1. Home
  2. Dharam

Mangalsutra Significance 2024: मंगलसूत्र का टूटना शुभ या अशुभ, जानें क्या कहता है हिन्दू शास्त्र

Astro tips : अगर टूट जाये मंगलसूत्र तो हो जाइये सावधान वरना….
Mangalsutra ka tutna shubh ya ashubh : धार्मिक और शास्त्रिक परंपराओं में, कुछ लोग मंगलसूत्र के अचानक टूटने को अशुभ संकेत मानते हैं। आज हम आपको history behind wearing mangalsutra के बारे में बताएंगे। साथ ही importance of black beads in mangalsutra की जानकारी भी देंगे। आपको पता है की mangalsutra in vedas में भी जानकारी मिलती है। 

Importance of black beads in Mangalsutra: शाकुन शास्त्र एक प्राचीन शास्त्र है जो उन संकेतों का अध्ययन करता है जो किसी घटना या घटित होने वाली घटना के पहले ही मिलते हैं। यह संकेत व्यक्ति को उन अशुभ या शुभ घटनाओं के बारे में सूचित करते हैं जो उसके आसपास हो रही हैं। 

हाथ से सिंदूर की डिब्बी गिरना और मंगलसूत्र का टूटना भी इसी प्रकार के संकेत माने जाते हैं।आइये जानते है इससे जुड़े कुछ संकेंत। आज हम बताएंगे कि can unmarried girl wear mangalsutra? साथ ही significance of mangalsutra and sindoor और which type of mangalsutra is best। साथ ही what should be the length of mangalsutra और how many black beads in mangalsutra होने चाहिए। 

हाथ से सिंदूर की डिब्बी गिरना

Mangalsutra tootne ka matlab: यह माना जाता है कि हाथ से सिंदूर की डिब्बी गिरना धन की हानि का संकेत हो सकता है। इसे ध्यान में रखते हुए धन के मामलों में सतर्क रहना है। सिंदूर की डिब्बी का नीचे गिर जाना अपशकुन के रूप में माना जाता है।

इसे पति पर आयु संकट या कारोबार या नौकरी में परेशानी का संकेत माना जाता है। यह एक परंपरागत धार्मिक मान्यता है और विभिन्न संस्कृति और समाजों में प्रचलित है।

सिंदूर को विवाहित महिलाएं अपने अंगूठे के माध्यम से पति के आयु और खुशहाली की कामना करने के रूप में धारण करती हैं। इसे धारण करना उनकी सुख, सौभाग्य और पति के दीर्घायु के लिए शुभ माना जाता है।

Dev Uthani Ekadashi Wishes Shayari : देवउठनी एकादशी के शुभ अवसर पर भगवान विष्णु आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी करें

मंगलसूत्र का टूटना

मंगलसूत्र का टूटना विवाह और सांसारिक सम्बंधों की संकेतिका माना जाता है। इसे विवाहित लोगों को संयम और सद्भावना की दिशा में आगे बढ़ने की आवश्यकता हो सकती है।

धार्मिक और शास्त्रिक परंपराओं में, कुछ लोग मंगलसूत्र के अचानक टूटने को अशुभ संकेत मानते हैं। इस विशेष परिस्थिति में शास्त्रों के अनुसार, मंगलसूत्र के टूटने का मतलब पति पर आने वाली मुसीबतों की संभावना हो सकती है।

ये संकेत शादीशुदा जीवन में किसी बड़ी परिवर्तन की ओर इशारा कर सकते हैं। यदि ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है, तो कुछ लोग तुलसी माता की पूजा करते हैं, क्योंकि उन्हें मान्यता है कि यह पति की रक्षा करती है और उनकी लंबी आयु के लिए आशीर्वाद प्रदान करती है।

मंगलसूत्र का टूटना शुभ या अशुभ

हिंदु धर्म के अंदर मंगलसूत्र को टूटना हमेशा अशुभ ही माना जाता है। इसलिए यदि किसी महिला का मंगलसूत्र टूट जाता है , तो यह आने वाले किसी ना किसी तरह के खतरे के बारे मे संकेत दे सकता है। यहां पर हम मंगलसूत्र टूटने के अलग अलग अर्थ के बारे मे बताने वाले हैं।

मंगलसूत्र टूट जाए तो उसके बाद क्या करें

यदि आपका मंगलसूत्र टूट जाता है , तो फिर आपको जरा भी नहीं घबराना चाहिए । वरन आप इसके लिए कुछ उपाय कर सकती हैं , और उसकी मदद से आप टूटे हुए मंगलसूत्र के दोष को दूर कर सकती है। तो आइए जानते हैं इन उपायों के बारे मे ।

