1. Home
  2. Auto

इलेक्ट्रिक स्कूटर का मेंटेनेंस बिल देखकर चौंक जाएंगे आप! मालिक ने Kia EV6 से की तुलना

इलेक्ट्रिक स्कूटर का मेंटेनेंस बिल देखकर चौंक जाएंगे आप! मालिक ने Kia EV6 से की तुलना
एथर एनर्जी ने अपने इन दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर में इसके अलावा कोई नए चेंजेस नहीं किए हैं। 

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के मेंटेनेंस को लेकर कंपनियां जीरो कॉस्ट का दावा करती हैं। हालांकि, एक सोशल मीडिया यूजर अरुण भट एस ने अपने एथर 450S इलेक्ट्रिक स्कूटर के मेंटेनेंस को लेकर अपनी दुख जताया है।

उन्होंने अपने इस ई-स्कूटर की सर्विस से जुड़ा एक्सपीरियंस शेयर किया है। अरुण ने बताया कि 30,000 Km चलानने के बाद उन्हें एथर 450S इलेक्ट्रिक स्कूटर की सर्विसिंग के लिए 7,500 रुपए का कोटेशन दिया गया था।

उनकी किआ EV6 की 20,000 Km पर सर्विस कॉस्ट भी लगभग इतनी ही थी। किआ EV6 की सर्विसिंग में AC फिल्टर रिप्लेसमेंट, व्हील अलाइनमेंट, बैलेंसिंग और रोटेशन शामिल थे। अब ये बिल सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

एथर 450S इलेक्ट्रिक स्कूटर के फीचर्स

एथर एनर्जी ने इसी साल फरवरी में अपने 450X और 450S इलेक्ट्रिक स्कूटर को अपडेट कर दिया है। दोनों स्कूटर अब बेल्ट कवर और पीछे की तरफ नए एथर लोगो के साथ आएंगे। कंपनी ने बेल्ट कवर का इस्तेमाल इसलिए किया है ताकि बारिश के मौसम में गंदगी और कीचड़ से इसकी सेफ्टी रहे।

साथ ही, यह बेल्ट को खराब होने से बचाएगा। कंपनी ने अपने लोगो में भी चेंजेस किए हैं। नया लोगो क्रोम फिनिश के साथ आता है। जबकि पहले प्लास्टिक लोगो का इस्तेमाल होता था। ग्राहकों को सर्विसिंग के लिए भी परेशान नहीं होना पड़ेगा।

एथर एनर्जी ने अपने इन दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर में इसके अलावा कोई नए चेंजेस नहीं किए हैं। एथर 450X और 450S में एप्रन-माउंटेड LED हेडलाइट, फ्लैट फुटबोर्ड, फ्लश-फिटेड साइड स्टैंड, डिजाइनर मिरर, स्टेप-अप सीट और स्मूथ LED टेललैंप मिलता है।

इसके अलावा, इन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में ब्लूटूथ और स्मार्टफोन कनेक्टिविटी को सपोर्ट करने वाला कलर TFT टचस्क्रीन इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी दिया है। इनकी राइडिंग रेंज की बात करें तो एथर 450S में 2.9kWh बैटरी पैक और 6kW इलेक्ट्रिक मोटर मिलती है।

ये सिंगल चार्ज में 111Km की रेंज देता है। दूसरी तरफ, 450X में 2.9kWh और 3.7kWh बैटरी पैक के अलग-अलग ऑप्शन मिलते हैं। इसकी 2.9kWh बैटरी पैक 111Km की रेंज और 3.7kWh बैटरी पैक 150Km की रेंज देती है।

इन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में सस्पेंशन के लिए सामेन की तरफ टेलिस्कोपिक फोर्क्स और पीछे की तरफ मोनो-शॉक यूनिट मिलती है। राइडर की सेफ्टी के लिए इसमें कम्बाइन ब्रेकिंग सिस्टम (CBS) मिलता है।

एथर 450S की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 1.27 लाख रुपए और 450X की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 1.37 लाख रुपए है। एथर का सीधा मुकाबला ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर से होता है।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।