1. Home
  2. Dharam

Beltpatra Direction : घर की इस दिशा में लगाए बेलपत्र, हर संकट की काट हैं ये उपाए

घर की इस दिशा में लगाए बेलपत्र, हर संकट की काट हैं ये उपाए
Beltpatra hose Direction : वास्तु शास्त्र में भी बेलपत्र के पौधे लगाने के खास महत्व बताएं हैं. घर की सही दिशा में बेलपत्र के पौधे लगाने से घर के वास्तु दोष दूर होने के साथ-साथ जीवन की तरक्की के रास्ते खुलते हैं।

Beltpatra Direction : हिंदू धर्म में जिस प्रकार तुलसी एवं केले के वृक्ष का महत्व है, वैसे ही बेलपत्र का भी बहुत महत्व है। बेल पत्र में साक्षात ब्रह्मा, विष्णु एवं महेश का वास होता है। भगवान शिव की पूजा बेलपत्र के बिना अधूरी मानी गई है।

अगर कोई भक्त बेल भगवान शिव को बेलपत्र अर्पित करता है, उसकी सभी मनोकामनाएं भगवान पूर्ण करते हैं। ऐसे में आप सोमवार के दिन स्नान ध्यान के बाद जल अभिषेक कर बेलपत्र भगवान को अर्पित करते हैं, तो शिवजी जल्दी प्रसन्न होकर भक्तों के दुख दर्द को दूर करते हैं।

बेलपत्र के खास महत्व

इसके अलावा वास्तु शास्त्र में भी बेलपत्र के पौधे लगाने के खास महत्व बताएं हैं. घर की सही दिशा में बेलपत्र के पौधे लगाने से घर के वास्तु दोष दूर होने के साथ-साथ जीवन की तरक्की के रास्ते खुलते हैं।

साथ ही बहुत से समस्याओं का समाधान भी होने लगता है। शिव महापुराण में यह कहा गया है कि जिस घर में बेलपत्र का पौधा लगाया जाए वह जगह किसी तीर्थ स्थल से कम नहीं होता है बेलपत्र के वृक्ष में साक्षात भगवान शिव एवं माता पार्वती का वास होता है।

कहा गया है कि बेलपत्र कभी भी बासी नहीं होता है बेल पत्र को आप रोजाना चढ़ा कर दूसरे दिन उसे धो कर पुनः इस्तेमाल कर सकते हैं,

बेलपत्र लगाने के क्या फायदे

बेलपत्र शिव महापुराण में कहा गया है कि सोमवार के दिन शिव पूजा के बाद बेलपत्र अर्पित करने से शिव जी प्रसन्न होते हैं, शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाने का अर्थ है एक करोड़ कन्यादान के बराबर का पुण्य इतना ही नहीं से व्यक्ति के जीवन से दरिद्रता दूर होती है।

बेलपत्र से भगवान शिव और महादेव प्रसन्न होते हैं। दरिद्रता दूर होती है अगर आप अपने जीवन में आर्थिक दिक्कतों से जूझ रहे हैं तो आप बेलपत्र का पौधा लगाएं ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है साथ ही बेलपत्र के पत्ते रखने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।

Shani Dev : शनिदेव को करना चाहते हैं प्रसन्न? तो आज ही घर में लगाएं ये फूल

घर में धन समृद्धि की बढ़ोतरी होती है उत्तर दक्षिण दिशा में आपको बेल पेड़ लगाना चाहिए परिवार के सदस्य के लिए फायदेमंद शिव महापुराण के मुताबिक बेलपत्र के वृक्ष के जड़ों में मां भगवती का वास होता है।

किस दिशा में लगाना चाहिए

तने में भगवान शंकर का वास होता है शाखाओं में मां दक्षिणी एवं पत्तों में मां पार्वती, फूलों में गौरी एवं फलों में देवी कात्यायनी का वास माना गया है। ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि घर के उत्तर पश्चिम दिशा में बेलपत्र लगाने से घर के व्यक्तियों के एवं ऊर्जावान बनते हैं ।

जादू टोना नहीं होता है घर में अगर बेलपत्र का वृक्ष लगा हो तो कभी भी बुरी शक्ति का आगमन घर में नहीं होता है साथ ही नेगेटिव एनर्जी दूर होकर पॉजिटिविटी बढ़ती है। चंद्र दोष दूर होते हैं ।

भगवान शिव की कृपा से ऐसा कहा गया है कि बेलपत्र के पौधा घर में लगाने से चंद्र दोष दूर होता है साथ ही कुंडली में मौजूद अन्य 200 के प्रभावी कम होते हैं।

इस दिन भूलकर भी ना तोड़े बेलपत्र

बेलपत्र का पेड़ ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक चतुर्थी, अष्टमी, नवमी, चतुर्दशी तिथि के दौरान नहीं तोड़ना चाहिए। साथ ही संक्रांति काल और बेलपत्र तोड़ने से बचना चाहिए बेलपत्र के पत्ते को अलग अलग न चढ़ाएं तीन पत्ती के भी शिवजी को अर्पित करनी चाहिए में मां पार्वती का वास माना गया है।

Valentines Day Messages For Wife: वाइफ को इस वैलेंटाइन डे 2024 पर भेजें ये खास मैसेज कि पत्‍नी जी बोल पड़े आई लव यू जानू


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।