1. Home
  2. haryana

Ambala News: राम मंदिर अयोध्या के लिए अब पांच को चलेगी आस्था स्पेशल ट्रेन

Ambala News: राम मंदिर अयोध्या के लिए अब पांच को चलेगी आस्था स्पेशल ट्रेन 
Ambala News in Hindi : अंब अंदौरा से अयोध्या के बीच पहली आस्था ट्रेन का संचालन पांच फरवरी को होने की उम्मीद है। आईआरसीटीसी की देखरेख में ट्रेन का संचालन होगा। अन्य रेलवे स्टेशनों से भी आस्था ट्रेनों के संचालन की योजना है।

अंबाला। रेलवे ने अयोध्या के लिए आस्था ट्रेन के संचालन की ओर से योजना तैयार कर ली है। पहली आस्था ट्रेन अंबाला रेल मंडल के अधीन अंब अंदौरा रेलवे स्टेशन से पांच फरवरी को चलेगी। वहीं, वापसी में अयोध्या से ट्रेन का संचालन सात फरवरी को होगा।

यहां से चलेंगी ट्रेनें

जल्द ही कटरा से अयोध्या के बीच भी आस्था ट्रेन का संचालन होगा। इसकी रूपरेखा भी रेलवे की ओर से तैयार की जा रही है। इस ट्रेन का संचालन भी आईआरसीटीसी की देख-रेख में होगा। इसके अलावा शहीद कैप्टन तुषार महाजन (एमसीटीएम) से अयोध्या के बीच, ऊना हिमाचल से अयोध्या, जम्मूतवी से अयोध्या, कटरा से अयोध्या और अमृतसर से अयोध्या के बीच भी आस्था ट्रेनों का संचालन किया जाएगा।

हालांकि इन रेलवे स्टेशनों के बीच चलने वाली आस्था ट्रेनों की पहले भी घोषणा की गई थी। लेकिन अयोध्या पहुंच रही ट्रेनों और यात्रियों की भीड़ को देखते हुए पूर्व में घोषित ट्रेनों के संचालन पर विराम लग गया था।

जिम्मेदारी आईआरसीटीसी को

ट्रेन के संचालन की जिम्मेदारी आईआरसीटीसी को सौंपी है। ट्रेन की अग्रिम बुकिंग हो चुकी है। इसमें दूसरे यात्रियों को चढ़ने की इजाजत नहीं होगी। ट्रेन की बुकिंग एक संस्था द्वारा की गई है। इसमें हिमाचल, पंजाब और हरियाणा के रामभक्त अयोध्या जाएंगे। तृतीय एसी श्रेणी वाली इस ट्रेन में खानपान की सुविधा भी यात्रियों को मिलेगी। अगर सुरक्षा की बात करें तो प्रत्येक कोच में सुरक्षा के लिए दो कर्मचारी तैनात रहेंगे। वहीं जिस स्टेशन पर ट्रेन का ठहराव होगा। उस दौरान भी सुरक्षा के लिए अभूतपूर्व प्रबंध किए जाएंगे।

ये रहेगा ट्रेन चलने का समय 

ट्रेन के संचालन को लेकर सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। ट्रेन नंबर 04526 अंब अंदौरा से 6 फरवरी को सुबह 6 बजे रवाना होकर 11.40 बजे अंबाला कैंट और देर रात 2.55 बजे अयोध्या पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन 7 फरवरी को अयोध्या से रात 12.40 बजे रवाना होकर दोपहर 2.45 बजे अंबाला कैंट और शाम 7.40 बजे अंब अंदौरा पहुंचेगी।

रोज डे पर अपने चाहने वालों को भेजिए ये प्रेम से भरे संदेश

बीच रास्ते ट्रेन ऊना हिमाचल, नंगलडैम, चंडीगढ़, अंबाला कैंट, सहारनपुर, हिंडो केबिन, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, आलमनगर और लखनऊ रेलवे स्टेशनों पर रुकेगी।

मिलेगा सादा भोजन

श्रीराम भूमि जाने वाले रामभक्तों की आस्था को ध्यान में रखते हुए सादा भोजन परोसा जाएगा जोकि अंबाला कैंट स्टेशन की बेस किचन में तैयार किया जाएगा। आस्था स्पेशल ट्रेन में सफर करने वाले लगभग 1100 रामभक्तों को दाल, सब्जी के अलावा चपाती, चावल, दही, मिठाई व आचार परोसा जाएगा जोकि एक विशेष प्रकार की पैकिंग में होगा। इसके अलावा प्रत्येक यात्री को रेलनीर की दो-दो बोतलें भी उपलब्ध करवाई जाएंगी।

बॉयफ्रेंड और गर्लफ्रेंड को भेजें ये क्रश मैसेज और कह दें अपने दिल की बात


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।