1. Home
  2. Cricket

MS Dhoni Records: गुजरात को 15 रनों से हरा सीएसके ने आईपीएल फाइनल में जगह पक्की की

MS Dhoni Records: गुजरात को 15 रनों से हरा सीएसके ने आईपीएल फाइनल में जगह पक्की की
MS Dhoni Records: सीएसके ने 23 मई 2023 को आईपीएल में 10वीं बार फाइनल में पहुंचकर इतिहास रच दिया है। तो चलिए जानेंगे सीएसके का आईपीएल रिकॉर्ड के बारे में।

MS Dhoni Records: बीते कल मंगलवार को आईपीएल 2023 का पहला क्वालिफायर मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) और गुजरात टाइटंस (जीटी) के बीच खेला गया। जिसमें सीएसके ने जीटी को 15 रनों से हराकर फाइनल में जगह पक्की कर ली। 

आईपीएल में इतने बार फाइनल में पहुंची सीएसके

दरअसल आईपीएल इतिहास में चेन्नई सुपर किंग्स अब तक चार बार खिताब जीत चुकी है। सीएसके आईपीएल में अपना 14वां सीजन खेल रही है और इसमें टीम ने 10वीं बार फाइनल में जगह बनाई है। चेन्नई सबसे ज्यादा बार बार आईपीएल के फाइनल में पहुंचने वाली टीम है।

सीएसके ने आईपीएल 2008 के पहले सीजन में फाइनल में जगह बनाई थी, जहां टीम को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी थी। आईपीएल 2010 में दूसरी बार फाइनल में जगह बनाई थी, जब सीएसके टीम ने मुंबई को हराकर अपना पहला खिताब जीता था। वहीं आईपीएल 2011 में चेन्नई ने फाइनल में जगह बनाकर जीत अपने नाम की थी, तब चेन्नई ने खिताबी मुकाबले में आरसीबी को हराया था।

इसके बाद टीम 2012, 2013 और 2015 में फाइनल में पहुंची। लेकिन तब टीम को क्रमश: एक बार कोलकाता और दो बार मुंबई के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी थी। 

वहीं टीम 2018 में फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रही, तब सीएसके ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर अपना तीसरा आईपीएल खिताब जीता था। जबकि आईपीएल 2019 में चेन्नई फाइनल में पहुंची, लेकिन तब उन्हें मुंबई के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी थी।

आईपीएल 2021 में चेन्नई ने 9वीं बार फाइनल में जगह बनाई और केकेआर को हराकर चौथा टाइटल जीता। अब आईपीएल 2023 के क्वालिफायर 1 में गुजरात टाइटंस को हराकर फाइनल में जगह पक्की कर ली है। यह चेन्नई का 10वां फाइनल होगा, जो 28 मई को खेला जाएगा।

चेन्नई इस बार आईपीएल में अपना 14वां सीजन खेल रही है। चेन्नई ने अब तक खेले गए 9 फाइनल में 5 गंवाए हैं और 4 में जीत अपने नाम की है।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।