1. Home
  2. haryana
  3. Ambala

Airforce Recruitment: एयरफोर्स ने निकाली अग्निवीर वायु के लिए भर्तियां, जानिए कैसे करें आवेदन?

Airforce Recruitment: एयरफोर्स ने निकाली अग्निवीर वायु के लिए भर्तियां, जानिए कैसे करें आवेदन?
Ambala Cantt Airforce Agniveer Recruitment: अम्‍बाला स्थित एयर फोर्स ने अग्निवीर के लिए भर्तियां निकाली हैं। एयरफोर्स में भर्ती होने के लिए इच्छुक युवा 23 नवंबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। वहीं इसकी ऑनलाइन परीक्षा 18 जनवरी 2023 से ली जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार अग्निवीर वायु की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं आवेदन करना का पूरा प्रोसेस व शर्तें क्या हैं।

अम्‍बाला न्‍यूज। भारतीय युवाओं के लिए इंडियन एयरफोर्स में भर्ती होने के लिए अच्छा मौका है। एयरफोर्स ने अग्निवीर वायु (Airforce Agniveer Recruitment) के लिए भर्तियां निकाली दी हैं। एयरफोर्स में भर्ती होने के लिए इच्छुक युवा 23 नवंबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। वहीं इसकी ऑनलाइन परीक्षा 18 जनवरी 2023 से ली जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार अग्निवीर वायु की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं आवेदन करना का पूरा प्रोसेस व शर्तें क्या हैं।

आवेदन का नियम क्या?

Agniveer Recruitment Apply Last Date, Online Exam Schedule बता दें कि यह भर्ती अग्निपथ स्कीम के तहत होगी। इसमें सिर्फ अविवाहित लड़के-लड़कियां आवेदन कर सकते हैं। अंबाला कैंट के विंग कमांडर कमान अधिकारी आशीष दुबे (Wing Commander Ashish Dubey) ने बताया कि अप्लाई करने वाले का जन्म 27 जून 2002 से 27 दिसंबर 2005 से के मध्य हुआ होना अनिवार्य है।

Story of Aaftab: जानिए क्‍या है आफताब और श्रद्धा की प्रेम कहानी का काला सच

250 रुपए आवेदन फीस, यहां करें अप्लाई

विंग कमांडर आशीष दुबे ने बताया कि आवेदन करने के लिए पंजीकरण के साथ ही एग्जाम फीस 250 रुपए निर्धारित की गई है। इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए इसकी वेबसाइट पर लॉगइन किया जा सकता है। 

ऐसे होगा चयन

भारतीय वायुसेना के लिए उम्मीदवारों का चयन 3 चरणों में होगा। पहले चरण में ऑनलाइन परीक्षा, दूसरे में ऑनलाइन परीक्षा, फिजिकल फिटनेस टेस्ट और एडेप्टेबिलिटी टेस्ट होगा। इसके बाद तीसरे चरण में मेडिकल परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

Pike County Massacre: बच्ची की कस्टडी की खातिर परिवार ने आठ लोगों को उतारा मौत के घाट

शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए?

इस मामले में अंबाला कैंट के विंग कमांडर कमान अधिकारी आशीष दुबे का कहना है कि साइंस विषय के आवेदनकर्ता का गणित, भौतिकी और अंग्रेजी के साथ स्कूल शिक्षा बोर्ड परिषद सदस्य के रूप में कुल मिलाकर मिनिमम 50 फीसदी अंकों के साथ और अंग्रेजी में 50फीसदी अंकों के साथ पास होना जरूरी है। मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से 50 प्रतिशत अंकों के साथ और डिप्लोमा कोर्स में अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंक के साथ पास होना अनिवार्य है।

साइंस के अलावा और ऑप्शन क्या है?

साइंस के अलावा विषयों वाले आवेदनकर्ता का केंद्रीय, राज्य शिक्षा बोर्ड के किसी स्कूल में सूचीबद्ध किसी भी विषय में 12वीं परीक्षा न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना जरूरी है। इसके साथ ही अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। स्कूल शिक्षा बोर्ड परिषद सदस्य के रूप में 50 प्रतिशत अंकों के साथ वोकेशनल कोर्स में अंग्रेजी में 50 प्रतिशत के साथ दो साल का कोर्स उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

सैलरी क्या होती है?

बता दें कि इस योजना के तहत भर्ती होने वाले उम्मीदवारों को पहले साल की सैलरी 30 हजार रुपये प्रति माह होगी। जिसमें से 9000 हजार रुपये कॉर्पस फंड में डाले जाएंगे। यानी कि चयनित उम्मीदवारों को 21 हजार रुपये इन-हैंड सैलरी मिलेगी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अग्निवीर वायु की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

हमें ट्विटर और फेसबुक पर फालो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।