1. Home
  2. Auto

जल्द आने वाली है ये नई Electric Cars, खर्चा होगा ना के बराबर; देखिये लिस्ट

जल्द आने वाली है ये नई Electric Cars, खर्चा होगा ना के बराबर; देखिये लिस्ट
रेंज को लेकर बताया जा रहा है कि ये ईवी 300 किलोमीटर से ज्यादा रेंज देने में सक्षम होगी।  पंच ईवी टाटा की जिपट्रॉन तकनीक से लैस होगी, जिसमें एक लिक्विड-कूल्ड बैटरी और एक परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस मोटर मिलेगा।

देश का ईवी सेगमेंट दिन दूनी राज चौगुना से तरक्की कर रहा है। जिससे ग्राहकों के लिए इलेक्ट्रिक कार खरीदने की तो बाढ़ सी आ गई है। इस कढ़ी में देश की सबसे प्रीमियम ईवी चाहने वाले ग्राहकों के लिए कई कंपनी अपने ईवी की नई पेशकश करने वाली है, जिससे मार्केट में मौजूद कई कंपनी की बाट लगनी तो तय है।

दरअसल आने वाले ईवी की बात करें तो मारुती सुजुकी, टाटा मोटर्स, महिंद्रा, और हुंडई कंपनी अपने पोर्टफोलियों में इन ईवी को शामिल करने वाली है।

टाटा पंच ईवी रेंज 300 किलोमीटर

देश की टाटा मोटर्स कंपनी ईवी सेगमेंट ग्राहकों का खास ख्याल रख रही है, इससे आने वाले महीनों में कंपनी टाटा पंच ईवी को लॉन्च करने के लिए तैयार है।  जिसमें दो बैटरी पैक का विकल्प मिलता है।

जिसमें 19.2kWh की बैटरी के साथ 74bhp पॉवर जेनरेट करने वाला इलेक्ट्रिक मोटर और 24kWh की बैटरीपैक के साथ 61bhp पॉवर वाला मोटर मिलेगा है।

वहीं रेंज को लेकर बताया जा रहा है कि ये ईवी 300 किलोमीटर से ज्यादा रेंज देने में सक्षम होगी।  पंच ईवी टाटा की जिपट्रॉन तकनीक से लैस होगी, जिसमें एक लिक्विड-कूल्ड बैटरी और एक परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस मोटर मिलेगा।

मारुति ईवीएक्स रेंज 500 किमी

मारुति सुजुकी ने कोई भी ईवी को नहीं लॉन्च किया है, जिससे कंपनी के प्लान में भी ईवीएक्स कॉन्सेप्ट पर आधारित अपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी लाने की तैयारी कर रही है। इसमें 60kWh का बैटरी पैक मिलने की उम्मीद है, जिससे लगभग 500 किमी की रेंज मिलेगी।

हालांकि, कम बजट वाले ग्राहकों के लिए एंट्री-लेवल वेरिएंट में छोटी बैटरी के साथ लगभग 400 किमी की रेंज मिलने की उम्मीद है।

हुंडई क्रेटा ईवी रेंज 452 किमी

खबरों में बताया जा रहा है कि मार्केट में  हुंडई अपने पॉपूलर कार क्रेटा को ईवी में टेस्ट कर रही है, जिसे 2025 की शुरुआत में लॉन्च होने की उम्मीद है। इसका पावरट्रेन को हुंडई कोना ईवी के समान हो सकता है।

जिसमें 100kW का परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस मोटर और 39.2kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक मिलता है, जो 452 किमी की रेंज देने में सक्षम है।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।