1. Home
  2. Gadget

कैमरे की गुणवत्ता खराब? इन आसान ट्रिक्स से बदलें फोटोग्राफी का खेल

कैमरे की गुणवत्ता खराब? इन आसान ट्रिक्स से बदलें फोटोग्राफी का खेल
कभी कभार कैमरे के लेंस पर इतनी धूल या गंदगी जम जाती है और हम इसपर ध्यान नहीं देते हैं। इसकी वजह से कैमरा क्वालिटी खराब होता है।

Phone Camera Tips : जब भी हम कोई नया स्मार्टफोन खरीदने जाते है तो सबसे पहला फोकस उसके कैमरे पर होता है। बहुत से ऐसे भी लोग होते हैं जिनका मकसद नया फोन खरीदने के पीछे सिर्फ कैमरे की अच्छी क्वालिटी होती है।

लेकिन फोन का इस्तेमाल करते करते कुछ समय बाद कैमरा क्वालिटी में खराब हो जाती है। अगर आप आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको कुछ छोटे-मोटे टिप्स देने जा रहे हैं जिससे आपकी कैमरा के खराब क्वालिटी पहले से काफी बेहतर हो जाएगी। तो चलिए जानते हैं इस खास टिप्स के बारे में।

क्यों होता हैं कैमरा खराब?

धूल और गंदगी: कभी कभार कैमरे के लेंस पर इतनी धूल या गंदगी जम जाती है और हम इसपर ध्यान नहीं देते हैं। इसकी वजह से कैमरा क्वालिटी खराब होता है। इससे पिक्चर्स की क्वालिटी घटिया आने लगती है।

पुराना सॉफ्टवेयर

कैमरा की क्वालिटी बेहतर होने के लिए आपका सॉफ्टवेयर पुराना नहीं होना चाहिए। तो इस बात पर ध्यान देना चाहिए आप कौन सा सॉफ्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर पुराना सॉफ्टवेयर हैं तो कैमरा की क्वालिटी अच्छी नहीं होगी।

स्टोरेज प्रॉब्लम

कई बार स्मार्टफोन की स्टोरेज फुल होने के कारण भी कैमरा की क्वालिटी प्रभाव पड़ता है। इसलिए हमेशा स्टोरेज को फ्री रखना चाहिए।

कैमरा सेटिंग

फोटोग्राफी करते वक्त कैमरा सेटिंग सही नहीं होती तो इससे घटिया फोटो आएंगी। इसलिए फोटोग्राफी करने से पहले कैमरा सेटिंग पर ध्यान देना चाहिए।

ऐसे सुधारे कैमरा क्वालिटी

कैमरा लेंस को साफ करें

सबसे पहले आपको कैमरा क्वालिटी को बेहतर बनाने के लिए लेंस को माइक्रोफाइबर कपड़े से साफ करना चाहिए। इससे कैमरे पर लगी धूल और मिट्टी आसानी से साफ हो जाएगी।

सॉफ्टेवयर अपडेट

नियमित तौर के इस्तेमाल पर आपको अपना फोन अपडेट करते रहना चाहिए। नए अपडेट में कैमरा के लिए भी खास फीचर्स रोलआउट किए जाते हैं। जिनकी वजह से कैमरा परफॉर्मेंस भी बढ़िया हो जाता है।

खाली करें स्टोरेज

अगर आप चाहते हैं कि फोन का कैमरा ठीक से काम करे तो इसके लिए आपको स्टोरेज को खाली कर देना चाहिए।

फोन करें रिस्टार्ट

अगर कैमरे में कोई ग्लिच की प्रॉब्लम है तो अपने फोन को रिस्टार्ट करें। ऐसा करने से फोन का ओवरऑल परफॉर्मेंस पहले से बेहतरीन हो जाएगा।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।