1. Home
  2. Gadget

Apple ने iPhone 15 यूजर्स को दी बड़ी खुशखबरी, 5 साल तक मिलेगा सॉफ्टवेयर अपडेट!

Apple ने iPhone 15 यूजर्स को दी बड़ी खुशखबरी, 5 साल तक मिलेगा सॉफ्टवेयर अपडेट!
ऐतिहासिक रूप से, ऐप्पल को उसके सॉफ्टवेयर सपोर्ट की लंबी अवधि के लिए सराहा गया है। हालांकि, अपने एंड्रॉयड कॉम्पीटिटर्स के विपरीत, ऐप्पल ने इस सपोर्ट के लिए कभी भी साल की संख्या नहीं बताई। 

iPhone ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब कंपनी अपने आईफोन मॉडल्स पर कम से कम 5 साल का सपोर्ट देगी। दरअसल, यूके में नए नियमों के जवाब में, ऐप्पल ने आखिरकार अपने iPhones के लिए मिनिमम सॉफ्टवेयर सपोर्ट विंडो तय कर दी है। 

अपने लंबे समय तक चलने वाले सॉफ्टवेयर अपडेट के लिए मशहूर ऐप्पल ने घोषणा की है कि iPhone 15 सीरीज को कम से कम पांच साल का सपोर्ट मिलेगा। इसमें फ्लैगशिप iPhone 15 Pro Max भी शामिल है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि यूजर्स को पांच साल तक रेगुलर अपडेट और सिक्योरिटी पैच मिलते रहेंगे।

हालांकि ऐप्पल के कॉम्पीटिटर Samsung और Google अभी भी इस काम में ऐप्पल से आगे हैं, क्योंकि स्मार्टफोन कंपनियां Pixel और Galaxy S24 Ultra सहित अपनी फ्लैगशिप स्मार्टफोन सीरीज पर 7 साल तक का मिनिमम सॉफ्टवेयर सपोर्ट देती हैं।

सैमसंग और गूगल 7 साल देते हैं सपोर्ट

ऐतिहासिक रूप से, ऐप्पल को उसके सॉफ्टवेयर सपोर्ट की लंबी अवधि के लिए सराहा गया है। हालांकि, अपने एंड्रॉयड कॉम्पीटिटर्स के विपरीत, ऐप्पल ने इस सपोर्ट के लिए कभी भी साल की संख्या नहीं बताई।

एंड्रॉयड की दुनिया में, गूगल और सैमसंग जैसे निर्माता अधिक पारदर्शी रहे हैं। दोनों ने अपने फ्लैगशिप डिवाइसेस के लिए सात साल का सपोर्ट प्रदान करने की प्रतिबद्धता जताई है, जो इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा है।

5 साल तक अपडेट रहेंगे आईफोन 15 मॉडल

जीएसएमएरिना की एक रिपोर्ट के अनुसार, नए यूके नियमों ने ऐप्पल को अपनी सपोर्ट पॉलिसी के बारे में अधिक सटीक होने के लिए मजबूर किया है। जिसके परिणामस्वरूप ऐप्पल ने iPhone 15 फैमिली के लिए मिनिमम पांच साल का सपोर्ट घोषित किया है।

हालांकि यह गूगल और सैमसंग के वादे से दो साल कम है, लेकिन यह समझना महत्वपूर्ण है कि ऐप्पल की पांच साल की प्रतिबद्धता एक बेसलाइन है, न कि कोई सीमा। इसका मतलब यह है कि ऐप्पल पांच साल के अपडेट की गारंटी देता है और यह सपोर्ट को बढ़ा भी सकता है।

उदाहरण के लिए, कई पुराने iPhones को पांच साल से अधिक समय तक अपडेट प्राप्त हुए हैं, जो लॉन्ग-टर्म डिवाइस सपोर्ट के लिए ऐप्पल के डेडिकेशन को दर्शाता है। ऐप्पल की यह घोषणा काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह पहली बार है जब ऐप्पल ने अपने डिवाइसेस के लिए एक ठोस मिनिमम सपोर्ट समय-सीमा प्रदान की है।

एंड्रॉयड निर्माताओं के विपरीत जो सीधे तौर पर इस तरह की घोषणाएं करते हैं, ऐप्पल ने रेगुलेटरी दवाब के कारण इसका खुलासा किया है। हालांकि iPhone यूजर्स को इससे काफी संतुष्टि मिलेगी, यह जानते हुए कि उनके डिवाइस पांच साल तक सुरक्षित और अपडेट रहेंगे।

हालांकि iPhone 15 सीरीज के लिए ऐप्पल का मिनिमम पांच साल का सपोर्ट गूगल और सैमसंग के सात साल के सपोर्ट की तुलना में कम लग सकता है, लेकिन यह ध्यान रखना जरूरी है कि ऐप्पल का यह कमिटमेंट एक मिनिमम गारंटी है।

कंपनी पहले भी अपने ग्राहकों को मिनिमम सपोर्ट से ज्यादा सपोर्ट प्रदान करती आई है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि आईफोन यूजर्स कई सालों तक अपडेट और नई फीचर्स का आनंद लेते रहेंगे।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।