1. Home
  2. Gadget

गर्मियों में AC का इस्तेमाल करते हुए बिजली बचाने के 10 आसान तरीके

गर्मियों में AC का इस्तेमाल करते हुए बिजली बचाने के 10 आसान तरीके
AC का टेंपरेचर 24 डिग्री सेल्सियस से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रखें। आपको बता दें, 1 डिग्री सेल्सियस तापमान कम करने से 5 प्रतिशत तक बिजली बच सकती है।

गर्मियां बढ़ने के साथ ही एयर कंडिशनर (AC) भी ऑन हो चुके हैं और इस बात का सीधा असर बिजली के बिल पर पड़ रहा है। अगर आपको AC ऑन करते ही इस बात की चिंता सताने लगती है कि बिजली का बिल तेजी से बढ़ रहा है तो कुछ टिप्स आपके बहुत काम आ सकते हैं।

कई बातों पर गौर करें तो बिजली का बिल कंट्रोल कर सकते हैं और बेफिक्र होकर AC की ठंडी हवा का लुत्फ उठाया जा सकता है।

ऐसे कंट्रोल करें अपने कमरे का तापमान

AC का टेंपरेचर 24 डिग्री सेल्सियस से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रखें। आपको बता दें, 1 डिग्री सेल्सियस तापमान कम करने से 5 प्रतिशत तक बिजली बच सकती है। आप चाहें तो AC के साथ पंखे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इससे एयर-फ्लो बढ़ेगा और आपको ठंड महसूस होगी, जिसके लिए आपको AC का टेंपरेचर कम करने की जरूरत नहीं होगी।

जरूरी है कि आप सीधी धूप कमरे में आने से रोकें और इसके लिए खिड़कियों पर पर्दे लगा सकते हैं। साथ ही जब AC चल रहा हो तो दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें। इससे ठंडी हवा बाहर नहीं निकलेगी।

AC का रखरखाव भी करवाएगा बचत

आप नियमित रूप से AC की सर्विसिंग करवाएं क्योंकि ऐसा करने पर AC अच्छे से काम करेगा और कम बिजली खर्च करेगा। इसके अलावा एयर फिल्टर को साफ रखें।

गंदे एयर फिल्टर से AC पर वर्कलोड बढ़ता है और बिजली की खपत भी बढ़ जाती है। अगर संभव हो तो AC के कंप्रेसर को छाया में रखें। इससे यह बेहतर ढंग से काम करेगा।

ये टिप्स भी करेंगे बचत में आपकी मदद

आप चाहें तो कुछ और बातों का ध्यान रख सकते हैं। AC चलने पर कम बिजली खर्च करने वाली LED लाइट्स का उपयोग करें और जब AC चल रहा हो तो टीवी, कंप्यूटर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बंद कर दें।

आप चाहें तो सौर ऊर्जा का उपयोग कर सकते हैं। इससे आप बिजली बचा सकेंगे और अपने AC के बिजली बिल को कम कर सकते हैं।

साथ ही AC खरीदते समय, अलग-अलग मॉडल्स की एनर्जी एफिशिएंट रेटिंग (EER) की तुलना करें। EER रेटिंग जितनी ज्यादा होगी, AC उतनी बिजली की बचत करेगा।

साथ ही कमरे से बाहर जाने पर रिमोट से नहीं, पावर बटन से ऑफ कर दें, जिससे वह लगातार पावर ना इस्तेमाल करता रहे।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।