1. Home
  2. Dharam

देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद चाहते है तो सूर्यास्त के बाद करें ये काम, आएगी सुख-समृद्धि

देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद चाहते है तो सूर्यास्त के बाद करें ये काम, आएगी सुख-समृद्धि
प्रात: स्नान करके स्वच्छ वस्त्र धारण करें। अब शमी के पौधे पर तांबे के लोटे में जल डालें। शमी के पौधे की सात परिक्रमा और परिक्रमा करते समय करें।

शनि को सबसे क्रूर ग्रह माना जाता है। शनिदेव के दर्शन करने वाला जीवन भर कष्ट पाता है लेकिन यदि शनिदेव की कृपा मिल जाए तो उसका भाग्य चमक उठता है। जिस प्रकार प्रत्येक देवता का कोई न कोई वाहन होता है उसी प्रकार देवताओं को प्रिय पेड़-पौधे भी होते हैं।

जिस प्रकार भगवान विष्णु के पास केले का पौधा होता है, भोलेनाथ के पास बिल्व पत्र होता है, उसी प्रकार शमी का वृक्ष भगवान शनि को अत्यंत प्रिय है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर शनिवार शमी के पेड़ की पूरी श्रद्धा से पूजा करने से ऐसे व्यक्ति पर शनिदेव की कभी भी नहीं पड़ती और सभी ग्रहों का नकारात्मक प्रभाव भी दूर हो जाता है।

ज्योतिष शास्त्र में भी शमी के पेड़ के कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं जो व्यक्ति के जीवन की सभी समस्याओं और बाधाओं को दूर कर सुख, शांति, समृद्धि, सम्मान और धन प्रदान करते हैं।

शास्त्रों के अनुसार शनिवार के दिन शमी के पेड़ पर जल चढ़ाने से भाग्य में चमक आती है। उसके जीवन की सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं।

शनि दोष के लिए

शनिदेव की किसी भी दशा से बचने के लिए शनिवार के दिन अपने घर के उत्तर-पूर्व दिशा में शमी का पौधा लगाएं। लगातार 11 शनिवार की शाम सूर्यास्त के बाद शमी के पौधे के सामने तिल के तेल का दीपक जलाएं। अब एक तांबे के बर्तन में पानी भरकर उसमें थोड़ी सी चीनी डाल दें। ऐसा करने से शनिदेव के सारे दोष दूर हो जाएंगे।

आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए

तांबे के लोटे में जल भरकर उसमें लाल चंदन मिलाकर शनिवार के दिन शमी के पेड़ पर चढ़ाएं। ऐसा करने से घर की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और जातक को मनचाही नौकरी मिलेगी।

धन आगमन के लिए

प्रात: स्नान करके स्वच्छ वस्त्र धारण करें। अब शमी के पौधे पर तांबे के लोटे में जल डालें। शमी के पौधे की सात परिक्रमा और परिक्रमा करते समय करें। निरंतर जप करें। ऐसा करने से जीवन में कभी धन की कमी नहीं होगी।

व्यापार में वृद्धि के लिए

यदि आप व्यापार में वृद्धि चाहते हैं तो शमी के पेड़ की जड़ में हल्दी मिलाकर लगातार 21 शनिवार चढ़ाएं। ऐसा करने से आपके व्यापार में आ रही हर बाधा दूर होगी और आपकी तरक्की होगी।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।