1. Home
  2. Gadget

टीवी बाजार में उछाल: इन स्मार्ट टीवी की मांग में भारी वृद्धि, जानिए क्यों बढ़ सकते हैं दाम

टीवी बाजार में उछाल: इन स्मार्ट टीवी की मांग में भारी वृद्धि, जानिए क्यों बढ़ सकते हैं दाम
वर्तमान में, शाओमी 11.4% बाजार हिस्सेदारी के साथ भारत में स्मार्ट टीवी में टॉप प्लेयर बनी हुई है। 

Smart TV खरीदने का प्लान है, तो यह रिपोर्ट आपके काम आ सकती है। काउंटरप्वाइंट रिसर्च की लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय टीवी बाजार में 2023 में स्मार्ट टीवी की बिक्री में 16% की गिरावट देखी गई है।

अब कहा जा रहा है कि, प्रीमियम टीवी की बिक्री की मांग 2024 में बढ़ने और ओवलऑल सेगमेंट में अग्रणी होने की उम्मीद है। डिस्प्ले पैनल की बढ़ती लागत के कारण स्मार्ट टीवी के महंगे होने की भी संभावना है।

स्मार्ट टीवी बाजार हिस्सेदारी में शाओमी आगे

र्तमान में, शाओमी 11.4% बाजार हिस्सेदारी के साथ भारत में स्मार्ट टीवी में टॉप प्लेयर बनी हुई है। सैमसंग, एलजी, वनप्लस और टीसीएल बाजार हिस्सेदारी में शाओमी का अनुसरण करते हैं।

रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि देश में कुल टीवी बिक्री में स्मार्ट टीवी की हिस्सेदारी 93% है, जो बाजार में उनकी अब तक की सबसे अधिक पहुंच दर्ज करती है।

इन फीचर्स को सबसे ज्यादा देख रहे ग्राहक

रिसर्च एनालिस्ट आकाश जाटवाला का कहना है कि भारतीय उपभोक्ता अब बड़े स्क्रीन साइज वाले टीवी की तलाश में हैं। नया टीवी खरीदते समय 4K स्क्रीन रिजॉल्यूशन और डिस्प्ले तकनीक जैसी चीजें यूजर्स द्वारा सबसे ज्यादा देखी जाने वाली विशेषताएं हैं।

43-इंच QLED टीवी की ग्रोथ दोगुनी हुई

यह भी देखा गया कि QLED टीवी TCL, Hisense, Thomson, Kodak और अन्य जैसे ब्रांडों से लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं। कंपनियों ने 30,000 रुपये से कम में 43-इंच QLED टीवी भी पेश करना शुरू कर दिया है, जिससे इस सेगमेंट की ग्रोथ दोगुनी हो गई है।

भारत में एंटरटेनमेंट सेक्टर पारंपरिक केबल टीवी से ओटीटी सर्विसेस की ओर शिफ्ट हो रहा है। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL), यूईएफए चैंपियंस लीग (UCL) और कई अन्य स्पोर्ट्स इवेंट को केबल टीवी पर 720p स्ट्रीमिंग की तुलना में ओटीटी पर 4K रिजॉल्यूशन में स्ट्रीम किया जाता है।

कुछ महीनों में बढ़ सकती है टीवी की कीमतें

इसलिए, ग्राहक ऐसे स्मार्ट टीवी की तलाश में हैं जो हाई-रिजॉल्यूशन कंटेंट को सीधे स्ट्रीम करने में सक्षम हों। चूंकि पैनल की बढ़ती लागत के कारण टीवी के भी थोड़े महंगे होने की उम्मीद है, ग्राहक अपने नए टीवी से अधिकतम मूल्य प्राप्त करने के लिए प्रीमियम मॉडल को पसंद करने की अधिक संभावना रखते हैं। अगले कुछ महीनों में स्मार्ट टीवी की कीमतें 10% से अधिक बढ़ सकती हैं।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।