1. Home
  2. Dharam

Kachua Ring Kaise Pahne 2024 : पुरुष और महिला कछुआ रिंग किस उंगली में पहनें, इसको किस राशि के लोग धारण कर सकते हैं, पहनने की सही विधि क्‍या है

Kachua Ring: पुरुष और महिला कछुआ रिंग किस उंगली में पहनें, इसको किस राशि के लोग धारण कर सकते हैं, पहनने की सही विधि क्‍या है
Turtle Ring Benefits 2024 : कछुआ रिंग की इस समय काफी डिमांड है। इसे कौन सी राशि के लोग पहन सकते है (Kachua Ring Kaise Pahne) और इसके क्‍या नुकसान हो सकते हैं। महिला और पुरुष इसे किस अंगुली में (Kachua Ring for money) पहन सकते हैं। इस रिंग को पहनने की सही विध‍ि क्‍या है इस बारे में हम आपको बताएंगे। 

Kachua Ring Ke Fayde 2024 : वास्तुशास्त्र के अनुसार, जो व्यक्ति कछुआ रिंग धारण करता है, उसके जीवन में हर तरह की सुख-सुविधाओं और धन की प्राप्ति होती है. इसके अलावा आर्थिक तंगी दूर होती है (kachua ring mistakes). धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, कछुए को भगवान विष्णु का कच्छप अवतार माना जाता है. (Kachua Ring for prosperity) यह अवतार भगवान विष्णु ने समुद्र मंथन के समय लिया था. इस अंगूठी को पहनने से आत्मविश्वास की बढ़ोत्तरी होती है, साथ ही सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ जाता है.

Kachua Ring kis ungali mein pehne Turtule Ring ke labh or vidhi

हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार भगवान श्री हरि विष्णु ने समय समय पर अवतार लेकर पापियों का नाश किया है इन्हीं दशावतारों में श्रीविष्णु जी का कछुआ अवतार बहुत प्रसिद्ध है इसलिए कछुए को भगवान विष्णु का रूप माना जाता है।

कूर्म अवतार में श्री विष्णु ने क्षीरसागर के सममुद्रमंथन के समय मंदार पर्वत को अपने कवच पर संभाला था जिससे समुद्र मंथन से चौदह रत्नों की प्राप्ति हुई थी भगवान विष्णु ने कछुआ अवतार लिया था।

महिलाएं Kachua Ring किस उंगली में पहनें

अगर कोई महिला कछुआ रिंग पहनती हैं. तो उन्हें सीधे हाथ की बीच वाली ऊँगली में कछुआ रिंग पहननी चाहिए. इसके अलावा महिला सीधे हाथ की तर्जनी ऊँगली में भी कछुआ रिंग पहन सकती हैं.

लेकिन कछुआ रिंग पहनने से पहले एक बात का विशेष ध्यान रखे की जब आप कछुआ रिंग (Kachua Ring) पहने तब कछुए का मुख आपकी तरफ होना चाहिए. यानी की कछुए का मुख बाहर की तरफ नही होना चाहिए.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर कछुए का मुख बाहर की तरफ रखते हैं. तो इससे धन का व्यय होता हैं. और आपके फ़ालतू के खर्चे बढ़ जाते हैं.

लेकिन अगर आप कछुए का मुख आपकी तरफ रखकर कछुआ रिंग पहनते हैं. तो इससे आपको अपार धन की प्राप्ति होती हैं. और आपको आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता हैं.

Cricket World Cup Wishes in Hindi: टीम इंडिया को विश्व कप के लिए मेरी शुभकामनाएं

इस राशि के जातक कछुआ अंगूठी न पहनें

ज्योतिष के अनुसार कर्क, मेष, वृश्चिक और मीन राशि के लोगों को कछुए के आकार की अंगूठी (Kachua Ring) बिना ज्योतिषीय सलाह के नहीं पहननी चाहिए.

दरअसल ये राशियों जल तत्व से संबंध रखती हैं. ज्योतिष के मुताबिक इन राशियों के लोग अगर कछुआ अंगूठी पहनेंगे तो ग्रह दोष के शिकार हो सकते है जिससे उनका नुकसान होना शुरू हो जाएगा.

कछुआ अंगूठी पहनने की विधि

किसी भी पूर्णिमा के दिन यह अंगूठी घर लाएं और गाय का दूध, दही, गंगाजल, शहद और तुलसी पत्र को मिलाकर पंचामृत बना लें।

अब भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी के सामने गाय के घी का दीया जलाकर ‘ओम भगवते कुर्मायै ह्रीं नमः’ मंत्र का एक माला जप करें।

शुक्रवार के दिन मिलेगा लाभ

कछुए का संबंध माता लक्ष्मी से माना गया है कि इसलिए इस अंगूठी को शुक्रवार के दिन पहनना ही अच्छा रहेगा. ज्यादातर लोग बिना जानकारी के अंगूठी धारण कर लेते हैं.

कछुए की अंगूठी को कैसे

कछुए की अंगूठी (Kachua Ring) धारण करने से पहले गाय के कच्चे दूध में डालकर फिर उसे गंगाजल से शुद्ध करें.

इसके बाद इसे मां लक्ष्मी के सामने रखकर इसकी पूजा करने के बाद श्रीसूक्त का पाठ करें.

इसके बाद इसे धारण करें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है. 

कौन सी धातु की पहनें कछुआ अंगूठी

यह भी ध्यान रखना चाहिए कि कछुए की अंगूठी सोने में नहीं चांदी में बनवानी चाहिए. इसके अलावा कछुए की पीठ पर ‘श्री’ गुदवाएं खुदवाएं.

इतना ध्यान रहे कि   श्री गुदवाते समय 'ई' की मात्रा बाहर यानी आपकी उंगली की तरफ होनी चाहिए और श्र आपकी तरह होना चाहिए.

कौन सी अंगुली में पहन सकते हैं

कछुआ अंगूठी पहनते वक्त सबसे पहले ध्यान दीजिए कि कछुए का मुंह आपकी ओर होना चाहिए. इससे धन आपकी ओर आकर्षित होगा

और घर परिवार में धन सुख संपत्ति आएगी. अंगूठी को सीधे हाथ की बीच वाली उंगली यानी मध्यमा उंगली या फिर साथ वाली तर्जनी उंगली में ही पहनें.

इसे  किसी और अंगूली में न पहनें. इस बात का ध्यान रखें कि कछुए का मुंह अगर आपके चेहरे की विपरीत दिशा में हुआ तो ये आपके लिए ठीक नहीं रहेगा.

आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है क्योंकि इससे धन आने की बजाय जाने लगेगा. 

Kachua Ring के लाभ

कछुऐ वाली अंगूठी (Kachua Ring) पहनने से जीवन में शीतलता और सौम्यता आती है जिन लोगों का व्यवहार बहुत उग्र होता है,

कछुए वाली अंगूठी उनके व्यवहार को संतुलित कर शांत और सौम्य बनाने में मददगार हो सकती है। ज्योतिष के अनुसार कछुआ पानी में रहनेवाला जीव है,

इसी कारण इसका संबंध माता लक्ष्मी से भी है क्योंकि दोनों की ही उत्पत्ति जल से हुई है।

साथ ही जल का गुण शीतलता है इसलिए यह व्यक्ति की उग्रता कम करने का कार्य करता है।

कछुआ गंभीर और अन्तर्मुखी जीव है, इसका प्रभाव भी व्यक्तित्व पर होता है। (Kachua Ring)

Vastu Tips for Property: कर लें ये जमीन खरीदने के टोटके, किराये के मकान से मिल जाएगी मुक्ति


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।