1. Home
  2. haryana

गुरुग्रामवासियों के लिए खुशखबरी! Dwarka Expressway से जुड़ेंगी ये कॉलोनियां और सोसाइटियां!

गुरुग्रामवासियों के लिए खुशखबरी! Dwarka Expressway से जुड़ेंगी ये कॉलोनियां और सोसाइटियां!
योजना के तहत द्वारका एक्सप्रेसवे पर दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर से लेकर सेक्टर 84 स्थित ऐलान मॉल तक (करीब 15 किलोमीटर लंबाई) सर्विस रोड का निर्माण किया जाएगा। एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ सड़क की चौड़ाई 7.5 गुना 7.5 मीटर रहेगी।

गुरुग्रामवासियों के लिए एक और बहुत बड़ी राहत वाली खबर है। गुरुग्राम को दिल्ली से जोड़ने वाले द्वारका एक्सप्रेसवे (Dwarka Expressway) पर सर्विस रोड के निर्माण को लेकर जमीन की पैमाइश और समतल करने का काम शुरू हो गया है।

गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) का लक्ष्य दो साल के अंदर इस सर्विस रोड को यातायात के लिए खोलने का है। इसके बनने के बाद सेक्टर-81 से 115 तक विकसित रिहायशी सोसाइटियों और कॉलोनियों के अलावा गांववासियों को लाभ मिलेगा।

गत 4 मार्च को तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में द्वारका एक्सप्रेसवे के सर्विस रोड के निर्माण को लेकर उच्चस्तरीय कमेटी की बैठक हुई थी। इसमें करीब 100 करोड़ रुपये की लागत से सर्विस रोड के निर्माण को मंजूरी मिल गई थी।

इसके तुरंत बाद जीएमडीए ने ठेकेदार को टेंडर आवंटित कर दिया था। पिछले सप्ताह से ठेकेदार ने जेसीबी से जमीन को समतल करने और सर्विस रोड के निर्माण के लिए जमीन की पैमाइश का काम शुरू कर दिया है। पैमाइश के पश्चात सर्विस रोड का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।

15 किमी. लंबी होगी सर्विस रोड

योजना के तहत द्वारका एक्सप्रेसवे पर दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर से लेकर सेक्टर 84 स्थित ऐलान मॉल तक (करीब 15 किलोमीटर लंबाई) सर्विस रोड का निर्माण किया जाएगा। एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ सड़क की चौड़ाई 7.5 गुना 7.5 मीटर रहेगी।

3.9 किलोमीटर लंबी सर्विस रोड बनाने की बन रही योजना: द्वारका एक्सप्रेसवे के गुरुग्राम हिस्से की लंबाई 18.9 किलोमीटर है। जीएमडीए ने दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर से लेकर सेक्टर 84 तक सर्विस रोड के निर्माण का टेंडर तो आवंटित कर दिया है, लेकिन सेक्टर 84 से लेकर सीपीआर होते हुए दिल्ली-जयपुर हाईवे तक सर्विस रोड के निर्माण की योजना बना रही है।

चुनाव आचार संहिता हटने के बाद इस सर्विस रोड के निर्माण के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) की तरफ से करीब साढ़े आठ एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। जीएमडीए ने इसको लेकर जमीन से जुड़ी जानकारी एनएचएआई को भेज दी है।

इस सर्विस रोड का निर्माण एचएसआईआईडीसी की तरफ से किया जाएगा। जमीन अधिग्रहण का खर्चा भी हरियाणा सरकार की तरफ से वसूला जाएगा। बता दें कि करीब नौ हजार करोड़ की लागत से बने द्वारका एक्सप्रेसवे का उद्घाटन मार्च महीने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था।

जीएमडीए के मुख्य अभियंता अरुण धनखड़ ने कहा कि सर्विस रोड के निर्माण को लेकर ठेकेदार ने जमीन को समतल करने और पैमाइश का काम शुरू कर दिया है। अगले महीने से सड़क निर्माण का काम शुरू हो जाएगा।

निर्धारित समयावधि से पूर्व इस रोड का निर्माण कार्य पूरा करने की योजना है। साईं कुंज आरडब्ल्यूए के प्रधान राकेश राणा ने कहा कि सर्विस रोड का निर्माण जरूरी है। आसपास कई कॉलोनियां और गांव हैं।

जीएमडीए ने एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ बरसाती नाला बनाया हुआ है। अभी लोग इस नाले के ऊपर चढ़कर द्वारका एक्सप्रेसवे पर चढ़ते हैं। सर्विस रोड बनने के बाद आवागमन में राहत मिल जाएगी।

सेक्टर 82 स्थित मैप्सको कासाबेला के प्रधान धर्मबीर सिंह ने कहा कि इस सर्विस रोड के निर्माण से कई रिहायशी सोसाइटियों को फायदा होगा। वे द्वारका एक्सप्रेसवे से इस सर्विस रोड के माध्यम से जुड़ जाएंगी। अभी मुख्य सड़क पर पहुंचने के बाद द्वारका एक्सप्रेसवे पर सोसाइटीवासी चढ़ते हैं। 


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।