1. Home
  2. Gadget

गर्मी से राहत पाने के लिए AC ज़रूरी है, जानिए 5 साल पुराने AC को कैसे ठीक करें!

गर्मी से राहत पाने के लिए AC ज़रूरी है, जानिए 5 साल पुराने AC को कैसे ठीक करें!
कई लोग केवल इनडोर यूनिट को ही साफ करते हैं, आपको आउटडोर यूनिट को भी साफ करना होगा। आउटडोर यूनिट पर एक ग्रिल लगी हुई है, आपको उस ग्रिल को हटाना होगा।

AC Tips : एसी के साथ समस्या यह है कि पुराना होने के बाद जब आप इसे लंबे समय तक चलाते हैं तो यह ठीक से ठंडा नहीं होता है। इसके साथ ही एसी से पानी भी आने लगता है. अगर आपके साथ भी यह समस्या हो रही है तो आप अपनी पुरानी साइकिल में कुछ बदलाव करके उसे फिर से नया बना सकते हैं।

कई बार एयर फिल्टर की वजह से ठंडी हवा नहीं मिल पाती है। ऐसे में आप चाहें तो अपने एयर फिल्टर को खुद ही साफ कर सकते हैं। एयर फिल्टर को साफ करने के लिए आपको फिल्टर को हटाना होगा और फिर इस ब्रश की मदद से इसे साफ करना होगा।

अगर फिल्टर बहुत गंदा है तो आप इसे पानी की मदद से भी धो सकते हैं। ऐसे में आपका एयर फिल्टर साफ हो जाएगा। एक बार जब एयर फिल्टर गंदा हो जाता है, तो यह ठंडी हवा को बाहर आने से रोकता है।

महीने में एक बार एयर फिल्टर को स्वयं साफ करना सुनिश्चित करें। कई लोग केवल इनडोर यूनिट को ही साफ करते हैं, आपको आउटडोर यूनिट को भी साफ करना होगा। आउटडोर यूनिट पर एक ग्रिल लगी हुई है, आपको उस ग्रिल को हटाना होगा।

ऐसा करने से पहले आपको स्विच बंद करना होगा. फिर आउटडोर यूनिट में लगे पंखे को मुलायम सूती कपड़े की मदद से साफ करें। फिर आपको बिना भूले ग्रिल को वापस लगाना होगा।

आप 10 मिनट की सफाई के बाद आउटडोर यूनिट को चालू कर सकते हैं।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।