1. Home
  2. Auto

आने वाले महीनों में भारत में लॉन्च होंगी ये 5 हाइब्रिड कारें, जानिए कीमत और खूबियां

आने वाले महीनों में भारत में लॉन्च होंगी ये 5 हाइब्रिड कारें, जानिए कीमत और खूबियां
मारुति सुजुकी अपनी पॉपुलर मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा और टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर का 7-सीटर वेरिएंट लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

भारतीय मार्केट में बीते कुछ सालों से हाइब्रिड पावरट्रेन से लैस कारों के डिमांड में लगातार तेजी देखी जा रही है। हाइब्रिड इंजन से लैस कारों को इलेक्ट्रिक कारों के विकल्प के तौर पर दिखा जा सकता है।

हाइब्रिड इंजन ग्राहकों को सिर्फ पेट्रोल और इंजन पर चलने वाली कारों की तुलना में बेहतर माइलेज ऑफर करती है। हाइब्रिड कारों में इलेक्ट्रिक मोटर का यूज किया जाता है जो फ्यूल को बचत करने में मदद करती है।

डिमांड में तेजी को देखते हुए मारुति से टोयोटा जैसी कंपनियां आने वाले सालों में कई हाइब्रिड कार लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। आइए जानते हैं ऐसी ही 5 अपकमिंग हाइब्रिड कारों के बारे में विस्तार से।

Maruti Grand Vitara & Toyota Hyryder

मारुति सुजुकी अपनी पॉपुलर मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा और टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर का 7-सीटर वेरिएंट लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इन दोनों कारों को साल 2025 की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है।

कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अपकमिंग कारों में 1.5-लीटर माइल्ड हाइब्रिड पेट्रोल और 1.5-लीटर स्ट्रांग हाइब्रिड पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है।

Toyota Fortuner

भारतीय ग्राहकों के बीच टोयोटा की सबसे पॉपुलर एसयूवी में से एक फॉर्च्यूनर अब माइल्ड-हाइब्रिड वर्जन में लॉन्च होने की तैयारी कर रही है।

अपकमिंग टोयोटा फॉर्च्यूनर माइल्ड हाइब्रिड एसयूवी साल 2024 के अंत या 2025 की शुरुआत में लॉन्च हो सकती है।

New-Gen Maruti Suzuki Swift & Dzire

बीते कुछ सालों में मारुति स्विफ्ट कंपनी की बेस्ट सेलिंग हैचबैक और डिजायर बेस्ट सेलिंग सेडान में से एक रही है। अब कंपनी अपनी दोनों कारों का अपडेटेड वर्जन लॉन्च करने जा रही है।

कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी अपनी दोनों कारों में 1.2-लीटर Z-सीरीज 3-सिलेंडर माइल्ड हाइब्रिड पेट्रोल इंजन ऑफर कर सकती है।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।