1. Home
  2. Auto

मारुति और हुंडई को पछाड़कर, Tata की इस कार ने बिक्री में मारी बाजी, जानिए क्या है खासियत

मारुति और हुंडई को पछाड़कर, Tata की इस कार ने बिक्री में मारी बाजी, जानिए क्या है खासियत
टाटा पंच की कीमत 6.13 लाख रुपये से शुरू होती (TATA punch price) है और इसमें 1.2L पेट्रोल इंजन दिया है। 

 Best Selling Car in June: अब जो भी व्यक्ति कार खरीदता है वो सबसे पहले अपना बजट तय करता है। अगर बात की जाए आम जनता की तो इनका बजट 5-10 लाख के बीच ही होता है। भारत में 7 से 10 लाख रुपये का सेगमेंट काफी तेजी से पॉपुलर हो रहा है। इस सेगमेंट में कॉम्पैक्ट एसयूवी की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। जून के महीने में कारों की जमकर बिक्री हुई। इस बार हुंडई से लेकर टाटा मोटर्स (TATA Motors) की कारों ने बिक्री के मामले में बेहतर प्रदर्शन किया (tata sales) है। लेकिन टाटा की एक गाड़ी ऐसी है जो लगातार बिक्री में टॉप पर अपनी जगह बनाये हुए है। हर महीने यह बिक्री के नए रिकार्ड्स बना रही है।इस बार जमकर बिकी Tata Punch


कार बिक्री के डाटा की अगर बात करें तो Tata Punch की हर महीने ताबड़तोड़ बिक्री हो रही है। पिछले महीने टाटा ने पंच की 18,238 यूनिट्स की बिक्री की थी जबकि पिछले साल जून में कंपनी ने इसकी 10,990 यूनिट्स की बिक्री की (car sale data) थी। पिछले साल की तुलना में इस बार टाटा ने इस कार की 7,248 यूनिट्स ज्यादा बेची हैं। अब टाटा पंच क्यों इतनी ज्यादा बिक रही है ? आइये जानते हैं इसके प्रमुख कारण..

टाटा पंच की कम कीमत


टाटा पंच की कीमत 6.13 लाख रुपये से शुरू होती (TATA punch price) है और इसमें 1.2L पेट्रोल इंजन दिया है। जिस कीमत में एक हैचबैक कार आती है लगभग उसी कीमत में पंच भी उपलब्ध है। अब ऐसे में ग्राहक पंच को इसलिए प्राथमिकता दे रहे हैं क्योंकि यह बड़ी और ऊंची है.. और अब चूंकि यह एसयूवी सेगमेंट में आती है इसलिए भी इसे पसंद किया जा रहा है।टाटा पंच 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग


टाटा पंच, सेफ्टी के मामले में भी काफी दमदार गाड़ी है। NCAP क्रैश टेस्ट में इसे 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। यही वो सबसे बड़ा कारण है जिसकी वजह से ग्राहक इसे खरीदना पसंद कर रहे हैं। क्योंकि अब सेफ्टी बहुत मायने रखती (tata punch safety ratings) है।

टाटा पंच  स्पेस


पंच में स्पेस की कमी नहीं, 5 लोग इस कार में आसानी से बैठ सकते हैं। इसमें आपको रियर आर्म रेस्ट की सुविधा मिलती है। पंच की सीटें सॉफ्ट हैं जिसकी वजह से लंबी दूरी पर थकान नहीं होगी।

इसके बूट में भी स्पेस की कोई कमी नहीं है। 366 लीटर का स्पेस यहां मिल जाता (tata punch spacs) है।

टाटा पंच सेफ्टी फीचर्स (tata punch safety features)

टाटा पंच में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, EBD, रियर पार्किंग सेंसर, 2 एयरबैग्स, इंजन स्टार्ट स्टॉप, फ्रंट पावर विंडो, 90 डिग्री ओपनिंग डोर्स, सेंट्रल लॉकिंग और 15 इंच के टायर्स मिलते हैं।

  • मॉडल    टाटा पंच
  • लंबाई    3827mm
  • चौड़ाई    1742mm
  • ऊंचाई    1615mm
  • व्हीलबेस    2445mm
  • ग्राउंड क्लेरेंस    187mm

बूट स्पेस    366 Lमारुति स्विफ्ट को दी पछाड़

बता दें कि इस बार टाटा पंच ने बिक्री (Tata Punch sales on top) के मामले में मारुति सुजुकी की नई स्विफ्ट को पीछे छोड़ दिया है। पिछले महीने स्विफ्ट की 16,422 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। जबकि पंच ने 18,238 यूनिट्स बेचकर नंबर एक पर अपनी जगह बनाई है।

स्विफ्ट की कीमत 6.49 लाख रुपये से शुरू होती (swift price) है। इसमें 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है। फीचर्स के मामले में मारुति स्विफ्ट अपने सेगमेंट में सबसे आगे है। स्विफ्ट के आने से हैचबैक कार सेगमेंट को मजबूती मिली है।

ये है सबसे ज्यादा बिकने वाली 5 कारें (June 2024)

टॉप 5 Cars    जून 2024

  • टाटा पंच    18,949 यूनिट्स
  • मारुति स्विफ्ट    14662 यूनिट्स
  • हुंडई क्रेटा    16,293 यूनिट्स
  • मारुति अर्टिगा    15,902 यूनिट्स
  • मारुति बलेनो    14,895 यूनिट्स

टॉप 5 में शामिल है Creta, Ertiga  और Baleno 

डाटा क अनुसार जून महीने में हुंडई ने क्रेटा (creta sale) की 16,293 यूनिट्स बेची। क्रेटा की कीमत 10.99 लाख रुपये से शुरू होती (creta price) है। यह 5 सीटर एसयूवी पेट्रोल और डीजल इंजन में उपलब्ध है।

जबकि मारुति ने अर्टिगा की 15,902 यूनिट्स और Baleno की 14,895 यूनिट्स की बिक्री की (eritiga sale) थी। इस बार क्रेटा तीसरे, अर्टिगा चौथे और बलेनो पांचवे नंबर पर अपनी जगह बनाने में सफल रही।
 


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।