1. Home
  2. Auto

झटका लगने पर खुद से बैलेंस बना लेगा यह इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत भी कम और फीचर्स जबरदस्त

झटका लगने पर खुद से बैलेंस बना लेगा यह इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत भी कम और फीचर्स जबरदस्त
Liger X Self Balancing Electric Scooter की बात करें तो इसे लाइगर मोबिलिटी नाम की भारतीय कंपनी ने बनाया है। यह सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक  स्कूटर Auto Expo 2023 में शोकेश किया गया था।

Liger X Self Balancing Electric Scooter : भारतीय ऑटो बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटर की धूम मची हुई है। आपको एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक स्कूटर मिल जाएंगे। पर आज हम आपको एक ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में बताएंगे, जो खुद से अपने को बैलेंस करता है।

यानी एक तरह से यह सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर है। यह सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर बिना किसी सपोर्ट के साथ दो लोगों लेकर अपने आपको सेल्फ बैलेंस कर सकता है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर पूरी तरह भारतीय कंपनी Liger Mobility ने बनाया है।

Liger X Self Balancing Electric Scooter डिटेल

Liger X Self Balancing Electric Scooter की बात करें तो इसे लाइगर मोबिलिटी नाम की भारतीय कंपनी ने बनाया है। यह सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक  स्कूटर Auto Expo 2023 में शोकेश किया गया था।

आपको बता दें कि यह इलेक्ट्रिक स्कूटर एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ पेश किया गया है और इस वजह से यह खुद को बिना किसी सपोर्ट के बैलेंस कर सकता है। इससे एक्सीडेंट जैसे खतरे कम होने के चांस हैं।

इसी के साथ कोई नया स्कूटर चलाने वाला व्यक्ति इसे आसानी से चलाना सीख सकता है। दरअसल Liger X इलेक्ट्रिक स्कूटर में गिरने का खतरा नहीं होता है।

Liger X Self Balancing Electric Scooter Price and Range

इस सेल्फ बैलेंसिंग स्कूटर की बात करें तो  Liger X इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार फुल चार्ज करने के बाद 60 किलोमीटर रेंज ऑफर करता है।

वहीं इसी का दूसरा मॉडल Liger X+ 100 किमी रेंज का दावा करता है। इन दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 65 किलोमीटर प्रति घंटा है।

Liger X Self Balancing Technology

इस स्कूटर में इस्तेमाल की गई सेल्फ बैलेंसिंग टेक्नोलॉजी भारत में ही बनाई गई है और इस टेक्नोलॉजी की वजह से यह इलेक्ट्रिक स्कूटर सबसे अलग है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 150 किलो तक के वजन को सेल्फ बैलेंसिंग करने की क्षमता है।

वैसे कीमत की बात करें तो कंपनी का दावा है कि इस टेक्नोलॉजी की वजह से स्कूटर की कीमत पर ज्यादा असर नहीं पड़ा है। सेल्फ बैलेंसिंग से एक फायदा यह भी है कि इसे वो लोग भी चला पाएंगे, जो साईकिल भी नहीं चला पाते हैं।

Liger X Electric Scooter Features

इस सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर ने फीचर्स की बात करें तो इसमें काफी खास फीचर्स दिए गए हैं। यह पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर है, जिसमें ड्राइविंग असिस्ट का फीचर दिया गया है और साथ ही वॉइस से कंट्रोल कर सकते हैं।

देखा जाए तो इसमें सेल्फ बैलेंसिंग, लिक्विड कूल्ड बैटरी, थर्मल रन अवे प्रोटेक्शन, रूबूसट बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम, रिमूवेबल बैटरी, LED डिस्प्ले, नेविगेशन और Call/SMS Alerts जैसे फीचर्स मिलते हैं।

Liger X Self Balancing Electric Scooter Price and Booking

कीमत की बात करें तो Liger X Self Balancing इलेक्ट्रिक स्कूटर की शुरूआती कीमत 90,000 रुपये रखी है। यह एक बजट में आने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इसकी बुकिंग शुरू हो गई है और इसे कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट से बुक कर सकते हैं।

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी इसी साल शुरू होगी। वहीं जानकारी है कि स्कूटर की डिलीवरी अलग-अलग फेज में की जाएगी और धीरे-धीरे डिलीवर शुरू होगी।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।