1. Home
  2. Gadget

फोन गर्म होने की समस्या? ये आसान उपाय दिलाएंगे आपको राह

फोन गर्म होने की समस्या? ये आसान उपाय दिलाएंगे आपको राह
ओवर चार्जिंग भी खास चीज है जिसे आपको नहीं करना है। इसके अलावा स्मार्टफोन की बैटरी को हमेशा 30 फीसदी से नीचे भी न जाने दें। 

Smartphone Cooling Tips : देश का पारा लगातार बढ़ रहा है, जो कि लोगों की परेशानी का कारण बना हुआ है। इसके अलावा हमारे लिए इस समय एक और समस्या खड़ी हो गई है कि वह स्मार्टफोन को चार्ज करना और उसका उपयोग करना है ऐसे में आपके लिए एक बड़ा काम फोन को ठंडा रखने का है।

यहां पर हम आपको ऐसी टिप्स के बारे में बताने वाले हैं जो कि आपके फोन को ठंड़ा रखने में आपकी सहायता करेंगे। इसमें सबसे पहला काम ये है कि बेवजह हर समय आप अपने फोन का उपयोग बिल्कुल भी न करें।

जब आपको आवश्यकत हो तब आप अपने फोन का उपयोग करें। जब भी स्मार्टफोन पर बात करें और स्पीकर चेहरे के सामने न लगाएं क्यों कि ऐसा करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

ओवर चार्जिंग भी खास चीज है जिसे आपको नहीं करना है। इसके अलावा स्मार्टफोन की बैटरी को हमेशा 30 फीसदी से नीचे भी न जाने दें। इस प्रकार दोनों ही चीजें आपके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकती है। कम बैटरी में स्मार्टफोन उपयोग करने से ये काफी गरम हो जाता है।

वहीं फोन को हमेशा सीधे में यूप नहीं करना है। अगर आप स्मार्टफोन को सीधे धूप में चलाते हैं तो फोन अपनी ब्राइटनेस कम कर देता है। कभी-कभी तो कैमरा और फ्लैसलाइट के इस्तेमाल पर भी रोक लगा देता है। ज्यादा ब्राइटनेस, कैमरा और फ्लैशलाइट का इस्तेमाल हीट जनरेट करते हैं।

इशके साथ मेंं जब भी आप अपने स्मार्टफोन को चार्ज करें तो हमेशा कवर हटाकर करें जिससे कि फओन में हीट ट्रैप न हो। स्मार्टफोन में वायरलेस चार्जिंग की जगह पर वायर वाले चार्जर का इस्तेमाल करें। कभी भी दूसरे चार्जर से अपने स्मार्टफोन को चार्ज न करें।

अगर फोन पुराना है तो उसकी बैटरी भी खराब हो सकती है। जिस प्रकार से फोन गर्म हो सकता है या फिर स्लो चार्ज होता है। ऐसे में फोन गर्म हो जाए तो उसको ठंडा होने में समय लगेगा। इसके साथ में आप स्क्रीन की ब्राइटनेस हमेशा कम करके रखें।

गाड़ी चलाते समय लोकेशन के लिए जीपीएस, वाईफाई या फिर मोबाइल डेटा का उपयोग होता है। इन सभी को एक साथ उपयोग करने पर भी स्मार्टफोन हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि फोन गाड़ी में ठंड़ी हवा के पास रखें।

एक चीज ध्यान देने वाली ये भी है कि डिवाइस को चार्जिंग के समय उपयोग नहीं करना चाहिए। यदि आपको इस प्रकार का इस्तेमाल कर सकते हैं तो आपके सामने परेशानी खड़ी हो सकती है। इसलिए आपको चार्जिंग के समय डिवाइस का उपयोग नहीं करना चाहिए।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।