1. Home
  2. Gadget

फोन से DSLR जैसी फोटो: ये ट्रिक्स जानिए और बनिए प्रोफेशनल फोटोग्राफर

फोन से DSLR जैसी फोटो: ये ट्रिक्स जानिए और बनिए प्रोफेशनल फोटोग्राफर
आपको एक गूगल सर्च से पता चल जाएगा कि स्मार्टफोन कैमरा के लिए ढेरों फोटोग्राफी एक्सेससरीज आते हैं। 

स्मार्टफोन्स हमारी जिंदगी का हिस्सा बन चुके हैं और अब हर किसी के हाथ में एक पावरफुल कैमरा है। अगर आपको लगता है कि फोन से DSLR जैसे फोटो नहीं किए जा सकते तो हो सकता है कि आप गलत हों।

कैमरा क्वॉलिटी कैसी भी हो, फोटो के फ्रेम में आपको क्या कैद करना है और उसे कैप्चर करने का तरीका क्या होगा इसपर भी निर्भर करता है कि फोटो अच्छी है या नहीं।

हम कुछ जरूरी टिप्स लेकर आए हैं, जिसके साथ आप कहीं बेहतर फोटोग्राफी कर पाएंगे।

कैमरा सेटिंग्स में करें कुछ जरूरी बदलाव

फोन के कैमरा से फोटोज क्लिक करने से पहले जरूरी है कि आप उसकी सेटिंग्स में जाएं और जरूरी बदलाव करें। आपको किस आस्पेक्ट और फ्रेम साइज में फोटो क्लिक करने हैं, यह सेटिंग्स में जाकर सेट कर सकते हैं।

इसके अलावा आप चाहें तो Grid इनेबल कर लें, जिससे फ्रेम पर एक ग्रिड दिखता है और आप तय कर सकते हैं कि ऑब्जेक्ट को फोटो के किस हिस्से में रखना है। आप सेटिंग्स बदलते हुए फोटोग्राफी की प्रैक्टिस कर सकते हैं।

क्लिक करते वक्त इस बात का ध्यान रखें

स्मार्टफोन में बेशक स्टेबलाइजेशन फीचर्स भले ही मिल गए हों, फोटो क्लिक करते वक्त फोन या आपका हिलना उसकी शार्पनेस को प्रभावित करता है। अक्सर लोग एक हाथ से फोन पकड़कर फोटो क्लिक करते हैं और स्क्रीन पर टैप करने पर वह हिल जाता है।

फोन को दोनों हाथ से पकड़ें और फोटो क्लिक करने से पहले और बाद वक्त लें। यानी की फोटो क्लिक करते ही फोन ना हटा दें और 1-2 सेकेंड बीतने दें। ऐसा करने पर प्रोसेसिंग के लिए पूरा वक्त मिलता है।

यूज कर सकते हैं ये कैमरा एक्सेसरीज

आपको एक गूगल सर्च से पता चल जाएगा कि स्मार्टफोन कैमरा के लिए ढेरों फोटोग्राफी एक्सेससरीज आते हैं। ऐड-ऑन लेंस से लेकर ट्राईपॉड और गिंबल जैसे एक्सेसरीज आपका फोटोग्राफी गेम कहीं बेहतर कर सकते हैं।

आप हैरान रह जाएंगे कि इन एक्सेसरीज के साथ आपका फोन कितना अच्छा परफॉर्म कर सकता है। आप चाहें तो अलग से फ्लैश भी फोन में अटैच कर सकते हैं या फिर आर्टिफीशियल लाइटिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आखिर में आप अपने फोटोज को एडिट कर सकते हैं। यही नहीं, Open Camera जैसे चुनिंदा ऐप्स की मदद से फोन की पूरी कैमरा क्षमता और प्रो फीचर्स का इस्तेमाल करना आसान हो जाता है।

कई फोन्स में बाय-डिफॉल्ट प्रो मोड मिलता है और RAW मोड में फोटोज क्लिक किए जा सकते हैं।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।