1. Home
  2. Dharam

Diwali Gift Tips: घर में नकारात्मक ऊर्जा भी लाते हैं कुछ गिफ्ट्स, जानिए कौन-कौन से हैं यें गिफ्ट्स

Diwali Gift Tips
कोई भी व्यक्ति अगर किसी को गिफ्ट दे रहा होगा तो उसे उस व्यक्ति से गिफ्ट मिल भी रहा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ गिफ्ट शुभ माने जाते हैं और ऐसे गिफ्ट्स के मिलते ही हम खुश हो जाते हैं।

Diwali Gift Tips: आज के समय में त्योहारी सीजन में गिफ्ट्स का लेन-देन सामान्य बात हो गई। कोई भी व्यक्ति अगर किसी को गिफ्ट दे रहा होगा तो उसे उस व्यक्ति से गिफ्ट मिल भी रहा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ गिफ्ट शुभ माने जाते हैं और ऐसे गिफ्ट्स के मिलते ही हम खुश हो जाते हैं।

वहीं कुछ गिफ्ट अपने साथ घर में नकारात्मक ऊर्जा भी लाते हैं। ऐसे में भूलकर भी हमे इस तरह के गिफ्ट्स को स्वीकार नहीं करना चाहिए और न उन्हें अपने घर लाना चाहिए।

छुरी, चाकू या कैंची के लेन-देन से करें परहेज

वास्तु शास्त्र में दी गई जानकारी के मुताबिक यदि कोई व्यक्ति आपको छुरी, चाकू, कैंची अथवा अन्य कोई धारदार चीज गिफ्ट में दे तो विनम्रतापूर्वक उसे ठुकरा देना चाहिए। ऐसी नुकीली चीजें घर की शांति के लिए सही नहीं होती है। इनमें घर मेें आने से परिवार में कलह बढती है। साथ ही आर्थिक दुश्वारियों का भी सामना करना पड़ता है।

प्रतिमा या डूबते हुए सूरज की फोटो न लें

हमें कभी डूबते सूरज की तस्वीर अथवा प्रतिमा उपहार में नहीं लेनी चाहिए। वास्तु शास्त्र में डूबते सूरज को निराशा का प्रतीक माना गया है। अगर ऐसी तस्वीर आप घर लाते हैं तो आपका जीवन बहुत जल्द निराशा और परेशानी से भर जाएगा। ऐसे में आप इस तरह के गिफ्ट्स को स्वीकार ही न करें।

ये चीजें भी उपहार में लेना ठीक नहीं

वास्तु शास्त्र में किसी से रुमाल, पर्स, चमड़े की अन्य चीजों के अलावा  बेल्ट अथवा घड़ी लेना भी सही नहीं माना गया है। मान्यता के अनुसार ये सब चीजें परिवार के लोगों में ईर्ष्या व आपसी द्वेषभाव उत्पन्न करती हैं। ऐसे में आप इन गिफ्ट्स को स्वीकार ही न करें। यदि कोई आपको जबरन दे तो उन्हें अपने घर रखने की बजाय दूसरे लोगों को दे दें। ऐसा करने से आपका घर नकारात्मक ऊर्जा से सेफ रहेगा।

इस तरह की हिंसक तस्वीरों से भी करें तौबा

त्योहारी सीजन में बाघ, लोमड़ी, शेर, चीता भेड़िया व अन्य हिंसक जानवरों की तस्वीर या प्रतिमा भी किसी से न लें न दें। ये अशुभ माना जाता है। मान्यता है कि ऐसी तस्वीरें मन में हिंसा का भाव बढ़ाती हैं, जिससे परिवार के लोगों में चिड़चिड़ापन व गुस्सा पैदा होता है और हिंसा के केस बढ़ते हैं, इसलिए ऐसी तस्वीरों के लेन-देन से जितना बचा जाए, उतना सही रहेगा।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।