1. Home
  2. Gadget

कूलर की हवा है गरम और चिपचिपी? चिंता न करें, इन 10 आसान टिप्स से पाएं एसी जैसी ठंडक!

कूलर की हवा है गरम और चिपचिपी? चिंता न करें, इन 10 आसान टिप्स से पाएं एसी जैसी ठंडक!
घर में ऐसी जगह कूलर रखें जहां पर ताजी हवा मिले है, जिससे बेहतर कूलर काम करेगें और कमरे में ठंडक भी रहेगी।

देश भर में देश में कई स्थानों पर 43 डिग्री से ऊपर चढ गया चला गया है, तो वही राजस्थान में तो 49 डिग्री पारा पहुंच गया है। जिससे भारत के कई हिस्सों में प्रचंड गर्मी पड़ रही है। उत्तर पूर्वी राज्यों में हीट वेव से लोगों का बेहाल हो रखा है।

इस जबरदस्त गर्मी के वजह से पंखे कूलर एसी ने तो जवाब भी दिया है। लोग अपने घरों से तो कम निकल रहे हैं, और बिना वजह से घर से निकले से बच रहे है।

हालांकि इसमें कोई दोराय नहीं हैं, कि हर किसी की आय इतनी होगी अपने घर में एसी को लगवा सकें। जिससे लोगों को कूलर से ही काम चलाना पढ़ता है।

तो वही यहां पर ऐसे कुछ जरुरी टिप्स बता रहे हैं, जो अगर आप ने अपनाए तो घर में एसी जैसी कुलिंग का मजा ले सकते हैं।

ऐसे कई होते हैं, जो कूलर की कूलिंग कैपिसिटी बढ़ाने के बारे में सोचते रहते है। यहां पर कुछ जरुरी टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आप घर, कमरे को एसी जैसी ठंडक दे सकते हैं।

करें वेंटिलेशन का अच्छा इंतजाम

कई लोग अपने घर के कमरें में वेंटिलेशन का ध्यान नहीं रखते हैं, जिससे कमरे में ताजी हवा नहीं आ पाती है, इसके लिए आप कोई कमरे में कूलर लगा हैं, तो बेहतर कूलिंग के लिए यह सुनिश्चित करें कि कमरे में वेंटिलेशन अच्छा हो।

एयर कूलर सबसे अच्छी कूलिंग तब देता है जब उसमें लगातार हवा का प्रवाह होता रहे। तो वही इसका आप ख्याल रखेगें तो कमरे में चिपचिपाहट भी कम होगी और ह्यूमिडिटी का लेवल सही रहेगा।

ऐसी जगह रखें कूलर

घर में ऐसी जगह कूलर रखें जहां पर ताजी हवा मिले है, जिससे बेहतर कूलर काम करेगें और कमरे में ठंडक भी रहेगी।

आप को बता दें कि कूलर बाष्पीकरणीय कूलिंग के सिद्धांत पर काम करते हैं, जितनी बाहर की गर्म हवा अंदर प्रवाहित होगी, उतनी ही तेजी से वाष्पीकृत होकर ठंडी हवा बाहर आएगी।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।