1. Home
  2. Auto

सुजुकी ग्राहकों को देगी बड़ा तोहफा, एक्सेस इलेक्ट्रिक स्कूटर इसी साल होगा लॉन्च!

सुजुकी ग्राहकों को देगी बड़ा तोहफा, एक्सेस इलेक्ट्रिक स्कूटर इसी साल होगा लॉन्च!
माना जा रहा है कि कंपनी ने एक्सेस इलेक्ट्रिक का डिजाइन मौजूदा ICE मॉडल से ले सकती है। साथ ही, एक्सेस इलेक्ट्रिक का प्रोटोटाइप बर्गमैन इलेक्ट्रिक के समान ही होगा। 

एक तरफ जहां देश के नंबर-1 स्कूटर होंडा एक्टिवा के इलेक्ट्रिक मॉडल का लोगों को इंतजार है। तो दूसरी तरफ, एक्टिवा को कॉम्पटिशन देने वाला सुजुकी एक्सेस के भी इलेक्ट्रिक होने से जुड़ी जानकारी सामने आई है।

दरअसल, जापानी कंपनी भी एक्सेस का इलेक्ट्रिक अवतार लॉन्च करने की तैयार कर रही है। नई रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी इसे इसी साल एक्सेस इलेक्ट्रिक लॉन्च कर सकती है। कंपनी अपने बर्गमैन के इलेक्ट्रिक मॉडल की पहले से ही टेस्टिंग कर रही है।

माना जा रहा है कि कंपनी ने एक्सेस इलेक्ट्रिक का डिजाइन मौजूदा ICE मॉडल से ले सकती है। साथ ही, एक्सेस इलेक्ट्रिक का प्रोटोटाइप बर्गमैन इलेक्ट्रिक के समान ही होगा। इसकी स्टाइल से लेकर बॉडी कंपोनेंट ICE मॉडल के समान ही होंगे।

इसमें ब्रेकिंग के लिए डुअल फ्रंट और सिंगल रियर डिस्क ब्रेक मिलेंगे। वहीं, सस्पेंशन के लिए टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और एक मोनोशॉक यूनिट मिलने की उम्मीद है। इसे ब्लू कलर स्कीम के साथ लॉन्च किया जा सकता है।

इलेक्ट्रिक एक्सेस स्कूटर में कई सारे कनेक्टिविटी फीचर्स भी मिलने की उम्मीद है। इसमें बर्गमैन इलेक्ट्रिक स्कूटर की तरह रिप्लेसेबल बैटरी सिस्टम का उपयोग कर सकती है। यानी बैटरी को निकालकर आप कहीं भी चार्ज कर सकते हैं।

इसमें एक AC सिंक्रोनस इलेक्ट्रिक मोटर मिलने की भी उम्मीद है। माना जा रहा है कि इंडस्ट्री के दूसरे इलेक्ट्रिक मॉडल के मुकाबले भी इनमें कई फीचर्स जोड़े जा सकते हैं।अब बात करें इसके बैटरी और रेंज की तो इसमें इसमें लिथियम-आयन बैटरी मिलेगी। ये बैटरी 4kw की मैक्सिमम पावर और 18Nm का पीक टॉर्क जनरेट करेगी।

वहीं, इसकी टॉप स्पीड 60 किमी/घंटा होगी। जबकि सिंगल चार्ज पर ये 80Km की रेंज देगा। एक्सेस इलेक्ट्रिक की एक्स-शोरूम कीमत 1.2 लाख रुपए के करीब रहने की उम्मीद है।

भारतीय बाजार में इसका मुकाबला बजाज चेतक इलेक्ट्रिक, TVS आईक्यूब और अपकमिंग होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक से होगा।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।