1. Home
  2. Gadget

गर्मी से राहत: मेटल या प्लास्टिक कूलर? जानिए दोनों के फायदे और नुकसान!

गर्मी से राहत: मेटल या प्लास्टिक कूलर? जानिए दोनों के फायदे और नुकसान!
कूलर खरीदते समय हम ऐसा कूलर खरीदना चाहते हैं जो कम बिजली खपत में कमरे को जल्दी ठंडा कर दे। जब भी आप कूलर खरीदें और बिजली बिल से परेशान हों तो किसी अच्छी कंपनी का ब्रांडेड कूलर खरीदें। 

Comfortable Cooler : गर्मी की तपिश बढ़ती जा रही है. दोपहर में कहीं भी निकलने से पहले सौ बार सोचना पड़ता है। कमरे को ठंडा रखने में कूलर बहुत अच्छा काम करता है। बाजार में आपको कई तरह के कूलर मिल जाएंगे।

कुछ की बॉडी प्लास्टिक की होती है, जबकि अन्य की बॉडी मेटल की होती है। अगर आप भी सोच रहे हैं कि कौन सा बॉडी कूलर आपके लिए अच्छा रहेगा तो हम आपको बताते हैं दोनों में अंतर-

प्लास्टिक या मेटल कूलर कौन सा है सही

जब आप बाजार में कूलर खरीदने जाते हैं तो प्लास्टिक बॉडी वाले कूलर और मेटल बॉडी वाले कूलर में से कौन सा बेहतर होगा यह तय करने में फंस जाते हैं, तो हम आपको बता दें कि दोनों कूलर में काफी अंतर होता है।

सबसे पहले ये जान लें कि दोनों की कीमत और परफॉर्मेंस में बड़ा अंतर है। कूलर खरीदते समय हम ऐसा कूलर खरीदना चाहते हैं जो कम बिजली खपत में कमरे को जल्दी ठंडा कर दे।

जब भी आप कूलर खरीदें और बिजली बिल से परेशान हों तो किसी अच्छी कंपनी का ब्रांडेड कूलर खरीदें। इससे आपको पावर सेविंग स्टार रेटिंग मिलेगी। जितने अधिक तारे होंगे, बिजली का बिल उतना ही कम होगा।

अब जानिए कि आपको मेटल कूलर खरीदना चाहिए या प्लास्टिक बॉडी वाला। अगर आपका कमरा काफी बड़ा है और आप उसे जल्दी ठंडा करना चाहते हैं तो मेटल बॉडी वाला कूलर सबसे अच्छा रहेगा।

मेटल बॉडी की कीमत ज्‍यादा

हालांकि मेटल बॉडी के कारण इसकी कीमत ज्यादा हो सकती है, लेकिन तेज घूमने वाला पंखा और इसका पंप काफी पावरफुल है।

मेटल कूलर अधिक तेजी से ठंडी हवा फेंकता है। यह भारी है। ऐसे में एक बार इसके ठीक हो जाने के बाद इसे हिलाना आसान नहीं हो सकता है, लेकिन गर्मी के मौसम में ठंडी हवा पाने के लिए यह सबसे अच्छा माना जाता है।

हालाँकि, समस्या यह है कि बड़ी कंपनियाँ आमतौर पर मेटल बॉडी कूलर नहीं बनाती हैं। इस कारण से, स्थानीय स्तर पर बने कूलर ज्यादातर मेटल बॉडी में उपलब्ध होते हैं।

प्लास्टिक बॉडी कूलर वजन में हल्‍का

अब प्लास्टिक बॉडी कूलर की बात करें तो ये मेटल वाले कूलर की तुलना में वजन में हल्के होते हैं। हालाँकि, इसमें आपको पहियों वाली ट्रॉली मिलती है, जिससे इसे कहीं भी ले जाना आसान हो जाता है।

अगर कमरा छोटा है तो प्लास्टिक बॉडी वाला कूलर सबसे अच्छा विकल्प है। प्लास्टिक बॉडी होने के कारण करंट लीक होने का खतरा नहीं रहता है। ये मेटल कूलर से सस्ते होते हैं और बिजली भी बचाते हैं।

इनमें पंखे के सामने की ग्रिल भी अच्छी है। ऐसे में ये बच्चों के लिए सुरक्षित हैं.


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।