1. Home
  2. Cricket

IND vs AUS: पहले वनडे में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से दी मात, केएल राहुल ने खेली शानदार पारी

IND vs AUS: पहले वनडे में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से दी मात, केएल राहुल ने खेली शानदार पारी

IND vs AUS 1st ODI: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज में भारतीय टीम ने जीत से आगाज किया। पहला मुकाबला मुंबई में खेला गया, जिसमें भारतीय टीम ने 5 विकेट से जीत दर्ज की। मैच के हीरो केएल राहुल रहे। जिन्होंने मुश्किल परिस्थिति में करियर की 13वीं फिफ्टी लगाई और टीम को जीत दिलाई।

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला कल मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में भारत की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से मात देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

इस मैच में भारत की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 5 रन के स्कोर पर ही अपना पहला विकेट गवां दिया।

लेकिन इसके बाद मिचेल मार्श और कप्तान स्टीव स्मिथ ने शानदार बल्लेबाजी की और दोनों के बीच 72 रन की साझेदाई हुई। इस साझेदारी को भारतीय कप्तान हार्दिक पांड्या ने स्टीव स्मिथ की विकेट लेकर तोड़ा। लेकिन मार्श रुकने का नाम नहीं ले रहे थे।

मिचेल मार्श ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए महज 65 गेंदों में 81 रन की शानदार पारी खेली। हालांकि मार्श के आउट होते ही ऑस्ट्रेलिया की पारी लड़खड़ा गई और कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर नहीं टिक पाया।

जिसका नतीजा यह हुआ कि ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम महज 188 रनों पर ही ढ़ेर हो गई। भारत के लिए मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी ने 2-2 विकेट हांसिल किये। 

केएल राहुल बने संकटमोचक 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत की टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। शुभमन गिल के साथ पारी की शुरुआत करने आए ईशान किशन एक बार फिर फ्लॉप रहे और महज 3 रन बनाकर आउट हो गए।

इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव भी कुछ खास नहीं कर सके। सूर्यकुमार यादव तो अपना खाता भी नहीं खोल पाए और पहली ही गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौट गए।

एक समय भारत की आधी टीम 83 रनों के स्कोर पर पवेलियन लौट गई थी। लेकिन इन हालातों में केएल राहुल टीम के लिए संकटमोचक बने और रविंद्र जडेजा के साथ क्रीज पर टिक गए।

राहुल ने सूझ-बूझ से बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 75 रन बनाए और भारत को पहले वनडे में आसानी से जीत दिला दी। वहीँ रविंद्र जडेजा ने भी राहुल का बखूबी साथ निभाया और नाबाद 45 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया के लिए मिचेल स्टार्क घातक गेंदबाजी कर रहे थे। स्टार्क ने भारत ने टॉप आर्डर के 3 बल्लेबाजों को आउट करके ऑस्ट्रेलिया को अच्छी शुरुआत दिला दी थी। लेकिन केएल राहुल और रविंद्र जडेजा की शानदार पारियों की बदौलत भारत ने इस मैच को 5 विकेट से जीत लिया। 

भारत की प्लेइंग-11 

शुभमन गिल, ईशान किशन, विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या (कप्तान), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग-11 

ट्रैविस हेड, मिचेल मार्श, स्टीवन स्मिथ (कप्तान), मार्नस लाबुशेन, जोश इंगलिस (विकेटकीपर), कैमरन ग्रीन, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, सीन एबॉट, मिचेल स्टार्क, एडम ज़म्पा


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।