1. Home
  2. Auto

Tesla ने दो इलेक्ट्रिक वाहनों का टीजर किया जारी, जानें भारत में एंट्री को लेकर तैयारियां क्या

Tesla ने दो इलेक्ट्रिक वाहनों का टीजर किया जारी, जानें भारत में एंट्री को लेकर तैयारियां क्या
Tesla Cheapest Electric Car: मस्क की ये कंपनी भारत में एंट्री के रास्ते तलाश रही है। टेस्ला इंक ने घरेलू बिक्री और निर्यात के लिए इलेक्ट्रिक कारों के निर्माण के लिए भारत में एक कारखाना स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है। आइए जानेंगे इसे बारे में डिटेल्स में।

When Tesla cars to be launch in India: हाल ही में टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने आटोमेकर्स 2023 की वार्षिक बैठक में 2 नयी इलेक्ट्रिक गाड़ियों के बारे में बताया है कि टेस्ला एक नयी डिजाइन वाली कार पर काम कर रही है। बैठक में मास्क ने बताया कि कंपनी जिन दोनों इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर आएगी। वो दोनों गाड़ियां वर्तमान में मौजूद गाड़ियों से टेक्नोलॉजी से लेकर मजबूती तक के मामले में काफी बेहतर होंगी। टेस्ला ने अपनी आने वाले दो इलेक्ट्रिक वाहनों का एक टीजर भी जारी किया है।

Tesla Electric Car ईवी का बैटरी पैक क्या है

हालांकि अभी इस इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है। लेकिन रिपोर्ट्स मुताबिक कंपनी इसमें तकरीबन 60केडब्ल्यूएच की क्षमता का बैटरी पैक दे सकती है। नई टेस्ला को सब-50 केडब्ल्यूएच पैक और लगभग 300-350 किलोमीटर रेंज के साथ पेश किया जा सकता है।

शेयर होल्डर्स बैठक में टेस्ला बॉस एलन ने कहा कि कंपनी जल्द दो नए इलेक्ट्रिक वाहनों (Tesla Electric Car) को पेश करेगी और कंपनी इन दोनों वाहनों का एक वर्ष में पांच मिलियन यूनिट से अधिक का उत्पादन कर सकती है। टेस्ला सिर्फ एक नहीं बल्कि दो नई कार ला रहा है। हालांकि अभी दूसरे मॉडल के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। लेकिन टीजर इमेज को देखकर लगता है कि यह एक वैन है।

एंट्री को लेकर भारत में क्या तैयारी

बीते दिनों कंपनी टेस्ला इंक के सीनियर अधिकारियों का एक समूह भारत आया है। एक रिपोर्ट अनुसार टेस्ला इंक ने कार (Tesla Electric Car) और बैटरी निर्माण के लिए भारत द्वारा दिए जा रहे प्रोत्साहनों के बारे में अधिकारियों के साथ चर्चा की है। इस प्रोजेक्ट से जुड़े एक व्यक्ति अनुसार टेस्ला भारतीय बाजार में प्रवेश करने के लिए नए सिरे से देख रहा है।

कंपनी ने इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) बनाने के लिए भारत में एक कारखाना स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है। बता दें कि टेस्ला अभी भी टेस्टिंग मोड़ में है और स्थानीय नीतियों को समझने की कोशिश कर रहा है। हालांकि टेस्ला के अधिकारियों के इस विजिट के बारे में जानकारी कंपनी या किसी भारतीय मंत्रालय की ओर से सार्वजनिक रूप से प्रकट नहीं किया गया है।

जब एलन ने की थी टैक्स छूट की मांग

एक बार सोशल नेटवर्किंग पर एलन मस्क ने (जिसके अब वो मालिक बन चुके हैं)  एक पोस्ट में यूजर को जवाब देते हुए कहा था कि वो भारत में अपनी टेस्ला की कारों (Tesla Electric Car) को लॉन्च करने के लिए सरकार से संघर्ष कर रहे हैं। दरअसल उक्त यूजर ने एलन मस्क से ट्वीटर पर पूछा था कि "वो भारत में टेस्ला की कारों को कब लॉन्च कर रहे हैं।"

वहीं सरकार ने एलन मस्क के "चुनौतियों" वाले दावों को खारिज कर दिया था। बिजनेस रिपोर्ट मुताबिक मस्क सोशल मीडिया के माध्यम से सरकार पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहे थे और वो चाहते हैं कि देश में आयात शुल्क कम किया जाए।

दिसंबर 2022 में नितिन गड़करी ने दिया था जवाब
 
दिसंबर 2022 में केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने एक बैठक में कहा था कि "टेस्ला के बॉस (Tesla Electric Car) एलन मस्क का भारत में स्वागत है। यदि वो अपने वाहनों का निर्माण हमारे देश में करते हैं। हालांकि यह संभव नहीं होगा अगर वह चीन में निर्माण कर रहे हैं और भारत में केवल मार्केटिंग के लिए रियायत चाहते हैं।

गड़करी ने कहा था कि अगर मस्क किसी भी भारतीय राज्य में अपना प्रोडक्शन प्लांट शुरू करते हैं और वाहनों का निर्माण करते है। तो ही वह सभी रियायतों का फायदा उठा सकते हैं।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।