1. Home
  2. Auto

भारत में टाटा मोटर्स की ईवी और CNG कारें सबसे ज्यादा बिकीं, बिक्री में 14% की ग्रोथ

भारत में टाटा मोटर्स की ईवी और CNG कारें सबसे ज्यादा बिकीं, बिक्री में 14% की ग्रोथ
टाटा मोटर्स को चालू फाइनेंशियल इयर में पैसेंजर कारों की डिमांड मजबूत रहने की उम्मीद है। उसे उम्मीद है कि ग्राहकों की प्राथमिकता ईवी और सीएनजी वाहनों के लिए डुअल अंक की वृद्धि में योगदान देगी।

टाटा मोटर्स की बिक्री में 14 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है, क्योंकि कार निर्माता ने पूरे भारत और अन्य बाजारों में मार्च में 50,297 कारों की बिक्री दर्ज की है। इस अवधि के दौरान कार निर्माता ने अपनी इलेक्ट्रिक कारों और सीएनजी वाहनों का बड़ा योगदान देखा।

टाटा मोटर्स ने फाइनेंशियल इयर 2023-24 को पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में लगभग 5.74 लाख कारों की बिक्री के साथ समाप्त किया, जो पिछले फाइनेंशियल इयर में बेची गई 5.41 लाख यूनिट्स की तुलना में 6 प्रतिशत अधिक है।

यह लगातार तीसरा साल है, जब कार निर्माता ने पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में अपनी उच्चतम बिक्री के आंकड़े में सुधार किया है। मार्च 2024 में टाटा मोटर्स की बिक्री में पंच और नेक्सन एसयूवी जैसी SUVs का योगदान जारी है। पंच इसकी सबसे छोटी एसयूवी वर्तमान में सेगमेंट में सबसे आगे है।

टाटा नेक्सन भी पिछले साल के अधिकांश समय में भारत की पसंदीदा एसयूवी रही है। टाटा ने हाल ही में पंच का ईवी और सीएनजी वैरिएंट लॉन्च किया, जिससे कार निर्माता को अपनी बिक्री बढ़ाने में मदद मिली।

नेक्सन के सीएनजी वैरिएंट में भी चलने की उम्मीद है। यह जोड़ी भारत में सभी प्रकार के पावरट्रेन पाने वाली पहली दो एसयूवी हैं, जो पेट्रोल, डीजल, इलेक्ट्रिक और सीएनजी में उपलब्ध है।

टाटा के न्यू लाइनअप ने कार निर्माता को हाल के सालों में बड़े पैमाने पर बेनिफिट हासिल करने में मदद की है। कार निर्माता के अनुसार इलेक्ट्रिक और सीएनजी वाहनों ने पिछले महीने उसकी कुल बिक्री में 29 प्रतिशत का योगदान दिया है।

टाटा मोटर्स वर्तमान में लगभग 80 प्रतिशत की बड़ी हिस्सेदारी के साथ भारत में ईवी सेगमेंट में अग्रणी है। टाटा को लगता है कि यह रुझान नए वित्तीय वर्ष में भी जारी रहेगा। इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में टाटा मोटर्स ने मार्च में 6,738 यूनिट्स की बिक्री हासिल की है।

यह निर्यात समेत पिछले साल इसी महीने में बेची गई ईवी की 6,509 यूनिट की तुलना में मामूली चार प्रतिशत की वृद्धि है। फाइनेंशियल इयर के आखिरी तीन महीनों में टाटा मोटर्स ने 20,640 यूनिट इलेक्ट्रिक कारें बेचीं।

कार निर्माता ने फाइनेंशियल इयर को 73,833 ईवी यूनिट के साथ समाप्त किया, जो पिछले फाइनेंशियल इयर की तुलना में लगभग 50 प्रतिशत ज्यादा है। ईवी और सीएनजी वाहनों की सफलता ने टाटा को निर्यात समेत 1.55 यूनिट कारों की बिक्री के साथ फाइनेंशियल इयर 2023-24 को समाप्त करने में मदद की।

यह पिछले फाइनेंशियल इयर की समान अवधि में हासिल की गई उपलब्धि से 15 प्रतिशत ज्यादा है। हालांकि, टाटा पिछले साल की समान अवधि की तुलना में पिछले तीन महीनों में अपनी तिमाही बिक्री में सुधार नहीं कर सका।

टाटा मोटर्स के कार्यकारी निदेशक गिरीश वाघ ने कहा कि फाइनेंशियल इयर 24 की चौथी तिमाही में 1,04,922 यूनिट्स की घरेलू बिक्री Q4 FY23 की 1,12,145 यूनिट्स की तुलना में थोड़ी कम थी।

टाटा मोटर्स को चालू फाइनेंशियल इयर में पैसेंजर कारों की डिमांड मजबूत रहने की उम्मीद है। उसे उम्मीद है कि ग्राहकों की प्राथमिकता ईवी और सीएनजी वाहनों के लिए डुअल अंक की वृद्धि में योगदान देगी।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।