1. Home
  2. Career

करीब 5 साल तक की कड़ी मेहनत, हिंदी मीडियम से पढ़कर बने SDM

 करीब 5 साल तक की कड़ी मेहनत, हिंदी मीडियम से पढ़कर बने SDM
राजेश वर्मा का मानना है कि अगर आप यूपीपीसीएस या सिविल सेवा की तैयारी करना चाहते हैं, तो अपने बैकग्राउंड को पीछे छोड़कर कड़ी मेहनत के साथ तैयारी करें. 

जब किसी काम को करने की ठान लेते हैं तो फिर कितनी ही रुकावट क्यों न आ जाएं कुछ नहीं बिगाड़ पातीं. आज एक ऐसी ही सक्सेस स्टोरी बता रहे हैं जिनके सामने कई बाधाएं थीं लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और अफसर बनकर दिखाया.

आज हम आपको यूपीपीसीएस (UPPCS) परीक्षा पास करके एसडीएम (SDM) बनने वाले राजेश वर्मा (Rajesh Verma) की कहानी बता रहे हैं. राजेश शुरू से पढ़ाई में कमजोर थे, लेकिन उन्होंने कड़ी मेहनत कर अफसर बनने का सपना पूरा कर लिया.

राजेश वर्मा का मानना है कि अगर आप यूपीपीसीएस या सिविल सेवा की तैयारी करना चाहते हैं, तो अपने बैकग्राउंड को पीछे छोड़कर कड़ी मेहनत के साथ तैयारी करें. इस दौरान आप अपने मीडियम को लेकर भी बिल्कुल चिंता न करें और जो भी मीडियम हो, पूरी मेहनत के साथ आप तैयारी करें. 

राजेश की पढ़ाई हिंदी मीडियम से हुई थी और वह शुरू से पढ़ाई में कमजोर थे, लेकिन अफसर बनने की उनकी ख्वाहिश ने उनकी जिंदगी बदल दी. राजेश ने ठान लिया कि वह यूपीपीसीएस परीक्षा पास कर अफसर बनेंगे.

इसके लिए उन्होंने करीब 5 साल तक कड़ी मेहनत की. कई बार उन्हें असफलता भी मिली, लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और लक्ष्य पाने के लिए लगातार मेहनत करते रहे. आखिरकार 2020 में उन्हें सफलता मिल गईराजेश वर्मा कहते हैं कि आप तैयारी करते वक्त खुद का कॉन्फिडेंस हाई रखें.

फेल होने पर निराश होने के बजाय दोगुने जोश के साथ आगे बढ़ें. राजेश कहते हैं कि अगर आप बेहतर स्ट्रेटजी के साथ तैयारी के लिए मैदान में उतरेंगे, तो आपको जल्दी सफलता मिलने की उम्मीद भी बढ़ेगी. 


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।