1. Home
  2. Dharam

कूड़ेदान का भी होता है उचित स्थान,कूड़ेदान का भी होता है उचित स्थान,

कूड़ेदान का भी होता है उचित स्थान,कूड़ेदान का भी होता है उचित स्थान,
सफलता को बनाए रखने के लिए व्यक्ति को लगातार कड़ी मेहनत करनी चाहिए। साथ ही व्यवहार में मर्यादा रखनी चाहिए

हर कोई जीवन में सफल होना चाहता है। कुछ लोग इसके लिए मेहनत करते हैं तो कुछ लोग किस्मत के भरोसे रहते हैं। इनमें जो मेहनत करता है उसे सफलता अवश्य मिलती है। वहीं जो लोग किस्मत के भरोसे रहते हैं उन्हें लंबा इंतजार करना पड़ता है।

सफलता को बनाए रखने के लिए व्यक्ति को लगातार कड़ी मेहनत करनी चाहिए। साथ ही व्यवहार में मर्यादा रखनी चाहिए। इसके अलावा घर और ऑफिस में वास्तु दोषों का ध्यान रखना चाहिए। लापरवाही से मानसिक, शारीरिक और आर्थिक परेशानी होती है।

इसके साथ ही घरवालों के बीच भी अनबन रहती है। इसके लिए वास्तु नियमों का पालन करना जरूरी है। वास्तु शास्त्र में हर चीज के लिए दिशा निर्धारित है। घर में एक कूड़ेदान भी उचित स्थान पर रखना चाहिए।

अगर कूड़ेदान को गलत दिशा में रखा जाए तो वास्तु दोष होता है। इससे आर्थिक समस्याएं पैदा होती हैं। अगर आप भी आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो आपको डस्टबिन रखने की सही जगह जरूर पता होनी चाहिए।

घर में वास्तु के नियमों का पालन करने से न केवल भाग्य में वृद्धि होती है बल्कि व्यक्ति अपने जीवन में उन्नति और सफलता के पथ पर अग्रसर होता है। 

क्यों नहीं रखते

वास्तु विशेषज्ञों की मानें तो कूड़ेदान को गलत दिशा में रखने से घर में धन का अभाव होता है। इससे आर्थिक समस्याएं पैदा होती हैं। कूड़ेदान को उत्तर पूर्व दिशा में विशेष रूप से उत्तर पूर्व दिशा में भूलकर भी न रखें।

वास्तु शास्त्र में उत्तर-पूर्व दिशा को देवताओं का वास माना गया है। इस दिशा में कूड़ेदान रखने से मां लक्ष्मी नाराज होती हैं। इससे शारीरिक और मानसिक पीड़ा होती है।

किस दिशा में रखना चाहिए?

वास्तु विशेषज्ञों के अनुसार कूड़ेदान के लिए उत्तर-पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम दिशा उपयुक्त होती है। इस दिशा में कूड़ेदान रखना चाहिए। साथ ही घर के बाहर कभी भी डस्टबिन नहीं रखना चाहिए।

यह प्रगति में बाधा बन सकता है। कूड़ेदान को सही दिशा में रखने से भी भाग्य में वृद्धि होती है।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।