक्सन, पंच, हुंडई क्रेटा, मारुति ब्रेजा और महिंद्रा स्कॉर्पियो जैसी एसयूवी सबसे ज्यादा पॉपुलर है।

हालांकि, अब तक भारत में सिर्फ तीन एसयूवी ही 10 लाख यूनिट से अधिक एसयूवी की बिक्री का आंकड़ा पार कर पाई है। आइए जानते हैं इन 3 एसयूवी के बारे में विस्तार से।

Maruti Suzuki Brezza

भारत में सबसे अधिक कार की बिक्री करने वाली मारुति सुजुकी की ब्रेजा कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी है। बता दें कि कंपनी ने मारुति ब्रेजा को 2016 में भारत में लॉन्च किया था।

अपने लॉन्च होने के बाद से अब तक मारुति ब्रेजा ने कुल 10 लाख यूनिट से अधिक एसयूवी की बिक्री कर डाली है। मारुति ब्रेजा की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 8.34 लाख रुपये से लेकर टॉप मॉडल में 14.14 लाख तक जाती है।

Hyundai Creta

हुंडई क्रेटा कंपनी की सबसे अधिक बिकने वाली एसयूवी के साथ-साथ बीते महीने देश की दूसरी सबसे अधिक बिकने वाली कार भी बन गई। बता दें कि हाल में ही हुंडई क्रेटा ने भारतीय मार्केट में 10 लाख यूनिट से अधिक एसयूवी की बिक्री का आंकड़ा पार किया है।

हुंडई क्रेटा की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 11 लाख रुपये से लेकर टॉप मॉडल में 20.45 लाख रुपये तक जाती है।

Mahindra Scorpio

महिंद्रा स्कॉर्पियो भारतीय ग्राहकों के बीच सबसे पॉपुलर एसयूवी में से एक है। इसके अलावा, महिंद्रा स्कॉर्पियो स्कॉर्पियो देश की सबसे अधिक बिकने वाली 7-सीटर कार भी है।

स्कॉर्पियो भी साल 2002 में लॉन्च होने के बाद से अब तक भारत में 10 लाख यूनिट से अधिक एसयूवी की बिक्री कर चुकी है। महिंद्रा स्कॉर्पियो की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 13.59 लाख रुपये से लेकर टॉप मॉडल में 24.54 लाख रुपये तक जाती है।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।