1. Home
  2. Cricket

IPL 2023 Final CSK vs GT: क्वालिफायर-2 का मुकाबला आज, हार्दिक-रोहित में कौन तोड़ेगा रिकॉर्ड

IPL 2023 Final CSK vs GT: क्वालिफायर-2 का मुकाबला आज, हार्दिक-रोहित में कौन तोड़ेगा रिकॉर्ड
IPL 2023 Final CSK vs GT: अब फाइनल में जगह बनाने के लिए आज गुजरात से भिड़ेगी। दोनों टीमों के बीच यह मैच भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा।

IPL 2023 Final CSK vs GT:  इंडियन प्रीमियर लीग 2023 अपने अंतिम पड़ाव पर है। इस बीच आज शुक्रवार को क्वालीफायर-2 के लिए गुजरात टाइटंस और मुंबई इंडियंस के बीच हाई-वोल्टेज मैच खेला जाएगा। पिछले दिनों मुंबई ने सनराइजर्स हैदराबाद पर शानदार जीत के साथ प्लेऑफ में जगह बनायी है। इसके बाद मुंबई ने एलिमिनेटर में लखनऊ को हराया।

आईपीएल इतिहास में मुंबई और गुजरात तीन बार आमने-सामने

आईपीएल इतिहास में मुंबई इंडियंस और गुजरात टाइटंस के बीच अब तक तीन मुकाबले हुए हैं, जिसमें दो मौकों पर रोहित की मुंबई टीम विजयी रही। वहीं एक मुकाबला गुजरात टाइटन्स ने अपने नाम किया था। दोनों टीमों के बीच पहला मैच आईपीएल 2022 के 15वें सीजन में हुआ था, जिसमें मुंबई को 5 रनों से जीत नसीब हुई।

आईपीएल 2023 के 16वें सीजन में पहले गुजरात ने 55 रनों से जीत का स्वाद चखा। उसके बाद रिवर्स फिक्सर में मुंबई ने 27 रनों से बाजी मारी। अब इस मुकाबले की विजेता टीम फाइनल में सीएसके से भिड़ेगी।

खिताब जीतने के लिए मुंबई बढ़ा रही कदम

आईपीएल 2023 में मुंबई का प्रदर्शन उतार-चढ़ाव भरा रहा है, लेकिन अब लगता है कि मुंबई सही समय पर अच्छे फॉर्म में लौट आई है। कैमरन ग्रीन, सूर्यकुमार यादव और टिम डेविड ने काफी चुनौतियों का सामना किया है। वहीं युवा बल्लेबाज नेहल वढेरा ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है, जबकि रोहित शर्मा और ईशान किशन की सलामी जोड़ी भी भूमिका निभा रही है। इससे रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई टीम छठे खिताब की तरफ मजबूती से बढ़ा रही है।

मुंबई के गेंदबाज आकाश पर टिकी है सबकी निगाहें

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज आकाश मधवाल ने  शानदार प्रदर्शन दिखाया है। बीते बुधवार 24 मई को चेपॉक स्टेडियम में खेले गए एलिमिनेटर मैच में आकाश ने पांच रन देकर पांच विकेट निकाले थे। मुंबई के अन्य गेंदबाजों में अनुभवी लेग स्पिनर पीयूष चावला और तेज गेंदबाज जेसन बेहरेनडॉर्फ ने प्रभावशाली गेंदबाजी की है।

तेज गेंदबाज क्रिस जॉर्डन में लखनऊ के खिलाफ 2 ओवरों में 7 रन देकर एक विकेट लिया जो कि मुंबई के लिए अच्छा संकेत है।

फाइनल जीतने के लिए गुजरात के सामने चुनौती

वहीं गुजरात टाइटंस को आईपीएल 2023 फाइनल में जगह बनाने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। क्योंकि गुजरात के सभी खिलाड़ियों ने अभी तक अहम योगदान दिया है। बल्लेबाजी में शुभमन गिल और विजय शंकर का काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। गिल चेन्नई के खिलाफ अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाए थे, लेकिन लीग चरण के अंतिम दो मैचों में शतक जड़ने वाला यह सलामी बल्लेबाज मुंबई के लिए सबसे बड़ी चुनौती साबित हो सकता है।

गुजरात के लिए होंगे ये खिलाड़ी अहम

गुजरात टाइटंस की गेंदबाजी पूरी तरह से मोहम्मद शमी, मोहित शर्मा और राशिद खान पर निर्भर है। अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी 26 विकेट्स के साथ पर्पल कैप की रेस में आगे हैं। वहीं अफगानी स्पिनर राशिद खान 25 विकेट्स के साथ दूसरे नंबर पर हैं। यदि मुंबई इंडियंस के बल्लेबाजों ने इन दोनों गेंदबाजों का अच्छे से निपटा लिया तो उनकी मैच पर दमदार पकड़ बन सकती है।

गिल को ऑरेंज कैप के लिए आठ रनों की जरुरत

बता दें शुभमन गिल को आईपीएल 2023 में सर्वाधिक रन बनाकर आरसीबी के फाफ डुप्लेसिस से ऑरेंज कैप हासिल करने के लिए केवल आठ रनों की जरूरत है। गुजरात के लिए हालांकि कप्तान हार्दिक पंड्या का खराब प्रदर्शन चिंता का विषय है. उन्होंने पिछले पांच मैचों में केवल 45 रन बनाए हैं। मध्यक्रम में डेविड मिलर भी बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे हैं।

पिछले तीन मैचों में तो वह दहाई के अंक तक भी नहीं पहुंच पाए थे। बता दें गिल ने गुजरात टाइटन्स की बल्लेबाजी की जिम्मेदारी बखूबी संभाल रखी है। गिल ने अभी तक 15 मैचों में 722 रन बनाए हैं। गुजरात की तरफ से उनके बाद सर्वाधिक रन विजय शंकर ने बनाए हैं, लेकिन वह गिल से 421 रन पीछे हैं। शंकर के नाम पर अभी 12 मैचों में 301 रन दर्ज हैं।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।