1. Home
  2. Dharam

Jaldi Shadi ke Upay : इन टोटको से होगी अपनी झट से शादी, घर में जल्द बजेगी शहनाई

Jaldi Shadi ke Upay : इन टोटको से होगी अपनी झट से शादी, घर में जल्द बजेगी शहनाई
जल्द से जल्द विवाह योग बनने के लिए भी इसमें कई टोटके दिए गए है आइए डालते है इसपर एक नज़र

हमारी भारतीय संस्कृति में कई संस्कार बनाये गए है जिसमें विवाह संस्कार भी उनमें से एक है, वक्त के साथ माता पिता भी अपने बच्चों के लिए मनचाहे जीवनसाथी की तलाश शुरू करते है।

ऐसे में कभी-कभी ग्रहों की चाल या कुछ असामान्य कारणों के कारण रिश्ता होने में काफी परेशानी होती है पर अगर बात करें ज्योतिष शास्त्र की तो इसमें हर समस्या का समाधान दिया गया है।

ऐसे में जल्द से जल्द विवाह योग बनने के लिए भी इसमें कई टोटके दिए गए है आइए डालते है इसपर एक नज़र।

गुप्त दान करें 

हिन्दू संस्कृति में दान को काफी महत्व दिया जाता है इसमें शादी की समस्या का समाधान प्राप्त करने के लिए गुप्त दान करने का प्रचलित उपाय है।

इसमें आपको एक निश्चित राशि  को कन्या के विवाह में दान करना होता है, दान करने के बाद यह किसीको बताना नहीं चाहिए। यह उपाय शनि और राहु के दोष को दूर करने के लिए किया जाता है।

मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करें 

कई मान्यताओं के अनुसार  मांगलिक दोष शादी में आने वाली दिक्कतों का कारण हो सकता है और उसे दूर करने के लिए विशेष पूजा और उपायों का पालन किया जा सकता है।

मंगलवार को हनुमान जी की पूजा और व्रत करना, सिंदूर चढ़ाना और गुड़ और आटे से बने लड्डू का भोग लगाना इस दोष को दूर करने में मदद करता है।

यही नहीं हर मंगलवार हनुमान जी के मंदिर में जाकर दीपक जलने से जल्द से जल्द विवाह होने के योग बनते है.

हल्दी है लाभकारी 

गणेश जी की पूजा और हल्दी चढ़ाने का अपने शादी में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है। हल्दी को स्नेह, सुख, शुभकामना और प्रशांति का प्रतीक माना जाता है।

गणेश जी भक्तों की संकटों को दूर करने के लिए जाने जाते हैं। यह प्रतीत हो सकता है कि ऐसे उपायों का पालन करने से शादी में आ रही बाधाएं कम हो सकती हैं और विवाह का योग बनने में सहायता मिल सकती है।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।