1. Home
  2. Gadget

POCO F5 स्मार्टफोन के शानदार डिजाइन और धाकड़ फीचर्स ने जीता सबका दिल, अन्य डिटेल्स चेक करें

 POCO F5 स्मार्टफोन के शानदार डिजाइन और धाकड़ फीचर्स ने जीता सबका दिल, अन्य डिटेल्स चेक करें
POCO F5 में पीछे की तरफ चमकदार फिनिश के साथ एक प्लास्टिक यूनिबॉडी डिज़ाइन के साथ आता है. 

POCO ने अब भारत में अपना फ्लैगशिप-ग्रेड F5 स्मार्टफोन लॉन्च किया है. ये स्मार्टफोन लाइनअप में पिछले स्मार्टफ़ोन के जैसा ही प्रदर्शन करेगा ऐसी ही उम्मीद ग्राहकों को इस स्मार्टफोन से भी है, हालांकि ये स्मार्टफोन कैसा है और इसकी खासियत क्या है. 

इस बात को समझने के लिए हमने इस स्मार्टफोन को खुद ही चलाकर देखा है और और अब हम किसी नतीजे पर पहुंच पाए हैं. आज हम आपके लिए इस स्मार्टफोन का रिव्यू लेकर आए हैं जिससे आप समझ सकेंगे कि आपके लिए ये कैसा रहेगा और इस पर पैसे लगाना आपके लिए फायदे की डील है या नुकसान की, ये आज आपको पता चल जाएगा. 

बता दें कि POCO F5 स्मार्टफोन ग्राहकों को शक्तिशाली स्नैपड्रैगन 7+ Gen2 चिपसेट दिया गया है, इसके साथ ही स्मार्टफोन में12-बिट पैनल और 5,000mAh की बैटरी भी ऑफर की गई है.(POCO F5 Review) इस स्मार्टफोन की एक और जोरदार खासियत है है इसका यूनीक और मजबूत डिजाइन.

POCO F5 में पीछे की तरफ चमकदार फिनिश के साथ एक प्लास्टिक यूनिबॉडी डिज़ाइन के साथ आता है. हालांकि रियर पैनल ग्लॉसी होने की वजह से गंदा जल्दी हो जाता है और इसमें स्मज आ जाते हैं.

POCO इस स्मार्टफोन के साथ ट्रांसपेरेंट TPU केस शामिल किया गया है. ये स्टाइलिश और मजबूत लुक और फील ऑफर करता है. इसके अतिरिक्त, पैनल में किनारों में हल्की कर्वीनेस देखने को मिलती है जो एक तगड़ी ग्रिप ऑफर करते हैं.

हैंडसेट में फ्लैट किनारों के साथ 5,000mAh बैटरी वाले फोन के लिए अपेक्षाकृत हल्का डिज़ाइन है. POCO F5 का वजन 181 ग्राम है, जिससे डिवाइस को लंबे समय तक पकड़ना आसान हो जाता है.

बड़ा कैमरा बम्प न होने की वजह से हैंडसेट काफी स्लीक नजर आता है,(POCO F5 Review) रियर कैमरे में ज्यादा हैवी कैमरा बंप नहीं है ऐसे मेंडिवाइस को टेबल पर फ्लैट रखा जाता है तो ये आसानी से सेटल हो जाता है.

यह उन यूजर्स के लिए बहुत अच्छा है जो स्मार्टफोन को उठाए बिना टाइप करना पसंद करते हैं. आगे बढ़ते हुए, POCO F5 में राइट साइड पर वॉल्यूम और पावर बटन हैं, जबकि चार्जिंग और डेटा ट्रांसफर के लिए USB टाइप-सी पोर्ट सबसे नीचे है.

फोन में एक डेडिकेटेड 3.5 एमएम हेडफोन जैक, डुअल स्पीकर, एक आईआर ब्लास्टर और एक साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर भी है. हैंडसेट IP53 रेटेड है, जो पानी से सीमित सुरक्षा प्रदान करता है. (POCO F5 Review)यह केवल मामूली छींटों से प्रोटेक्शन ऑफर करता है. 

डिस्प्ले और ऑडियो ​परफॉर्मेंस 

POCO F5 अपने पूर्ववर्ती, POCO F4 की तरह ही कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन ऑफर करता है, इसमें पहले की तरह ही पंच-होल 6.7-इंच AMOLED डिस्प्ले ऑफर किया गया है जो अडॉप्टिव120Hz रिफ्रेश रेट, FHD + (2,400 × 1,080p) रिज़ॉल्यूशन और डॉल्बी विजन HDR10 + प्लेबैक सपोर्ट करता है.

