1. Home
  2. Cricket

1 अक्टूबर से बदलने वाले हैं क्रिकेट के यें नियम, जाने कौन-कौन से नियमों में होने वाला है बदलाव

ICC New Rules
आईसीसी यानी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउन्सिल ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के कुछ नियमों में बदलाव करने का फैसला किया है। इन नियमों को 1 अक्टूबर 2022 से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में मान्य कर दिया जाएगा। आईसीसी ने इन नियमों में बदलाव की घोषणा कुछ समय पहले ही कर दी थी और अब 1 अक्टूबर से इन नियमों को पारित भी कर दिया जाएगा।

ICC New Rules: आईसीसी यानी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउन्सिल ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के कुछ नियमों में बदलाव करने का फैसला किया है। इन नियमों को 1 अक्टूबर 2022 से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में मान्य कर दिया जाएगा। आईसीसी ने इन नियमों में बदलाव की घोषणा कुछ समय पहले ही कर दी थी और अब 1 अक्टूबर से इन नियमों को पारित भी कर दिया जाएगा।

इसका मतलब यह हुआ कि ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप भी इन नए नियमों के साथ ही खेला जाएगा। बता दें कि आईसीसी द्वारा जिन नए नियमों पर मुहर लगाई गई है। उन्हें आईसीसी क्रिकेट कमेटी द्वारा पास किया गया है। इस कमेटी की अध्यक्षता बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली कर रहे थे।

जबकि इसमें महेला जयवर्धने,रमीज राजा, वीवीएस लक्ष्मण, डेनियल विटोरी,जय शाह समेत कई अन्य देशों के प्रतिनिधि भी शामिल थे। सभी क्रिकेट प्रेमियों के मन में इन नियमों को जाने की उत्सुकता बनी हुई है। तो आइये उन नियमों के बारे में करीब से जानते हैं। 

मांकडिंग को कर दिया गया है मान्य

आईसीसी के नए नियमों के अनुससार अब मांकडिंग को मान्य कर दिया गया है। अगर आप नहीं जानते कि मांकडिंग क्या है, तो बता दें कि जब नॉन स्ट्राइकर बैट्समैन गेंदबाज के गेंद डालने से पहले ही क्रीज से बाहर निकलता है और गेंदबाज उस बल्लेबाज को रन आउट कर देता है। तो इसे मांकडिंग खा जाता है।

क्रिकेट के पुराने नियमों के अनुसार इसे ‘अनफेयर प्ले’ माना जाता था। लेकिन अब बल्लेबाज को इस तरह रन आउट किये जाने पर इसे 'अनफेयर प्ले' नहीं कहा जाएगा। इसे 'फेयर प्ले' की श्रेणी में दाल दिया गया है। अब गेंदबाज किसी भी बल्लेबाज को इस तरीके से रन आउट कर सकता है। 

नए बल्लेबाज को 2 मिनट के अंदर लेनी होगी स्ट्राइक

इस रन के अनुसार जब कोई बल्लेबाज आउट होता है और न्य बल्लेबाज क्रीज पर आता है, तो टेस्ट क्रिकेट और वनडे क्रिकेट में नए बल्लेबाज को 2 मिनट के अंदर-अंदर स्ट्राइक पर आना होगा। वहीं टी-20 क्रिकेट में ये समय 90 सेकंड रखा गया है।

इस नियम के आने से पहले टेस्ट क्रिकेट और वनडे क्रिकेट में ये समय 3 मिनट का होता था। लेकिन अब बालेबाज को जल्दी क्रीज पर आना होगा और स्ट्राइक लेनी होगी। अगर बल्लेबाज अब निर्धारित समय में स्ट्राइक नहीं लेता है, तो फील्डिंग कप्तान टाइम्ड आउट की मांग कर सकता है। 

स्लाइवा का इस्तेमाल पर पूरी तरह होगा बैन

इन नए नियमों के अनुसार अब आईसीसी ने अन्तर्राष्टीय क्रिकेट में स्लाइवा का इस्तेमाल पूरी तरह से बैन कर दिया है। पिछले 2 सालों में कोविड के कारण आईसीसी ने स्लाइवा के इस्तेमाल पर बैन लगाया था। लेकिन अब इस नियम को स्थाई रूप से मान्य कर दिया गया है। बता दें कि फील्डिंग टीम स्लाइवा का इस्तेमान गेंद को चमकाने के लिए करती थी। हालांकि खिलाड़ी गेंद को चमकाने के लिए अपने पसीने का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

कैच आउट होने पर नए बल्लेबाज को लेनी होगी स्ट्राइक 

नए नियमों के अंतर्गत अब अगर कोई बल्लेबाज कैच आउट होता है, तो अगली गेंद पर नए बल्लेबाज को ही स्ट्राइक लेनी होगी। बता दें कि पहले जब कोई बल्लेबाज कैच आउट होता था और अगर वह कैच पकडे जाने से पहले नॉन स्ट्राइकर बल्लेबाज को क्रॉस कर लेता था। तो इस स्थिति में नया बल्लेबाज नॉन स्ट्राइक एंड पर आता था। लेकिन अब स्ट्राइक बदलने पर भी नए बल्लेबाज को ही स्ट्राइक पर आना होगा। 

पेनल्टी के रूप में बैटिंग टीम को मिलेंगे 5 रन 

इस नए नियमों के तहत अगर कोई भी गेंदबाज अपने रनअप के दौरान कुछ अनुचित हरकत करता है, तो बैटिंग करने वाली टीम इसकी शिकायत अंपायर से कर सकती है और अंपायर जुर्माने के तौर पर फील्डिंग टीम पर 5 रनों की पेनल्टी लगा सकता है। इससे पहले ऐसा करने पर गेंद को डेड बॉल करार दिया जाता था। 


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।