1. Home
  2. Gadget

पसीने से छुटकारा, ठंडी हवा का आनंद: यह छोटू AC है नायाब!

पसीने से छुटकारा, ठंडी हवा का आनंद: यह छोटू AC है नायाब!
कंपनी का नया रिऑन पॉकेट 5 एक पोर्टेबल AC है जो आपकी शर्ट पर फिट बैठता है और गर्मी से राहत दिलाने में आपकी मदद करता है. 

भारत में कई इलाकों में तपती हुई गर्मी पड़ रही है. घर पर रहा जाए तो थोड़ी राहत रहती है, लेकिन बाहर निकलने पर हालत खराब हो जाती है. मौसम जैसा भी हो, कोई भी शख्स हर समय तो घर पर नहीं रह सकता है.

घर पर रहने से कूलर, एसी की ठंडी हवा से राहत रहती है, लेकिन घर के बाहर धूप ही झेलनी पड़ती है. लेकिन अब बाज़ार में ऐसी खास चीज़ आ गई है, जिससे कि आपको घर से बाहर रहने पर भी गर्मी नहीं लगेगी. दरअसल सोनी के पास एक नया गैजेट है जो आपको बाहर गर्मी में भी ठंडा रहने में मदद कर सकता है.

कंपनी का नया रिऑन पॉकेट 5 एक पोर्टेबल AC है जो आपकी शर्ट पर फिट बैठता है और गर्मी से राहत दिलाने में आपकी मदद करता है. सोनी ने पहले भी इसी तरह के डिवाइस लॉन्च किए हैं

लेकिन उसका दावा है कि रियॉन पॉकेट 5 अपने पिछले वर्जन की तुलना में ज़्यादा पावरफुल है.सोनी का कहना है कि रेनो पॉकेट 5 एक पोर्टेबल एसी है जो क्लिप जैसी डिज़ाइन के साथ आपकी शर्ट या टी-शर्ट के पीछे फिट बैठता हो जाता है.

यह गैजेट न सिर्फ आपको गर्मियों में ठंडा रखता है, बल्कि सर्दियों में घूमने के दौरान आपको आराम भी प्रदान करता है, जिससे यह सभी मौसमों में चलने योग्य पोर्टेबल डिवाइस बन जाता है.

रिऑन पॉकेट 5 में पांच कूलिंग लेवल शामिल हैं और इसी तरह आपके पास हीटिंग को कंट्रोल करने के लिए 4 लेवल हैं. आप रिऑन पॉकेट 5 को एंड्रॉयड या iOS डिवाइस पर इसके कंपैटिबल ऐप के साथ पेयर कर सकते हैं.

आप ब्लूटूथ के जरिए से डिवाइस को अपने फोन से कनेक्ट कर सकते हैं और अपने आसपास के टेम्प्रेचर के आधार पर कूलिंग/हीटिंग लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. यह सभी कूलिंग लेवल पर 7 घंटे तक चल सकता है.

इसके अलावा सोनी एक ऑटो-स्टार्ट फीचर भी ऑफर करता है जो शर्ट पर पहनने पर एसी को एक्टिव कर देता है, और जब आप इसे हटाते हैं तो ये अपने आप बंद हो जाता है. बता दें कि रिऑन पॉकेट 5 सोनी का पहला प्रोडक्ट नहीं है जो ये ऐसे फीचर्स देता है.

कितनी है कीमत?

कीमत की बात करें तो डिवाइस की कीमत लगभग ¥13,000 (लगभग 7,000-8000 रुपये) है और ये मौजूदा समय में जापान में उपलब्ध है. कंपनी जल्द इसे दूसरे बाजारों में पेश करने की प्लानिंग कर रही है.


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।