1. Home
  2. Gadget

गर्मी में रहे ठंडे, बिजली का बिल भी कम: जानिए AC के लिए कितने वॉट का सोलर पैनल लगवाएं

गर्मी में रहे ठंडे, बिजली का बिल भी कम: जानिए AC के लिए कितने वॉट का सोलर पैनल लगवाएं
अगर आप 1.5 टन एसी बिजली खपत के लिए 250 वॉट का सोलर पैनल लगाते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको 10 सोलर पैनल लगाने होंगे तभी एसी चलेगा। 

AC With Solar Panel : गर्मी के इन दिनों में कई लोग गर्मी से राहत पाने के लिए अपने घरों में सोलर पैनल लगवा रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी सोलर पैनल लगवाने की सोच रहे हैं और आपके मन में सवाल है कि 1.5 टन का एसी चलाने में कितनी बिजली खर्च होगी?

अगर आप किलोवाट का सोलर पैनल चाहते हैं तो आज हम इस लेख में इस सवाल का जवाब जानेंगे। लोग घर में अलग-अलग तरह के एसी लगवा रहे हैं और एसी चलाने में बिजली की खपत भी ज्यादा होती है, जिसके कारण कई लोग बिजली का बिल कम करने के लिए तरह-तरह के तरीके आजमा रहे हैं।

कई लोग सोलर पैनल लगवाने के बारे में भी सोच रहे हैं, लेकिन सबसे अहम सवाल यह है कि क्या सोलर पैनल से एसी चल सकता है और अगर चल सकता है तो कितने किलोवाट के सोलर पैनल की जरूरत पड़ेगी। आइए जानते हैं इस सवाल से जुड़ी जानकारी.

बहुत से लोग अपने पास उपलब्ध राशि के अनुसार सोलर पैनल लगवा रहे हैं, वैसे ही आप भी लगवा सकते हैं। अगर 1.5 टन के एसी को चलाने की बात करें तो 1.5 टन के एसी को सोलर पैनल से चलाया जा सकता है लेकिन इसके लिए आपको 2500 वॉट की जरूरत पड़ेगी.

क्योंकि 1.5 टन का एसी कुल 2500 वॉट बिजली की खपत करता है। अगर आप 1.5 टन एसी बिजली खपत के लिए 250 वॉट का सोलर पैनल लगाते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको 10 सोलर पैनल लगाने होंगे तभी एसी चलेगा।

अगर आप 535 वॉट का सोलर पैनल लगाते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको 5 सोलर पैनल लगाने होंगे. मार्केट में इस वक्त कई अलग-अलग कंपनियां मौजूद हैं जिनसे आप सोलर पैनल लगवा सकते हैं। इससे जुड़ी कई जानकारी आप सीधे भी प्राप्त कर सकते हैं.

अलग-अलग वॉट के सोलर पैनल

जैसा कि आपको 250 वॉट के सोलर पैनल और 535 वॉट के सोलर पैनल के बारे में जानकारी दी गई है कि 1.5 टन का एसी चलाने के लिए आपको कितने सोलर पैनल की जरूरत होती है, बाजार में कंपनियां अलग-अलग वॉट और उससे ज्यादा क्षमता के सोलर पैनल भी बेचती हैं।

तो, आप यह भी गणना कर सकते हैं कि 1.5 टन एसी चलाने के लिए आपको कितने वॉट के सोलर पैनल की आवश्यकता है। मौजूदा समय में कई तरह के एसी उपलब्ध हैं जो कम वॉट क्षमता के होते हैं इसलिए इन्हें आप कम सोलर पैनल के साथ भी चला पाएंगे।

1.5 टन AC बिजली खपत वाले AC को चलाने के लिए कितने सौर पैनलों की आवश्यकता होगी? यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आखिर में आप किस कंपनी का और किस तरह का एसी खरीदते हैं।

1.5 टन एसी के लिए 2.5 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत

अगर हम 2.5 किलोवाट के सोलर पैनल की कीमत जानें तो मौजूदा समय में यह करीब ₹125000 है. अलग-अलग कंपनियों के ऑफर के मुताबिक आपको सोलर पैनल कम कीमत में मिल सकता है, वहीं अगर आप पीएम सूर्य घर का भी फायदा उठाते हैं.

योजना तो ऐसी स्थिति है कि आपको सब्सिडी का लाभ भी दिया जाता है ताकि आपको सोलर पैनल लगाने पर ज्यादा खर्च न करना पड़े।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।