1. Home
  2. Gadget

AC चलाते समय इन बातों का ध्यान रखें, कम होगी बिजली खपत और मिलेगी ठंडी हवा

AC चलाते समय इन बातों का ध्यान रखें, कम होगी बिजली खपत और मिलेगी ठंडी हवा
.एयर आप एयर कंडीशनर को लगातार चला रहे हैं तो तापमान को 24°C से 26°C के बीच में सेट रखें। ऐसा करने से एनर्जी कम कंज्यूम होगी।

AC Energy Consumption : अगर आप अपने घर में लगातार एसी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो, आपको भारी बिजली बिल का सामना करना पड़ सकता हैं। क्योंकि इस समय नौतपा इतना हैं कि पूरे दिन कूलर, पंखा और एसी का चलना लाज़मी है।

अगर आप भी ज्यादा एसी का इस्तेमाल कर रहे हैं और आप परेशान हैं तो ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो एयर कंडीशनर चलने के बावजूद बिजली बिल नहीं बढ़ने देगा।

इन टिप्स को अपनाकर आएगा कम बिल

एयर आप एयर कंडीशनर को लगातार चला रहे हैं तो तापमान को 24°C से 26°C के बीच में सेट रखें। ऐसा करने से एनर्जी कम कंज्यूम होगी। आपको बता दें कि हर 1°C तापमान कम करने से बिजली खपत 6% तक बढ़ सकती है।

अगर आप इसके एयर फिल्टर को साफ रखते हैं तो इससे एनर्जी कंज्यूमिंग को कम किया जा सकता है। गंदे फिल्टर एयरफ्लो को कम कर देते हैं और बिजली खपत को बढ़ा देते हैं।

रात में सोते समय स्लीप मोड लगा दें ताकि यह तापमान को थोड़ा बढ़ा, बिजली खपत को कम करता है। ऐसे में बिजली खर्च कम होती है।

अगर आप एयर कंडीशनर को हाई फैन स्पीड पर सेट करते हैं तो इससे ज्यादा एनर्जी कंज्यूम होगी। ऐसे में आपको फैन स्पीड को स्लो ही रखें इससे आपका बिल नहीं बढ़ेगा।

जब आप कमरे में ना हों तो एसी बंद कर दें या टाइमर लगा दें। इस तरह से बिजली खपत कम होती हैं।

खूब आएगा आनंद

अगर आप इन तरीकों का इस्तेमाल करते हैं तो यकीनन आपका बिजली बिल कम आएगा। ऐसे में आप हर महीने हजारों रुपए का बिजली बिल को बचा  सकते हैं।

तो आज ही इन टिप्स को अपनाकर आप गर्मी में ठंडी हवा का आनंद भी लें लेंगे और बिल भी कम आएगा।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।