1. Home
  2. Career

Success Story: किसान की बेटी ने फर्स्ट अटेंप्ट में क्रैक किया UPSC एग्जाम, ऐसे बनीं IAS अफसर

किसान की बेटी ने फर्स्ट अटेंप्ट में क्रैक किया UPSC एग्जाम, ऐसे बनीं IAS अफसर
Success Story: तपस्या ने न केवल यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा पास की बल्कि ऑल इंडिया 23 वीं रैंक पाकर टोपस ने अपना स्थान बनाया। 

Success Story: यूपीएससी को देश के सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है इस परीक्षा में कुछ ही अभ्यर्थी सफलता हासिल कर पाते हैं सफलता पाने वाले अभ्यर्थियों में ज्यादातर वह शामिल होते हैं जो मुश्किलों से लड़कर हार नहीं मानते आज हम आपको ऐसी ही आईएएस अफसर के बारे में बताने जा रहे हैं।

जिन्होंने सफलता पाने के बाद सफलता का स्वाद चखा है। आज हम किसान की बेटी के बारे में बात कर रहे हैं जो एक लॉ स्टूडेंट थी उनके लिए आईएएस बनने तक का सफर काफी मुश्किल रहा है यह कहे कहानी है मध्यप्रदेश के नरसिंहपुर की तपस्या परिहार की।

तपस्या ने न केवल यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा पास की बल्कि ऑल इंडिया 23 वीं रैंक पाकर टोपस ने अपना स्थान बनाया। तपस्या परिहार का जन्म 22 नवंबर 1992 को मध्यप्रदेश के नरसिंहपुर के जोवा गांव में हुआ था।

उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा केंद्रीय विद्यालय से पूरी की इसके बाद उन्होंने इंडियन लॉ सोसायटी के लॉ कॉलेज पुणे से कानून की पढ़ाई की।लॉ की पढ़ाई पूरी करने के बाद तपस्या परिवार ने सिविल सेवा परीक्षा देने का फैसला लिया ।

पहले प्रयास में तपस्या असफल हो गई पहले प्रयास में सफलता मिलने के बाद तपस्या परिहार ने दूसरे प्रयास में काफी मेहनत की और सेल्फ स्टडी पर भी ध्यान दिया। तपस्या ने जब दूसरे प्रयास के लिए पढ़ाई शुरू की।

तो उनका लक्ष्य था कि ज्यादा से ज्यादा नोट्स बनाएं और मॉडल प्रश्नों को हल करें तपस्या परिहार ने अपनी पढ़ाई की रणनीति बदली और साथ ही कड़ी मेहनत भी कि आखिर उनकी मेहनत रंग लाई और उसन यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा 2017 में ऑल इंडिया टॉप 23 वी रैंक प्राप्त की।

बता दे की तपस्या के पिता 21 साल है जब उन्होंने यूपीएससी की तैयारी करने की इच्छा अपने परिवार को बताएं तो उनके परिवार ने तपस्या का पूरा साथ दिया।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।