1. Home
  2. Auto

बिक्री के मामले में ये SUV ही सबसे आगे, 5-स्टार सेफ्टी ने किया कमाल

बिक्री के मामले में ये SUV ही सबसे आगे, 5-स्टार सेफ्टी ने किया कमाल
एसयूवी सेगमेंट में एक बार फिर टाटा की बेस्ट सेलिंग मोस्ट पॉपुलर नेक्सन का दबदबा रहा।

भारतीय ग्राहकों के बीच बीते कुछ सालों से एसयूवी (SUV) सेगमेंट की डिमांड में जबरदस्त तेजी आई है। भारत में बिकने वाली कुल कारों में से 50 पर्सेंट से अधिक हिस्सेदारी एसयूवी सेगमेंट की है।

इंडिया टुडे में छपी एक खबर के अनुसार, फाइनेंशियल ईयर 2023-24 में हुई टॉप-10 कार बिक्री की लिस्ट में 5 एसयूवी शामिल रही। एसयूवी सेगमेंट में एक बार फिर टाटा की बेस्ट सेलिंग मोस्ट पॉपुलर नेक्सन का दबदबा रहा।

टाटा नेक्सन (Tata Nexon) ने इस दौरान कुल 1,71,697 यूनिट एसयूवी की बिक्री की। आइए जानते हैं फाइनेंशियल ईयर 2023-24 में हुई सबसे अधिक बिकने वाली 5 एसयूवी के बारे में विस्तार से।

पांचवें नंबर पर रही महिंद्रा स्कॉर्पियो

एसयूवी बिक्री की इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर टाटा पंच रही। टाटा पंच ने इस दौरान कुल 1,70,076 यूनिट एसयूवी की बिक्री की। दूसरी ओर एसयूवी सेगमेंट की इस बिक्री में तीसरे नंबर पर मारुति सुजुकी ब्रेजा रही। इस दौरान मारुति ब्रेजा ने 1,69,897 यूनिट कार की बिक्री की।

जबकि हुंडई की बेस्ट सेलिंग क्रेटा एसयूवी बिक्री की कि लिस्ट में चौथे नंबर पर है। हुंडई क्रेटा ने इस दौरान 1,61,653 यूनिट एसयूवी की बिक्री की। वहीं, महिंद्रा स्कार्पियो ने इस दौरान 1,41,462 यूनिट एसयूवी की बिक्री करके पांचवें नंबर पर रही।

कुछ ऐसा है कार का पावरट्रेन

टाटा नेक्सन की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 8.15 लाख रुपये से टॉप मॉडल में 15.60 लाख रुपये तक जाती है। टाटा नेक्सन में पावरट्रेन के तौर पर 1.2 लीटर टर्बो पैट्रोल इंजन दिया गया है जो 120bhp की अधिकतम पावर और 170Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है।

इसके अलावा, कार में 1.5 लीटर का डीजल इंजन भी दिया गया है जो 110bhp की अधिकतम पावर और 260Nm का पीक टॉर्क जनरेट कर सकती है।

10.25-इंच स्क्रीन से लैस है कार

कार के इंटीरियर में ग्राहकों को 10.25-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, 10.25-इंच का फुल डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस फोन चार्जिंग, हाइट एडजेस्टेबल फ्रंट सीट, क्रूज कंट्रोल और जेबीएल साउंड सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

दूसरी ओर ग्राहकों की सेफ्टी के लिए कार में स्टैंडर्ड 6-एयरबैग, ABS टेक्नोलॉजी, हिल असिस्ट और 360-डिग्री कैमरा भी दिया गया है।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।