सबसे पहले आपको टूटा हुआ मंगल सूत्र नहीं पहनना चाहिए । आपको चाहिए कि आप उसको निकाल दें । और उसके स्थान पर यदि आपके पास कोई दूसरा मंगलसूत्र पड़ा हुआ है , तो उसको धारण कर सकती हैं।

मंगलसूत्र को आप भगवान के चरणों के अंदर रख सकती हैं। माना जाता है कि ऐसा करने से आपके पति पर आने वाले संकट को दूर किया जा सकता है।

Benefits of Diamond 2024: हीरे की अंगूठी सिर्फ मध्यमा उंगली में ही क्यों पहननी चाहिए, जानिये कारण

इसके अलावा आप उसी मंगलसूत्र को ठीक करवा सकती हैं। इसके लिए आप किसी सुनार के पास जा सकती हैं। और उसके बाद उसको ठीक करवा कर पहन सकती हैं।

इसके अलावा दोष या संकट से बचने के लिए आप तुलसी की पूजा कर सकती हैं। माना जाता है कि तुलसी की पूजा करने से आपके पति के उपर आने वाला संकट दूर हो जाता है।

Dev Uthani Ekadashi पर Hindi में भेजें Messages और दें देवउठनी एकादशी की हार्दिक शुभकामनाएं

मंगलसूत्र का टूटना पति के जीवन पर संकट

दोस्तों यदि मंगलसूत्र टूट जाता है , तो यह जरा भी अच्छा संकेत नहीं माना जाता है। इसका पहला मतलब यही है कि आपके पति के जीवन पर संकट आ सकता है। यहां तक की पति की मौत भी हो सकती है।

कई महिलाएं यह कहती हैं कि उनके पति की मौत के पहले उनका मंगल सूत्र टूट गया था। हालांकि यह जरूरी नहीं होता है। कि पति की मौत के पहले ही मंगल सूत्र टूट जाए ।मगर ऐसा कई बार होता है।

पति का स्वास्थ्य खराब होना

दोस्तों यदि आपका मंगल सूत्र टूट जाता है , तो यह इस बात का भी संकेत देता है , कि आपके पति का स्वास्थ्य काफी जल्दी ही खराब होने वाला है। इसके लिए आपको चाहिए कि आप अपने पति का ध्यान रखें । मतलब आपके पति को बीमारी हो सकती है। जिसकी वजह से आपको भी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा ।

पति का धंधा चौपट हो सकता है

दोस्तों आपको बतादें कि मंगल सूत्र का टूटना हमेशा यही संकेत नहीं होता है कि पति की मौत ही होगी लेकिन यह भी माना जाता है कि यह पति को परेशानी आने का संकेत होता है।

इसका मतलब यह है कि आपके पति जो कोई भी धंधा कर रहे हैं या काम कर रहे हैं। उसके उपर संकट आने का संकेत दे सकता है। और जब पति को किसी तरह का आर्थिक संकट आएगा , तो फिर आपको भी इससे प्रभावित होना ही होगा । क्योंकि आप भी उनसे जुड़ी हुई हैं।

प्रेम संबंधों का नष्ट होना

दोस्तों मंगलसूत्र पति और पत्नी के प्रेम का प्रतीक माना जाता है। और यदि मंगलसूत्र टूट जाता है , तो कई बार यह भी माना जाता है कि जल्दी ही पति और पत्नी के प्रेम संबंधों पर किसी ना किसी तरह का संकट आने वाला है।

P नाम की Rashi 2024 वालों का Nature कैसा होता है, P naam ki राशि वालों की खासियत

मतलब दोनों के रस्ते अलग हो सकते हैं। या फिर आप दोनों के बीच बहुत बड़ा झगड़ा हो सकता है।कुल मिलाकर दोनों के बीच तकरार होने का संकेत होता है। इसलिए आपको सावधानी बरतने की जरूरत हो सकती है। ताकि रिश्तों के अंदर मधुरता बनी रहे ।

सुख और समृद्धि का नष्ट होना

दोस्तों यदि आपका मंगल सूत्र टूट जाता है , तो यह इस बात का संकेत भी देता है , कि आपके घर के अंदर जल्दी ही सुख और समृद्धि नष्ट होने वाली है।

मतलब आपके पति के जीवन के अंदर कुछ इस तरह की समस्याएं आ सकती हैं। जिसकी वजह से घर की खुशियां नष्ट हो सकती हैं। आप दोनों को इसके बारे मे सावधानी बरतने की जरूरत हो सकती है।

 

Valentine’s Day Wishes Messages वैलेंटाइन डे पर लवर और गर्लफ्रेंड को भेजें ये खास मैसेज

Advance Valentines Day Wishes in Hindi वैलेंटाइन डे पर हिंदी में भेजें एडवांस में मैसेज

Valentine’s Day Special Love Messages वैलेंटाइन डे पर भेजो प्‍यार में डूब ये खूबसूरत मैसेज

 


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।