1. Home
  2. Career

IAS Success Story : बड़ी दुर्घटना ने छीन ली सुनने की शक्ति फिर भी नहीं मानी हार, पहले प्रयास में ऐसे की परीक्षा पास

IAS Success Story : बड़ी दुर्घटना ने छीन ली सुनने की शक्ति फिर भी नहीं मानी हार, पहले प्रयास में ऐसे की परीक्षा पास
बता दें कि सौम्या ने साल 2018 में अपने पहले प्रयास में ही यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा को क्रैक कर लिया था और ऑल इंडिया 9वीं रैंक हासिल कर ली थी।

UPSC की परीक्षा को दुनिया की सबसे टफ परीक्षाओं में से एक माना जाता है। इसे पास करने का सपना तो हर कोई देखता है लेकिन इसे पास केवल चुनिंदा लोग ही कर पाते हैं। क्योकि इसे पास करने के लिए दिन रात मेहनत करनी पड़ती है। 

इसके साथ ही लगभग हर विषय का ज्ञान होना भी जरूरी है। इस परीक्षा को पास करने वालों में एक नाम सौम्या शर्मा का भी है, जिन्होंने कड़ी मेहनत के बाद इसमें सफलता पाई। पहले प्रयास में किया 9वीं रैंक हासिल 

बता दें कि सौम्या ने साल 2018 में अपने पहले प्रयास में ही यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा को क्रैक कर लिया था और ऑल इंडिया 9वीं रैंक हासिल कर ली थी। सौम्या दिल्ली की रहने वाली हैं और एक वकील भी हैं। उनका जीवन उन लोगों के लिए प्रेरणा है, जो सिविल सेवा में शामिल होना चाहते हैं।

हमेशा आगे बढ़ने की कोशिश में लगी रहीं

बात दें कि वकालत के आखिरी साल में सौम्या शर्मा ने यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) में शामिल होने का फैसला किया था। सौम्या को कम उम्र में एक बहुत बड़ी दुर्घटना का सामना करना पड़ गया था।

उसके बावजूद उन्होंने ज़िंदगी में कभी हार नहीं मानी और हमेशा आगे बढ़ने की कोशिश में लगी रहीं।

16 साल की उम्र में खोई सुनने की शक्ति 

बता दें आईएएस सौम्या शर्मा ने 16 साल की उम्र में ही अपनी सुनने की शक्ति खो दी थी, लेकिन उन्होंने अपने IAS बनने के सपने को नहीं छोड़ा। स्कूली शिक्षा के बाद, सौम्या ने कानून की पढ़ाई करने के लिए नेशनल लॉ स्कूल में दाखिला लिया। 

2017 में यूपीएससी परीक्षा में बैठने का फैसला किया। सौम्या ने इस परीक्षा के लिए  कड़ी मेहनत की और अपने पहले ही प्रयास में बिना किसी कोचिंग के इस परीक्षा में सफलता हासिल कर ली। 

सोशल मीडिया पर भी रहती हैं एक्टिव

इसी के साथ 2017 बैच की IAS अधिकारी सौम्या की मार्कशीट सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थी। उन्‍होंने सभी पेपरों में अच्छे नंबर  प्राप्त किये है। फिलहाल वह महाराष्ट्र कैडर में तैनात है।

सौम्या सोशल मीडिया पर भी अधिक एक्टिव नजर आती हैं। वहीं इनके इंस्टाग्राम फॉलोअर्स  की बात करें तो उनके 2 लाख से अधिक और ट्विटर पर 18 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। 


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।