1. Home
  2. Gadget

iPhone 16 प्रो का बड़ा डिस्प्ले और पेरिस्कोप लेंस से सुलग जाएगी सबकी

iPhone 16 प्रो का बड़ा डिस्प्ले और पेरिस्कोप लेंस से सुलग जाएगी सबकी
IPhone 16प्रो मॉडल में पहले की अपेक्षा और दूसरी माेबाइल कंपनी  तुलना में बड़े डिस्प्ले की सुविधा मिलेगी।

iPhone 16 Pro के 2024 के अंत तक लॉन्च हो सकता है। Apple के iPhone 15 सीरीज को इस साल के अंत में लॉन्च करने की उम्मीद है।  iPhone 16 लॉन्च की खबर सुनकर सभी की सुलग गई है। इसकी सीरिज में चार मॉडल शामिल हो सकते हैं। 

iPhone 15 Pro Max मॉडल iPhone 15 Ultra के नाम से भी जाना जाएगा। दोनों की एक साथ लॉचिंग हो सकती है। आने वाली सीरिज में एक कैमरा अपग्रेड किया गया है जो इसकी विशेषता बढ़ता है। इससे पहले कभी भी Apple मोबाइल में इसे नहीं देखा गया है। यह एक पेरिस्कोप लेंस है, जो इसकी खूबसूरती बढ़ाता है। 

सैमसंग, गूगल और ओप्पो जैसे एंड्रॉइड मोबाइल कंपनी अपने कुछ हाई-एंड फोन में पेरिस्कोपिक लेंस का उपयोग करते हैं। पेरिस्कोपिक लेंस iPhone 16 Pro मॉडल के साथ भी आएगा।

Apple विश्लेषक मिंग-ची कुओ के अनुसार, iPhone 16 Pro में iPhone 14 Pro के 6.1-इंच पैनल की तुलना में 'थोड़ा बड़ा' डिस्प्ले होने की उम्मीद है। IPhone 15 प्रो के अपरिवर्तित डिस्प्ले आकार के साथ लॉन्च होने की उम्मीद है।

पहले कई बार यह बताया गया था कि आईफोन 15 प्रो मैक्स में फोन की जूमिंग क्षमता को पांच या छह गुना तक बढ़ाने के लिए पेरिस्कोपिक लेंस की सुविधा हो सकती है और ऐसा बहुत स्पष्टता के साथ किया जा सकता है। कुओ ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि आईफोन 16 सीरीज में इस अपग्रेडेड कैमरा फीचर को लोअर प्रो मॉडल में भी शामिल किया जाएगा।

पेरिस्कोपिक लेंस फोन को उच्च-गुणवत्ता, अधिक ज़ूम-इन छवियों को कैप्चर करने की अनुमति देगा, बिना किसी दाने या विकृतियों के, सामान्य 2 गुना अधिक ज़ूम करने वाले अधिकांश कैमरों का समर्थन करते हैं। पेरिस्कोप लेंस, अपने नाम की तरह ही, कैमरा सेंसर पर 90 डिग्री पर कई आंतरिक लेंसों पर प्रकाश को प्रतिबिंबित करने के लिए एक प्रिज्म का उपयोग करता है। यह लेंस को टेलीफोटो लेंस से अधिक लंबा बनाता है, जिससे बेहतर ऑप्टिकल ज़ूम प्रदान होता है।

नई रिपोर्ट के अनुसार, बड़ा डिस्प्ले टिप पेरिस्कोप लेंस टिप के साथ जुड़ जाता है, जिससे क्यूपर्टिनो-आधारित तकनीकी दिग्गज को iPhone 16 प्रो मॉडल में लेंस को शामिल करने के लिए पर्याप्त जगह का उपयोग करने की अनुमति मिलती है।

पहले की रिपोर्ट में यह भी सुझाव दिया गया था कि iPhone 16 सीरीज के प्रो मॉडल में iPhone 14 Pro मॉडल की तुलना में काफी बड़े डिस्प्ले पैनल होंगे। DSCC के विश्लेषक रॉस यंग के अनुसार, iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max मॉडल में क्रमशः 6.3-इंच और 6.9-इंच डिस्प्ले पैनल होने की उम्मीद है। तुलना के लिए, iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max में क्रमशः 6.1 इंच और 6.7 इंच का डिस्प्ले है।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।