बेहतर व्यूइंग एक्सपीरियंस के लिए ब्राइटनेस, स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो और कलर काउंट जैसे चीजों को कंपनी ने पहले से बेहतर बनाया है. POCO F5 में 12-बिट डिस्प्ले है जो F4 पर 1 बिलियन रंगों के विपरीत 68 बिलियन रंगों तक का प्रोडक्शन करता है.

(POCO F5 Review) 1,000 निट्स ब्राइटनेस के साथ कलर डेप्थ में बढ़ोतरी से देखने का शानदार अनुभव मिलता है, चाहे आप घर के अंदर हों या बाहर गेम खेल रहे हों या मूवी या शो स्ट्रीमिंग कर रहे हों.

कैमरा
POCO F5 का रियर कैमरा सेटअप तकरीबन POCO F4 जैसे रिजल्ट्स ही ऑफर करता है. इसके रियर में 8MP अल्ट्रा-वाइड सेंसर और 2MP मैक्रो यूनिट के साथ 64MP प्राइमरी सेंसर दिया गया है. OIS से लैस 64MP प्राइमरी सेंसर अच्छी तरह से लाइट वाले एरिया में डे लाइट में बेहतरीन तरीके से फोटोज क्लिक करता है.

POCO F5 में एचडीआर के साथ फोटो बिना एचडीआर वाली इमेजन से बेहतर एक्सपोजर और बेहतर कंट्रास्ट ऑफर करती हैं. POCO F5 पर 8MP का अल्ट्रा-वाइड सेंसर 119-डिग्री फील्ड-ऑफ-व्यू प्रदान करता है, जिससे अधिक वाइड कवरेज मिलती है.

2MP मैक्रो सेंसर, विशेष रूप से अच्छी रोशनी की स्थिति में क्लोज़ अप में माइक्रो डीटेल्स कैप्चर करने में अच्छा प्रदर्शन करता है. कम रोशनी में, 64MP का प्राइमरी सेंसर रियर कैमरा सेटअप के बीच एकमात्र फ्लैग-बियरर है, क्योंकि अल्ट्रा-वाइड और मैक्रो सेंसर दोनों को ही काफी जूझना पड़ता है.

सेंसर उचित डीटेल्स और शार्पनेस के साथ इमेज कैप्चर करता है.(POCO F5 Review) फ्रंट कैमरे की बात करें तो ये 16MP का है और अच्छे फेशियल डिटेल के साथ सेल्फी लेता है. ये ठीक-ठाक ही परफॉर्म करता है और आपको इससे ज्यादा उम्मीद नहीं रखनी चाहिए. 

बैटरी लाइफ और चार्जिंग स्पीड 

POCO F5 में 5,000mAh की बैटरी है और यह 67W फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है. डिवाइस को पूरी तरह से चार्ज करने के लिए 45-50 मिनट लगते हैं. एक बैटरी 100 प्रतिशत चार्ज हो जाए तो जोरदार यूसेज पर ये पूरे दिन चलाई जा सकती है.

हैंडसेट सात घंटे के करीब स्क्रीन-ऑन-टाइम प्रदान करता है, और इसने 14 घंटे और 36 मिनट के स्कोर के साथ PCMark बैटरी परीक्षण पर प्रभावशाली प्रदर्शन किया है. 

प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

POCO F5 स्नैपड्रैगन 7+ Gen2 चिपसेट द्वारा संचालित है, जो क्वालकॉम का लेटेस्ट मिड-रेंज चिपसेट है, नया स्नैपड्रैगन 7+ Gen2 चिपसेट असाधारण प्रदर्शन प्रदान करता है जो इसकी प्राइज रेंज में जोरदार है. गेमिंग में इस चिपसेट की परफॉर्मेंस काफी अच्छी है और मल्टीटास्किंग के दौरान भी ये संतोषजनक प्रदर्शन करता है. 

POCO F5 एक गेमिंग-सेंट्रिक स्मार्टफोन है जो आपको एक नेक्स्ट लेवल गेमिंग एक्सपीरियंस ऑफर करता है. ये स्मार्टफोन काफी सारी खूबियों के साथ उतारा गया है.

कैमरा और परफॉर्मेंस को लेकर इसमें और भी सुधार की गुंजाइश है बाकि डेली यूज के हिसाब से ये एक अच्छा, सुन्दर और टिकाऊ स्मार्टफोन है. इसमें यूजर-एक्सपेंडेबल स्टोरेज को बढ़ाया जा सकता है.

(POCO F5 Review) कुल मिलाकर अगर इसे 5 में से रेटिंग दी जाए तो ये 4 पॉइंट स्कोर करता है. 


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।